चारण ने नगर परिषद आयुक्त का कार्यभार सम्भाला

ब्यावर। राज्य सरकार के निर्देशों की अनुपालना में राजस्थान प्रशासनिक सेवा संवर्ग के अधिकारी राजेन्द्र सिंह चारण ने गुरूवार को ब्यावर नगरपरिषद के आयुक्त का पदभार सम्भ्।ल लिया। वे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग जयपुर के सहायक आयुक्त पद से यहां स्थानान्तरित होकर आएं हैं।

शिविर में दूसरे दिन 16 पट्टे ज़ारी किए गए
ब्यावर। प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत ब्यावर में गुरूवार को आयोजित हुए शिविर में 16 पट्टे ज़ारी किये गए। नगरपरिषद आयुक्त राजेन्द्रसिंह चारण ने उक्त जानकारी दी। पूरेदिन नगरपरिषद सभापति डॉ0 मुकेश मौर्य, सहायक अभियंता ओ0पी0ढीढवाल, लेखाधिकारी प्रकाशसेसठी शिविर व्यवस्थाओं पर बराबर नजर रखी तथा अन्य सम्पूर्ण स्टाफ व राजस्व विभाग के पटवारीगण मुस्तेैदी से जुटेरहे। गुरूवार को आयोजित हुए शिविर का एसडीओ इन्द्रजीतसिंह ने आईएएस प्रशिक्षु अभिमन्यु कुमार के साथ अवलोकन किया। सहायक अभियंता ओमप्रकाश डीडवाल ने बताया कि एसडीओ ने शिविर संबंधी सम्पूर्ण जानकारी ली। विशेषकर कच्ची बस्ती व स्टेट ग्रांट एक्ट के तहत जरूरतमंद लोगों को राहत देने तथा जिन परिषद द्वारा जिनक्ष्ेात्रों का सर्वे कराया गया है, उनपर बसी आवासीय कॉलोनियों की जानकारी लेकर संबंधित को समुचित निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि शिविर में लाभ उठाने केलिए आने वाले लोगों का े जमामंदी प्राप्त करने संबंधी जो असुविधा बुधवार को उठानी पड़ रही थी उसका निवारण एसडीओ ने तहसीलदार व आयुक्त से चर्चा के बाद करा दिया गयाा। इस हेतु राजस्व विभाग के आठ पटवारियों को शिविर स्थल हेतु तैनात किया गया है तथा लोगों की सुविधार्थ तहसील कार्यालय में भी उन्हें पट्टे हेतु जमामंदी प्रदान करने की व्यवस्था कराई गई है।
नगर परिषद आयुक्त राजेन्द्र सिंह चारण ने बताया कि जो लोग इस अभियान के तहत पट्टे प्राप्त करना चाहते हैं वे अपने चार फोटो, राशनकार्ड या वोटर कार्ड की प्रति, रजिस्ट्ªी या जमामंदी की नकल के साथ शिविर स्थल पर डेडीकेटेड कन्सलटेड कम्पनी द्वारा पत्रावली तैयार करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में कन्सटेलटेड कम्पनी के प्रतिनिधि हरेन्द्र सिंह से मो0 नं0 7742676685 पर तथा संजीव माथुर से मो0नं0 9509432371 पर भी सम्पर्क कर समुचित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
आयुक्त के अनुसार प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत प्रथम दो दिन में नगरीय विकास कर केरूपमें 45 हजार 547 रूपये राशि तथा बकाया गृहकर के रूपमें 6688रूपये की वसूली हुई है। जन्म-मृत्युु संबंधी 65 प्रमाणपत्रा बुधवार को तथा गुरूवार को 52 प्रमाणपत्रा संबंधित जरूरतमंदों को हाथों-हाथ बनवाकर प्रदान किये गए। सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग की टीम ने बताया कि प्रशासन शहरों के संग शिविर दौरान बुधवार को पालनहार योजना में एक, विश्वास योजना में एक तथा वृद्धावस्था पेंशन हेतु 2 आवेदन तैयार करवाने हेतु जरूरतमंद को सहयोग किया गया जबकि गुरूवार को शिविर मौके पर सहयोग योजना में एक तथा विधवा पेंशन हेतु एक फार्म भरवाने जाने में सहयोगात्मक कार्यवाही कर असहाय वृद्धावस्था में एक एवं गाड़िया लुहार के दो जनों को चिन्हित किया गया। शुक्रवार को नगरपरिषद कार्यालय परिसर में वार्ड नं0 6 ,7 व 8 हेतु शिविर आयोजित होगा।

error: Content is protected !!