नसीम अख्तर ने किया पुष्कर मेले का शुभारम्भ

श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ पुष्कर मेले के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए

श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ राष्ट्रीय ध्वज फहराकर पुष्कर मेले का उद्घाटन करते हुए

श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ पुष्कर मेले में इटली से आये विदेशी सैलानी दल के साथ

नसीम अख्तर एवं जिला कलक्टर वैभव गालरिया ऊंट दौड़ के प्रथम विजेता नारायण सिंह को सम्मानित करते हुए

पुष्कर मेले के उद्घाटन समारोह में हुई ऊंट दौड़

उद्घाटन अवसर पर राजस्थानी नृत्य प्रस्तुत करती हुई छात्रायें

अजमेर। प्रख्यात पुष्कर मेले का जोर शोर से शुभारम्भ हुआ। शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने मेला मैदान पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर शुभारम्भ किया। रंगबिरंगे परिधान पहिने राजस्थानी नर-नारियों, पशुपालकों विदेशी सैलानियों से भरे पुष्कर मेला स्टेडियम से सम्बोधित करते हुए शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने कहा कि इस वर्ष पुष्कर मेले में ऐतिहासिक व्यवस्थाएं की गई हंै, जिससे यहां आने वाले श्रद्घालुओं, पशुपालकों, विदेशी मेहमानों और पशुओं को तकलीफ नहीं हो।
उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि पहली बार पुष्कर मेले के लिए दो करोड़ रूपये का अतिरिक्त बजट आंवटित किया गया है, जिससे मेले की व्यवस्थाओं को और अधिक सुन्दर व सुविधाजनक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष पुष्कर मेले में मुख्यमंत्री ने पुष्कर मेला विकास प्राधिकरण के गठन की घोषणा की और इस वर्ष मेले में उसको कार्य रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पुष्कर मेला विकास प्राधिकरण द्वारा 50 लाख रूपये की राशि जिला कलक्टर को दी गई है।
शिक्षा राज्य मंत्री जो पुष्कर की विधायक भी हं, ने मेले में आ रहे सभी श्रद्घालुओं, पर्यटकों एवं पशुपालकों का स्वागत करते हुए अजमेर जिला प्रशासन को मेले में हर स्तर पर की जा रही अच्छी व्यवस्थाओं के लिए बधाई दी।
शिक्षा राज्य मंत्री ने इससे पूर्व जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया,पुलिस अधीक्षक श्री राजेश मीना एवं पुष्कर नगर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया के साथ वैदिक मंत्रोच्चारण से पूजा अर्चना कर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर पुष्कर मेले का शुभारम्भ किया। रंगबिरेंगे उमंग भरे माहौल में अजमेर शहर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं की 300 छात्राओं ने सामूहिक राजस्थानी लोक नृत्य कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया।
उद्घाटन के अवसर पर आयोजित ऊंट दौड़ प्रतियोगिता में गनाहेड़ा के नारायण सिंह ने प्रथम, नानू सिंह ने द्वितीय और धर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। शिक्षा राज्य मंत्री ने इन्हें नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर पुष्कर के निकटवर्ती ग्रामीण खिलाडिय़ों एवं विदेशी सैलानियों के मध्य आकर्षक फुटबाल मैच बराबर की स्थिति में रहा ।
पर्यटन विभाग की ओर से सभी का अभिनंदन मंगल स्वागत नगाड़ा वादन से प्रसिद्घ नगाड़ा वादक स्वर्गीय रामकिशन के पुत्र नाथू एवं उनके विदेशी शिष्यों से अपनी कला प्रस्तुत कर किया जो मेले का मुख्य आकर्षण केन्द्र बना रहा।
प्रारम्भ में उपखण्ड अधिकारी एवं पुष्कर मेला मजिस्ट्रेट निशु अग्निहोत्री और मेला अधिकारी डाक्टर रोशन लाल देव ने सभी का साफा पहनाकर व माल्यार्पण कर अभिनंदन किया। इस अवसर पर शिक्षा राज्य मंत्री का साधु संतो द्वारा भी अभिनंदन किया गया।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती अख्तर इंसाफ ने पुष्कर मेले में आने वाले श्रद्घालुओं, पर्यटकों, नागरिकों तथा अधिकारी एवं कर्मचारियों से व्यवस्थाओं में सहयोग करने और सफाई बनाये रखने की अपील की है।
पुष्कर मेले में 22 नवंबर को प्रात: 10 बजे मेला ग्राउंड में स्थानीय नागरिकों एवं विदेशी मेहमानों के मध्य राजस्थानी परंपरागत खेल सतोलिया होगा । प्रात: 10.30 बजे लंगड़ी टांग तथा प्रात: 11 बजे ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता होगी ।

पुष्कर मेला: कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर। जिला मजिस्ट्रेट वैभव गालरिया ने अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में कार्तिक एकादशी तथा 24 नवम्बर पूर्णिमा को कानून एवं शांति निगरानी व्यवस्था के लिए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सिंधी सहायक आयुक्त देवस्थान गिरीश बच्चानी, रजिस्ट्रार एम.डी.एस.यूनीवर्सटी आशुतोष गुप्ता तथा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विशेषाधिकारी नवल किशोर गुप्ता को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।
28 नवम्बर को पुष्कर मेला समापन समारोह के लिए अजमेर नगर निगम के आयुक्त बजरंग सिंह चौहान, सहायक भू प्रबन्ध अधिकारी रमेश मिश्रा तथा नायब तहसीलदार वेद प्रकाश गोयल को सहायक मजिस्ट्रेट लगाया गया है।
पुष्कर मेले में बाहर से आने वाले पुलिस व अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के कलाकारों एवं खिलाडिय़ों के आवास आदि सुविधा की द्दष्टि से पुष्कर में 30 आवासीय भवनों में व्यवस्था की गई है।
उपखंड अधिकारी एवं पुष्कर मेला मजिस्ट्रेट निशु अग्निहोत्री ने बताया कि पुलिस प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के आवास के लिए पुष्कर के आसपास के ग्राम गनाहेड़ा, लीला सेवड़ी, बांसेला, तिलोरा, चावंडिया नेड़लिया के विद्यालयों में व्यवस्था रहेगी।

error: Content is protected !!