प्रायोगिक परीक्षायें गुरूवार से प्रारम्भ होंगी

अजमेर 23 जनवरी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों के लिए प्रायोगिक परीक्षायें कल गुरूवार से प्रारम्भ होंगी। यह प्रायोगिक परीक्षायें 23 फरवरी तक चलेगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षायें 18 फरवरी से 21 फरवरी के मध्य हांेगी, जिसकी सूचना उनको यथासमय उनके आवेदित पते पर प्रेषित कर दी जायेगी। बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।
बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा के लिए पूरे राज्य में लगभग 8,500 परीक्षक नियुक्त किये गये है। इन प्रायोगिक परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए 35 उडनदस्तों का भी गठन किया गया है, जो प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालयों में लैब और उनमे उपलब्ध संसाधनों की जांच के अतिरिक्त बोर्ड के केन्द्रीय कन्ट्रोल रूम को प्राप्त शिकायतों पर भी त्वरित कार्यवाही करेंगे।
प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालय में नियत तिथि को अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी की परीक्षा उसी परीक्षक द्वारा उसी विद्यालय में लिए जा रहे अन्य बैच में शालाप्रधान की विशेष अनुमति से कराई जा सकेगी। किसी भी स्थिति में अन्य परीक्षक अथवा अन्य विद्यालय में परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाएगी तथा परीक्षार्थी को अनुपस्थित मानकर परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

बोर्ड ने इस वर्ष कुछ विषयों में जिले के मुख्य जिला शिक्षाधिकारी को परीक्षक नियुक्त करने के अधिकार दिये है। अधिकांश विषयों में बोर्ड स्तर पर ही परीक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। बोर्ड ने समस्त बाहा्र परीक्षकों को निर्देश दिये है कि वे उनके द्वारा ली जाने वाली परीक्षा आयोजन की तिथि से बोर्ड के नियंत्रण कक्ष को फैक्स के माध्यम से सूचित करेंगे। बोर्ड ने इस वर्ष से प्रायोगिक परीक्षा में नियुक्त परीक्षकों का पारिश्रमिक बिल ऑनलाईन आवेदन करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। प्रायोगिक परीक्षा कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 0145-2620739, 2623646 एवं फैक्स सं. 0145-2426994 है।

उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!