मतदाता पर्ची का वितरण हो शत-प्रतिशत – जिला निर्वाचन अधिकारी

अजमेर, 02 दिसम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने किशनगढ में रविवार को सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि प्रत्येक मतदाता तक मतदाता पर्ची का वितरण किया जाना आवश्यक है। साथ ही निर्वाचन नामवली में नये जुडें मतदाताओं के मतदाता परिचय पत्रा भी वितरित होने चाहिए। उन्होंने यह बात उनके साथ बैठक में कहीं। पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह ने कानून एवं शांति व्यवस्था के साथ चुनाव सम्पादन करवाने को कहा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग सुगम्य मतदान के साथ प्रत्येक मतदाता के मताधिकार का उपयोग करवाने के लिए दृढ संकल्पित है। मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान दिवस को परिवहन की व्यवस्था की गई है। सेक्टर में वाहन समन्वयक एवं नोडल अधिकारी से सामंजस्य स्थापित कर वाहनों की व्यवस्था की जाएं। सेक्टर अधिकारियों को प्रदान की जाने वाली रिजर्व सामग्री की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएं।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता बूथ से 200 मीटर की दूरी पर मार्किंग करवायी जाएं। इसके बाहर ही अभ्यर्थी के सहयोगी द्वारा टेबल लगाई जा सकती है। 5 दिसम्बर को सायं 5 बजे प्रचार समाप्त होने तक 200 मीटर की परिधि के भीतर निजी अथवा अन्य स्थानों पर लगी समस्त प्रचार सामग्री को हटाया जाना सुनिश्चित किया जाएं। मतदान दिवस के दिन मतदान बूथ के भीतर पीआरओ के अतिरिक्त किसी व्यक्ति को मोबाईल अन्दर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव के मद्देनजर ड्राई-डे के दिनों में शराब की समस्त दुकाने सीलबंद होनी चाहिए। साथ ही अन्य स्थान से अवैध बिक्री रोकी जानी चाहिए। क्षेत्रा में देर रात्रि को भी लगातार भ्रमण आवश्यक है। आवश्यकता होने पर तलाशी लेकर उसे सीज करने कार्यवाही अमल में लायी जाए।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल. नेहरा, किशनगढ रिटर्निंग आॅफिसर श्री महेश चन्द मान, एरिया मजिस्ट्रेट श्री सुरेश सिंधी एवं श्री एन.एल. राठी उपस्थित थे।
आज 1712 कार्मिकों ने किया जारी पोस्टल बैलेट से मतदान
अजमेर, 02 दिसम्बर। विधानसभा चुनाव ड्यूटी में लगे 1712 कार्मिको ने आज जारी पोस्टल बैलेट के आधार पर शनिवार को अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव ड्यूटी पर नियुक्त किए गए समस्त कर्मचारियों के लिए डाकमत पत्रा से मतदान की विशेष व्यवस्थाएं की गई है। विधानसभा आम चुनाव में नियुक्त कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण के साथ सुविधा केन्द्र स्थापित किए गए। इन सुविधा केन्द्रों पर आज कर्मचारी डाकमत पत्रा से मतदान किया। इन सुविधा केन्द्रों पर आज किशनगढ़ में 354, पुष्कर में 181, अजमेर उत्तर में 220, अजमेर दक्षिण में 191, नसीराबाद में 252, ब्यावर में 226, मसूदा में 131 तथा केकड़ी में 157 ने मतदान किया।

महिला मतदान कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण सोमवार को
अनुपस्थित रहने वाली कार्मिकों के विरूद्ध होगी कार्यवाही

अजमेर, 02 दिसम्बर। विधानसभा आम चुनाव के लिए मतदान दलों में नियुक्त 78 महिला कार्मिकों को द्वितीय प्रशिक्षण सोमवार को राजकीय मोईनिया इस्लामिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए जारी आदेश में से किसी भी महिला मतदान कर्मी की ड्यूटी निरस्त नहीं की गई है। अतः समस्त महिला मतदान कर्मी आवश्यक रूप से प्रशिक्षण में भाग लेगी। अनुपस्थित रहने वाले महिला मतदान कर्मियों के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माकडवाली की प्रधानाचार्य श्री मुकेश शर्मा, पनेर के श्री हरेन्द्र सिंह, चाचियावास के श्री मुकेश कुमार तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कानस के प्रधानाचार्य श्री लक्ष्मण ंिसंह को प्रशिक्षण के लिए नियुक्त किया गया है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!