सामान्य वर्ग को आरक्षण ऐतिहासिक कदम

अजमेर, 5 जनवरी। अजमेर उत्तर के विधायक व पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को दस प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी विधेयक लोकसभा और राज्यसभा में बहुमत से पारित होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्टीय अध्यक्ष अमित शाह का आभार जताते हुए इसे ऐतिहासिक कदम बताया है।

प्रो. वासुदेव देवनानी
देवनानी ने गुरूवार को जारी बयान में कहा कि यह विधेयक लागू होने पर देश के विकास और सामाजिक समरसता में मील का पत्थर साबित होगा। जो सवर्ण आर्थिक रूप से पिछड़े होने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते थे, उन्हें अब आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। सवर्ण वर्ग के बच्चों के चेहरों पर भी अब रौनक आई है। उनमें अब यह उम्मीद जागी है कि इस आरक्षण का लाभ उठाते हुए वे भी आगे बढ़ सकेंगे। उन्हें उच्च व तकनीकी शिक्षा पाने का बेहतर अवसर मिलेगा। अभी तक इस वर्ग के बच्चे आर्थिक रूप से पिछड़े होने और आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते थे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में सामाजिक और आर्थिक समरसता के एक नए युग की शुरूआत हुई है। इससे न केवल सामान्य वर्ग के बच्चे आगे बढ़ सकेंगे, बल्कि उनका देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान भी मिलेगा। मोदी सरकार के इस निर्णय से सामान्य वर्ग के बच्चों को उन्नति के लिए नए रास्ते खुलेंगे। उन्होंने कहा कि लोकसभा और राज्यसभा में इस विधेयक का विरोध करने वाले विभिन्न विपक्षी दलों और उनके नेताओं का असली चेहरा सामने आ गया है।

error: Content is protected !!