काश्तकारों के कर्ज माफी शिविर लगेंगे 7 से

अजमेर, 05 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने जिले के किसानों के ऋणों को माफ करने के संबंध में 7 से 9 फरवरी तक शिविरों का आयोजन के संबंध में श्ििावर प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे पात्र काश्तकारों के फीउिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करें।
जिला कलक्टर मंगलवार को शिविर आयोजन की तैयारियों के संबंध में वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से शिविर प्रभारियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिविर प्रभारी की जिम्मेदारी है कि वे शिविर को व्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराकर पात्र काश्तकारों को ऋण माफी प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि शिविर में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रभारी अधिकारी प्रत्येक काश्तकार का ऋण रजिस्टर चैक करेे तथा प्रपत्र 1 को देखें। उन्होंने बताया कि पात्र काश्तकारों के मोबाइल पर एसएमएस द्वारा सूचना पहुंचेगी। उसके पश्चात काश्तकार का आधार सत्यापन व शपथ पत्र दिए जाने पर उसे ई मित्र के माध्यम से ऋण माफी प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। संबंधित जीएसएस व्यवस्थापक भी संबंधित पात्र काश्तकार से सम्पर्क करेगा। उन्होंने कहा कि कृषकों को ई मित्र के माध्यम से डाटा फीडिंग व प्रमाण पत्र दिए जाने तक कोई शुल्क नहीं देना होगा।
इस मौके पर अजमेर सैन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक श्री जी.एल.गुप्ता ने बताया कि जिले में 7 फरवरी को हिंगोनिया (सरवाड ), 8 फरवरी को लोहारवाडा (नसीराबाद) एवं परबतपुरा (जयपुर रोड) तथा 9 फरवरी को ये शिविर भिलावट (किशनगढ़) एवं अरांई की ग्राम सेवा सहकारी समिति में लगेंगे। सराधना जीएसएस का शिविर परबतपुरा शिविर के साथ ही लगेगा। इन शिविरों में दिशा निर्देशानुसार समस्त व्यवस्थाएं की जा रही है। किसानों की फिडिंग का कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जायेगा।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि संबंधित काश्तकार अपना आधार कार्ड खाते से लिंक करवा ले साथ ही आधार को भी मोबाईल नम्बर से जुडवा लें। उन्होंने बताया कि ऎसे लघु सीमान्त काश्तकार जिनका गत कर्ज माफी दिनांक 27-9-2017 को 50 हजार से अधिक का ऋण था लेकिन गत माफी के दौरान 50 हजार रूपये तक का ही कर्ज माफ हुआ था, उनकी भी फिडिंग करवाई जाए तथा अब 30-11-2018 की कटऑफ दिनांक को लघु एवं सीमांत कृषकों के दो हैक्टेयर भूमि तक तथा अन्य काश्तकार जिनके पास 2 से 4 हैक्टेयर तक भूमि है के कर्ज माफी के लिए प्रपत्र 1 भरना होगा। किसी भी ई मित्र पर काश्तकारों को कोई भुगतान नहीं करना होगा। ऋण सुपरवाईजर, जीएसएस व्यवस्थापक तथा ई मित्र की एसएसओ आई डी द्वारा डाटा फीडिंग का कार्य किया जा सकेगा।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अंजली राजोरिया, नसीराबाद उपखण्ड अधिकारी श्री मुकेश चौधरी, एसीपी श्री भगवती प्रसाद सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

ईवीएम की प्रथम स्तरीय जांच जारी
जिला कलक्टर ने जांच कार्य का किया निरीक्षण
अजमेर, 05 फरवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने मंगलवार को पंचशील स्थित ईवीएम वेयर हाउस में चल रही प्रथम स्तरीय जांच कार्य का निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर ने कंट्रोल यूनिट, वीवीपेट तथा बैलेट यूनिट मशीनों की चल रही प्रथम स्तरीय जांच को देखा तथा प्रत्येक यूनिट के कार्य तथा उसे तैयार करने की प्रक्रिया की जानकारी भी ली। बैल कम्पनी के इंजीनियर ने जिला कलक्टर को समस्त प्रक्रिया से अवगत कराया।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, जिला आबकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड़, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर सहित निर्वाचन शाखा से संबंधित कार्मिक भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!