डाक मतपत्र से मतदान कर सकेंगे चुनाव में नियुक्त कर्मचारी

अजमेर, 26 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2018 में नियुक्त कर्मचारी प्रशिक्षण के दौरान स्थापित किए जाने वाले सुविधा केन्द्र पर डाकमत पत्र से मतदान कर सकेंगे। इसके लिए विशेष रूप से व्यवस्था की जाएगी।
डाकमत पत्र एवं ईडीसी प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव ड्यूटी पर नियुक्त किए गए समस्त कर्मचारियों के लिए डाकमत पत्र से मतदान की विशेष व्यवस्थाएं की जा रही है। प्रशिक्षण केन्द्रों पर प्रशिक्षण के दिन दो घण्टे अतिरिक्त समय देकर सुविधा केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। चुनाव में नियुक्त कर्मचारी इन केन्द्रों पर मतदान कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि 28 नवम्बर से 3 दिसम्बर के बीच प्रशिक्षण के लिए लगभग सभी कर्मचारियों को बुलाया जाएगा। इनके लिए तैयार किए हुए डाकमत पत्र सुविधा केन्द्र में प्रभारी अधिकारी द्वारा जारी किए जाएंगे और मतदान भी करवाया जाएगा। इन्हीं सुविधा केन्द्रों पर मतदान कार्मिकों के अतिरिक्त अन्य स्टाफ जो चुनाव ड्यूटियों में लगा हुआ है। जैसे डीईओ, आरओ का स्टाफ, विभिन्न प्रकोष्ठों का स्टाफ, पर्यवेक्षकों के साथ लगा स्टाफ, कंट्रोल रूम स्टाफ, बूथ लेवल अधिकारी, वोटर अस्सिटेंट एवं बूथ स्टाफ आदि भी सुविधा केन्द्रों पर डाकमत पत्र से मतदान कर सकेंगे। मतदान कार्मिक को जारी किए जाने वाले लिफाफे पर संबंधित कार्मिक का नाम व पद अंकित होगा तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह सुविधा केन्द्र पर संबंधित कार्मिक को ही जारी हो। संबंधित चुनाव ड्यूटी स्टाफ जिसे डाक मतपत्र किया जाना है उसे पहचान दस्तावेज के आधार पर डाक मतपत्र जारी किया जावेगा। एक कार्मिक के लिए तैयार डाक मतपत्र अन्य कार्मिक को जारी नही किया जा सकता है क्योकि डाक मतपत्र के प्रतिपर्ण पर संबंधित मतदाता का मतदाता सूची क्रमांक अंकित किया जाता है, जिसे बदला नही जा सकता।
उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक द्वारा प्राप्त प्रारूप 12 की जांच उपरान्त डाक मतपत्र जारी किए जाकर 4 दिसम्बर को पुलिस लाईन, अजमेर में सुविधा केन्द्र पर मतदान कराया जाएगा। इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी अजमेर उत्तर को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिनकेसहायतार्थ पुलिस अधीक्षक अजमेर द्वारा भी नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। जो सुविधा केन्द्र का प्रभारी होगा। 4 दिसम्बर को समस्त पुलिस कार्मिकों को जारी डाक मतपत्रों का मतदान सुनिश्चित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिला परिवहन अधिकारी द्वारा प्राप्त अधिग्रहित वाहनों के ड्राइवर कंडक्टर एवं क्लीनर के प्रारूप 12 की जांच उपरान्त डाक मतपत्र जारी किए जाकर जिला परिवहन अधिकारी को दिये जाएंगे। जिला परिवहन अधिकारी जारी किये गये डाक मतपत्रों को मतदान 6 दिसम्बर को पोलीटक्निक कॉलेज अजमेर में स्थापित सुविधा केन्द्र में मतदान सुनिश्चित करेंगे। जिस किसी एक विशेष ड्राइवर, कंडक्टर एवं क्लीनर के लिए तैयार डाक मतपत्र तैयार किया गया है वह अन्य ड्राइवर, कंडक्टर एवं क्लीनर को जारी नही किया जा सकता है क्याेंकि डाक मतपत्र के प्रतिपर्ण पर संबंधित मतदाता का मतदाता सूची क्रमांक अंकित किया जाता है।
उन्होंने बताया कि सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों एवं निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को सुविधा केन्द्र पर डाक मतदान की शेड्यूल को लिखित रूप में सूचित किया जाएगा तथा उन्हें अपने प्रतिनिधियों को सुविधा केन्द्रों पर डाक मतपत्र से मतदान से मतदान प्रक्रिया को देखने की अनुमति प्रदान की जाएगी। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं अभ्यर्थियों को सुविधा केन्द्र पर मतदान की प्रक्रिया देखने हेतु उनके बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी, किन्तु उनके द्वारा मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार के हस्तक्षेत्र करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई हस्तक्षेप करता है तो सुविधा केन्द्र के प्रभारी अधिकारी द्वारा ऎसे व्यक्ति को सुविधा केन्द्र से बाहर जाने का निर्देश दिया जाएगा।

मतदान दल यात्रा भत्ता भुगतान हेतु आवश्यक दिशा निर्देश जारी
अजमेर, 26 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2018 में अजमेर जिले में नियुक्त सभी पीठासीन अधिकारियों, मतदान दल अधिकारियों को यात्रा भत्ता भुगतान के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
चुनाव लेखा भुगतान प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी श्री मनोज शर्मा ने बताया कि पीठासीन अधिकारियों, मतदान दल अधिकारियों को 28 नवम्बर से 3 दिसम्बर के मध्य आयोजित द्वितीय मतदान प्रशिक्षण शिविर में अपने साथ यथासंभव केंंिसल चैक की फोटो प्रति/अपने बैंक खाते की पास बुक या अन्य ऎसा कोई दस्तावेज की छाया प्रति आवश्यक रूप से साथ लेकर आना होगा, जिसमें उनके नाम की वर्तनी (स्पैलिंग) खाता संख्या, बैंक का नाम एवं बैंक आईएफएससी कोड का स्पष्ट अंकन हो, छाया प्रति पर अपना आईडी क्रमाक (चुनाव ड्यूटी आदेश में अंकित पहचान क्रमांक जो नाम के आगे अंकित है) लिखकर यात्रा भत्ता भुगतान काउंटर पर आवश्यक रूप से जमा कराकर, काउंटर पर उपलब्ध सूची में अपने हस्ताक्षर करना होगा। जिसमें चुनाव रिकार्ड में अंकित खाता संख्या, आईएफएससी कोड, बैंक शाखा इत्यादि का मिलान/ सत्यापन कर यात्रा भत्ता का भुगतान संबंधित अधिकारी के खाते में सही रूप से जमा किया जा सके। इसके अभाव में यात्रा भत्ता राशि के जमा न होने पर संबंधित कार्मिक की जिम्मेदारी रहेगी।

धात्री माताओं का मेला 28 को
अजमेर, 26 नवम्बर। स्वीप कार्यक्रम के तहत धात्री माताओं का मेला आगामी 28 नवम्बर को आदर्श नगर स्थित दीपमाला पागारानी चिकित्सालय के प्रांगण में आयोजित होगा।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि मेले के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर आरती डोगरा होंगी। मेले में स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। जिसमें प्रथम 10 स्वस्थ शिशुओं को पुरस्कार दिए जाएंगे। मेले में 250 के लगभग धात्री महिलाएं भाग लेंगी।

ईवीएम /वीवीपेट का द्वितीय रेण्डमाईजेशन 27 को
अजमेर, 26 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव के लिए ईवीएम /वीवीपेट का द्वितीय रेण्डमाईजेशन कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में 27 नवम्बर को प्रातः 10 बजे किया जाएगा। जिसमें समस्त अभ्यर्थी एवं पर्यवेक्षक भी उपस्थित रहेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने यह जानकारी दी।

अतिरिक्त बैलेट यूनिट का हुआ रेण्डमाईजेशन
अजमेर, 26 नवम्बर। विधानसभा क्षेत्र किशनगढ़ में निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार सोमवार को प्रातः अतिरिक्त बैलेट यूनिट आंवटन के लिए प्रथम रेण्डमाईजेशन किया गया।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने बताया कि किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 269 मतदान केन्द्रों के लिए एवं 10 प्रतिशत रिजर्व बीयू का प्रथम रेण्डमाईजेशन कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी केन्द्र पर हुआ। इस मौके पर जिला आबकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड़ एवं एनआईसी के प्रभारी श्री अंकुर गोयल भी उपस्थित थे।

सेक्टर ऑफिसर्स को प्रशिक्षण 27 को
अजमेर, 26 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2018 में सैक्टर ऑफिसर्स को ईवीएम /वीवीपेट संबंधी जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण 27 नवम्बर को प्रातः 10 बजे सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय सभागार में आयोजित होगा।

error: Content is protected !!