बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ योजना प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करें – जिला कलक्टर

अजमेर, 03 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने महिला अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की सफल क्रियान्विति के लिए कार्ययोजना बनाए ताकि योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र मेें दूर दराज के लोगों को मिल सके।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओं योजना की जिला स्तर पर गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योजना की क्रियान्विति के लिए दूसरे जिलों में चल रही इस योजना का अनुभव लिया जाए तत्पश्चात किए जाने वाले कार्र्याे एवं गतिविधियों की कार्ययोजना बनाकर अनुमोदित कराए। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने एवं ड्रॉप आउट रोकने के लिए प्रभावी कार्य किया जाना है। वहीं समिति में स्वयं सेवी संगठनों को जोड़ने के लिए भी एक निर्धारित प्रक्रिया अपनायी जाए। उन्होंने आईईसी के तहत होने वाले कार्यों की सूची भी तैयार कर अनुमोदन कराए।
बैठक में महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के व्यवस्थित संचालन के लिए अब तक की गई कार्यवाही एवं वित्तीय प्रावधानों की जानकारी दी। उन्होंने आने वाले दो माह के दौरान आईईसी रथ के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायत समिति स्तर पर कार्यक्रमों के आयोजन की जानकारी भी दी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक डॉ. अनुपमा टेलर, मातृ एवं शिशु रोग कल्याण अधिकारी श्री रामलाल, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्रीमती दर्शना शर्मा सहित पुलिस, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, नगर निगम के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 10 को
अजमेर, 03 जनवरी। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आगामी 10 जनवरी गुरूवार को पा्रतः 11 बजे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र के सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा ने यह जानकारी दी।

गणतन्त्र दिवस की तैयारियों के संबंध में बैठक शुक्रवार को
अजमेर, 03 जनवरी। आगामी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन सुव्यवस्थित रूप से किए जाने के संबंध में तैयारी बैठक 4 जनवरी शुक्रवार को प्रातः 10.30 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!