परिवेदनाओं का निस्तारण कर आमजन को दी राहत

अजमेर, 10 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में जिला स्तरीय जनसुनवाई एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें र्धैर्य पूर्वक व्यक्तियों की शिकायते सुनकर उनका निस्तारण करने के लिए मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए गए।
जिला कलक्टर ने जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में 20 प्रकरणों को सुनकर दो प्रकरणों को निस्तारित होने पर ड्रॉप करने के निर्देश प्रदान किए। चाचियावास के हेमाराम गुर्जर की शिकायत पर रास्ते को अतिक्रमण मुक्त करने के संबंध में परिवादी को साथ लेकर मौका रिपोर्ट तैयार की जाएगी। मौके पर अतिक्रमण होने की स्थिति में उसे तुरन्त हटवाया जाएगा। श्री प्रेमप्रकाश नरहरी की शिकायत पर संबंधित भवन को सीज करने की कार्यवाही सात दिवस में पर्याप्त पुलिस जाप्ते के साथ अंजाम देने के निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने देवगांव के महावीर शर्मा के द्वारा प्रस्तुत परिवाद पर कार्यवाही करते हुए सात दिवस में अतिक्रमण हटाने के निर्देश प्रदान किए। बडलिया में चरागाह तथा अजमेर विकास प्राधिकरण की भूमि पर से अतिक्रमण हटाने के संबंध में श्री भागचंद ने प्रार्थना पत्र दिया था। इस पर अतिक्रमणकारी को पक्ष रखने का अन्तिम अवसर प्रदान करके अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। अतिक्रमणकारी द्वारा अपना पक्ष नहीं रखने की स्थिति मे एकतरफा कार्यवाही की जाएगी।
इसी प्रकार जिला कलक्टर ने भैंसा काम्ॅपलेक्स के पास प्रदूषण पर श्री नरेन्द्र कुमार टाक की शिकायत पर कार्यवाही करते हुए एक संयुक्त समिति बनाने के निर्देश प्रदान किए। यह समिति सात दिवस में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इस समिति में नगर निगम आयुक्त, उपखण्ड अधिकारी अजमेर, जिला उद्योग केन्द्र, प्रदूषण बोर्ड तथा पुलिस विभाग के अधिकारी होंगे। भगवान गंज के श्री मुकेश कुमार की शिकायत पर संबंधित अवैध निर्माणकर्ता को अन्तिम नोटिस देकर नगर निगम के अधिकारियों को अतिक्रमण तोड़ने के निर्देश प्रदान किए।
श्रीनगर रोड पर अवैध निर्माण के संबंध में श्री महेशचंद्र द्वारा परिवाद प्रस्तुत किया गया। इस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए आगामी 15 दिनों में निर्माण ध्वस्त करने के लिए जिला कलक्टर ने निर्देश दिए। डॉ. संत कुमार ने अतीतमण्ड के विद्यालय में मिड डे मील नहीं बनने के संबंध में शिकायत की। जांच उपरान्त संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। हेमंत पारवानी ने पालरा औद्योगिक क्षेत्र में पोल्ट्री फॉर्म के कारण मक्खियों से परेशानी होने की शिकायत की। सम्पूर्ण प्रकरण को सुनकर एक सप्ताह में पोल्ट्री फॉर्म को बंद करवाकर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा। चन्द्रवरदायी साहित्य समिति को आंवटित भूमि के संबंध में तहसीलदार अजमेर एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के संयुक्त दल द्वारा एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। पीली कोठी पर अतिक्रमण के संबंध में नगर निगम के अधिकारियों को एक सप्ताह में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। एक पक्ष द्वारा नोटिस तामिल नहीं होने की बात कही तो मौके पर ही नोटिस देकर तामिल करवाया गया। सुरेश अरोड़ा प्रगति नगर कोटड़ा के परिवाद पर संबंधित भूमि पर से झाड़ियां हटाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया।
जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में समय पर नहीं पहुंचने वाले जिला स्तरीय अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को पाबंद किया कि सक्षम अधिकारी ही जनसुनवाई में उपस्थित रहेंगे। जनसुनवाई में भिनाय के पठान मस्जिद निवासी जाकिर अली की शिकायत पर उपखण्ड अधिकारी भिनाय को अतिक्रमण हटाने के लिए कहा। जनसुनवाई में 79 परिवाद प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, प्रोटोकॉल ऑफिसर श्री जगदीश चंद्र हेड़ा, जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ककवानी सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

चुनाव अधिकारियों की पुस्तिका होगी उपखण्ड अधिकारी के पास जमा
अजमेर, 10 जनवरी। विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान नियुक्त अधिकारियों की पुस्तिका उपखण्ड अधिकारी के पास जमा करानी होगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2018 के लिए समस्त पीठासीन अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट को पीठासीन अधिकारी की पुस्तिका उपलब्ध करायी गई थी। यह पुस्तिका अधिकारी अपने उपखण्ड अधिकारी के कार्यालय में तुरन्त जमा करवाएंगे। उपखण्ड अधिकारी इन पुस्तिकाओं को अविलम्ब जिला निर्वाचन कार्यालय को जमा करवाएंगे।

सिक्यूरिटी एवं सुपरवाइजरों की चयन परीक्षा 12 जनवरी से
अजमेर, 10 जनवरी। जिले में सिक्यूरिटी गार्ड एवं सुपरवाइजर की भर्ती के लिए चयन परीक्षा 12 जनवरी से 21 जनवरी तक पंचायत समिति में आयोजित की जाएगी।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि सिक्यूरिटी एण्ड इंजेंलिजेंस सर्विसेज तथा सिक्यूरिटी स्कि्ल काउंसिल इण्डिया के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रदान करने के चयन परीक्षा जिले में 12 जनवरी से आरम्भ होगी। इसके लिए पंचायत समिति स्तर पर जवाजा में 12 जनवरी को, किशनगढ़ (सिलोरा) में 13 जनवरी को, केकड़ी में 15 जनवरी को, मसूदा में 16 जनवरी को, सरवाड़ में 17 जनवरी को, पीसांगन में 18 जनवरी को, भिनाय में 19 जनवरी को, श्रीनगर में 20 जनवरी को तथा अरांई में 21 जनवरी को पंचायत समिति में प्रातः 10 बजे से चयन परीक्षा आयोजित होगी।
उन्होंने बताया कि भारतीय सुरक्षा दक्षता परिषद द्वारा 325 बेरोजगार युवाओं का राजस्थान सरकार के सहयोग से चयन किया जाएगा। आवेदक की आयु 20 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। इसके लिए शैक्षिणक योग्यता 10वीं कक्षा निर्धारित की गई है। आवेदक की लम्बाई एवं वजन निर्धारित मापदण्डों के अनुसार होना चाहिए। सफल अभ्यर्थियाें का रजिस्ट्रेशन भर्ती स्थल पर ही करके एक माह के प्रशिक्षण के लिए कॉल लेटर जारी किया जाएगा। प्रशिक्षण में सफल होने के उपरान्त 65 वर्ष की आयु तक स्थायी सेवा भारत सरकार के एतिहासिक स्मारको एवं औद्योगिक क्षेत्रों के लिए प्रदान की जाएगी। आवेदक को अपने साथ शैक्षिणक दस्तावेज, 2 फोटो एवं आधार कार्ड लाना होगा। इस संबंध में भर्ती अधिकारी श्री दिलीप कुमार से 9636065441 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

किशनगढ़ में जागरूकता शिविर शुक्रवार को
अजमेर, 10 जनवरी। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देेने के लिए आगामी 18 जनवरी को मेगा लोन कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए किशनगढ़ में शिविर का आयोजन शुक्रवार को किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को सुदृढ करने के लिए सरकार विशेष प्रयास कर रही है। इसके लिए आगामी 18 जनवरी को जिला स्तरीय विशाल ऋण शिविर आयोजित होगा। मेगा लोन कैम्प के लिए युवाओं को जागरूक करने के लिए शुक्रवार 11 जनवरी को किशनगढ के मार्बल एसोसिएशन भवन में जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में समस्त बैंकों द्वारा अपनी स्टॉल लगायी जाएगी। इन स्टॉलों पर उद्यम स्थापना से संबंधित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध रहेगी। साथ ही इच्छुक अभ्यर्थियों के आवेदन भी भरवाए जाएंगे।

केसरपुरा में रात्रि चौपाल शुक्रवार को
अजमेर, 10 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा कि अध्यक्षता में पीसांगन पंचायत समिति की केसरपुरा ग्राम पंचायत में रात्रि चौपाल का आयोजन शुक्रवार 11 जनवरी को किया जाएगा। इस चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं को मौके पर ही निस्तारित किया जाएगा।

Leave a Comment