जिला कलक्टर ने ब्यावर क्षेत्र में किया सघन निरीक्षण

अजमेर, 15 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने ब्यावर क्षेत्र में सरकारी कार्यालयों, चिकित्सालयों, पुलिस थानों, विकास कार्यों एवं उप कारागृह का निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर श्री शर्मा ने सराधना के राजकीय आदर्श स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां स्फूटम जांच में संदिग्ध पाए गए रोगियों को उचित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। टेमीफ्लू की उपलब्धता निरन्तर रखने के लिए कहा। स्थानीय चिकित्सा अधिकारी डॉ. शैलेन्द्र लाखन ने किचन सर्विस की जानकारी दी। इसके माध्यम से प्रसूताओं को गर्म, पौष्टिक एवं हाईजेनिक भोजन उपलब्ध करवाया जाता है। इसकी जिला कलक्टर ने सराहना की। पोषण अभियान के अन्तर्गत संचालित कुपोषण उपचार केन्द्र के माध्यम से अधिकतम बच्चों को लाभान्वित करने के लिए कहा। देलवाड़ा में उप स्वास्थ्य केन्द्र की जांच कर व्यवस्थाएं देखी। स्थानीय सरपंच किरण काठात को स्वास्थ्य केन्द्र के लिए ग्रामीणों की पहुंच में स्थान उपलब्ध करवाने के लिए कहा।

अनुपस्थितों को कारण बताओ नोटिस जारी
जिला कलक्टर ने ब्यावर स्थित अमृत कौर चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वीकृत प्रार्थना पत्र के अभाव में छुट्टी पर रहने वाले चिकित्सकों एवं कार्मिकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस क्रम में डॉ. कविता बंशीवाल, नर्सिंग अधीक्षक श्री गोपाल वर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए। इसी प्रकार वार्ड बॉय जगदीश सिंगाड़िया के द्वारा लम्बे समय से अनुपस्थित रहने पर उनके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही अमल में लाने के लिए कहा।

जिला कलक्टर के निर्देश पर एक ही दिन में ऑक्सीजन प्लान्ट के लिए मिला टेण्डर
आपातकालीन वार्ड में ऑक्सीजन पम्प को चलाने पर वह चालू हालत में नहीं पाया गया। इसे ठीक करवाकर उपयोग करने के निर्देश प्रदान किए। इसी प्रकार केन्द्रीयकृत ऑक्सीजन प्लान्ट जो कि गत लगभग ढाई वर्षों से काम नहीं कर रहा था। उसे क्रियाशील बनाने के लिए सिंगल टेण्डर पर भी कार्यादेश जारी करने के निर्देश दिए। इसके लिए सोमवार को ही टेण्डर प्राप्त कर लिया गया है।
उन्होंने प्रसूति वार्ड तथा शिशु एवं मातृ सुरक्षा ईकाई में व्यवस्थाओं का जायजा लिया और स्टेप डाउन की मरम्मत के संबंध में आवश्यक निर्देश प्रदान किए। प्रसूति वार्ड में रोस्टर कार्ड के साथ-साथ रजिस्टर में भी नियमित उपस्थिति दर्ज करने के लिए पाबंद किया। नियो नेटल केयर यूनिट का निरीक्षण किया। इसमें नवजात शिशुओं को जीवाणुरहित वातावरण में रखने के निर्देश दिए। शिशुओं का 24 घण्टे मुश्तैदी के साथ उपचार जारी रखने के लिए कहा। मदर मिल्क बैंक के लिए नर्सरी में भर्ती शिशुओं की माताओं को दूध दान करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी एवं डीपीएम श्री एस.के.सिंह मौजूद थे।

काम मांगो विशेष अभियान का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर ने ब्यावर खास ग्राम पंचायत में महात्मा गांधी नरेगा के अन्तर्गत काम मांगों विशेष अभियान का निरीक्षण किया। इसमें लगभग 175 व्यक्तियों ने फॉर्म 6 भरकर काम मांगा। इन्हें अगले दिन ही काम उपलब्ध करवाने के लिए नरेगा के अधीक्षण अभियंता श्री कबीर अख्तर को निर्देश प्रदान किए। ग्राम पंचायत के भगवानपुरा एवं सराधना गांव में अतिरिक्त कार्यों के लिए पूरक प्लान बनाने के लिए कहा। स्थानीय ग्रामीणों ने कम मजदूरी प्राप्त होने के बारे में बताया। इस पर जिला कलक्टर ने मेटाें को टास्क पूर्ण करवाने के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता बतायी। अभियान में उप सरपंच श्री मेघराज चौधरी उपस्थित थे।
उन्होंने देलवाड़ा ग्राम पंचायत में कबूतर खाने से कब्रिस्तान की ओर जाने वाले रास्ते पर ग्रेवल सड़क तथा तेजाजी माहराज के पास नाड़ी की खुदाई के कार्य का अवलोकन किया। श्रमिकों के साथ आत्मियता से वार्तालाप की। उन्हें दिए गए कार्य को उसी दिन पूर्ण करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि पूरी मजदूरी प्राप्त हो सके। अधिकतम मजदूरों को 100 दिन का रोजगार पूर्ण करने के लिए भी कहा।
जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण कर ऑडिट पैरा निस्तारित करने के निर्देश दिए। राजस्व वादों को निस्तारित करने के लिए नियमित कोर्ट लगाए जाने की आवयकता बतायी। क्षेत्र में भूमि अवाप्ति के प्रकरणों के अवार्ड विशेष शिविर लगाकर वितरित करने के लिए उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेश चौधरी को निर्देश प्रदान किए। विभिन्न मदों में बकाया वसूली को इस वित्तीय वर्ष में ही पूर्ण करने के लिए कहा। हथियारों के अनुज्ञा पत्रों को ऑनलाइन करवाया जाए। स्थानीय अभिाषकों द्वारा जिला कलक्टर को मॉडर्न टॉयलेट बनाने के संबंध में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इस पर कार्यवाही करते हुए जिला परिषद के आयुक्त श्री सुखराम खोखर को आमजन एवं अभिभाषकों के लिए अधिक उपयोगी सड़क के किनारे के स्थान का चयन कर एनओसी के आधार पर निर्माण करने के निर्देश दिए। कोषागार कार्यालय के निरीक्षण में दस्तावेजों के नष्टीकरण की प्रक्रिया सही तरीके से अंजाम देने पर सराहना की। वृद्धावस्था पेंशन की बढ़ी हुई राशि समय पर जारी करने के निदेश दिए।

बिछड़ली तालाब होगा सौन्दर्यीकृत
जिला कलक्टर ने ब्यावर के बिछड़ली तालाब के सौन्दर्यीकरण की सराहना की। नगर परिषद के आयुक्त श्री सुखराम खोखर को इसी प्रकार नवाचार के साथ कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। तालाब के चारो तरफ हैरिटेज लाइटिंग करवायी जाएगी। साथ ही तालाब के किनारे इन्टरलॉक टाइल से सीसी ब्लॉक का पाथ वे भी बनवाया जाएगा। तालाब के मध्य में स्थित टापू भजन कुण्ड का सौन्दर्यीकरण करके इसे नए डेस्टीनेशन पाइंट के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए।
श्री शर्मा ने उपकारागृह ब्यावर का निरीक्षण किया। उप कारापाल श्री भोजा सिंह को जेमर लगाने, सीसी टीवी कैमरे लगाने तथा वीडियो कॉफ्रसिंग चालू करवाने के लिए निर्देश प्रदान किए। साथ ही विद्युत कटौति के समय मजबूत सुरक्षा व्यवस्था अंजाम देने के लिए कहा। पुलिस थाना ब्यावर के निरीक्षण के दौरान थाना क्षेत्र में विदेशी नागरिकों के आने की सूचना अपडेट करने के लिए पुलिस निरीक्षक श्री रविन्द्र प्रताप सिंह को निर्देश दिए। बीट कांस्टेबल अपने क्षेत्र के प्रत्येक हिस्ट्रीशीटर की नियमित जांच करने के लिए कहा।

पूर्व सैनिकों के लिए मसूदा़ में समस्या समाधान शिविर 16 को
अजमेर, 15 जनवरी। जिले के समस्त पूर्व सैनिकों व वीरांगनाओं/वीर नारियों/आश्रितों की समस्याओं के समाधान के लिए शिविर बुधवार 16 जनवरी को उपभोक्ता केन्द्र मसूदा में आयोजित किया जाएगा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री बनवारी लाल ने यह जानकारी दी।

उर्स – 2019 ः व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक 17 को
अजमेर, 15 जनवरी। उर्स मेला 2019 के अवसर पर प्रबंध एवं अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक जिला कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में गुरूवार 17 जनवरी को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!