शिक्षक वैष्णव होंगे राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित

केकड़ी31 जनवरी।
देश के समर्पित सरकारी शिक्षकों के सबसे बड़े समूह नवोदय क्रांति परिवार द्वारा कुरुक्षेत्र हरियाणा में आगामी दो व तीन फरवरी को राष्ट्रीय शैक्षिक विमर्श शिविर व सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देशभर के पन्द्रह राज्यों से बेहतरीन नवाचारी सरकारी शिक्षक भाग लेंगे । इस समारोह के मुख्य अतिथि इंटरनेशनल डवलपमेंट किंग्समीड इंग्लैंड के स्ट्रेटेजिक हेड डॉ. सज्जन सिंह रहेंगे । इस शिविर में राजस्थान के उन बारह शिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने अपने सरकारी स्कूल को बेहतर बनाने का कार्य किया है ।

शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के कारण सम्मानित होने वाले शिक्षकों में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मण्डा में पदस्थ शिक्षक दिनेश वैष्णव के साथ ही धौलपुर से सत्यनारायण शर्मा, अलवर से दिनेश कुमार सैनी, बून्दी से रेहाना चिश्ती व शोभा कंवर, राजसमन्द से सरिता चौधरी, बाड़मेर से पुराराम चौधरी, मूलाराम माचरा व कैलाश गर्ग, नागौर से चेनाराम, सीकर से अब्दुल कलीम खान एवं टोंक से शाहीन अफरोज का नाम शामिल है । देश के पन्द्रह राज्यों के शिक्षकों के साथ मिलकर राजस्थान के ये शिक्षक शिक्षा की गुणवत्ता पर मंथन करने के साथ ही अपने द्वारा किये गए नवाचारी प्रयासों को सभी के सम्मुख प्रस्तुत करेंगे ।

इस शिविर में स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट क्लास, टीएलएम, नवीन शिक्षण विधियों जिसमें अभिव्यक्त भाषा शिक्षण, सृजनात्मक शिक्षण, ड्रामा और एजुकेशन, जॉब वर्क विथ एजुकेशन आदि विषयों पर भी चर्चा की जाएगी ।

error: Content is protected !!