एक परीक्षा केन्द्र की सीनियर सैकण्डरी की भूगोल परीक्षा निरस्त

अजमेर 12 फरवरी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बीेकानेर के श्री विलेश्वर आदर्श शिक्षण संस्थान सीनियर सैकण्डरी स्कूल, रासीसर, नोखा में सोमवार को आयोजित सीनियर सैकण्डरी की भूगोल परीक्षा को अनियमितता के चलते निरस्त कर दिया है। बोर्ड की अनुशंषा पर इस परीक्षा के लिये नियुक्त बाह्य परीक्षक श्री करणी सीनियर सैकण्डरी स्कूल, देशनोक के भूगोल व्याख्याता नवीन चन्द यादव को निदेशक, माध्यमिक शिक्षा से तत्काल निलम्बित कर दिया गया है। इस विद्यालय के विरूद्ध भी सम्बद्धता नियमों के तहत् बोर्ड कार्यवाही कर रहा है। ं

बोर्ड सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड प्रायोगिक परीक्षाओं के लिये बोर्ड द्वारा गठित विशेष उड़नदस्ता जब श्री विलेश्वर आदर्श शिक्षण संस्थान उ. मा. वि., रासीसर, नोखा, बीकानेर पहुंचा तो उन्होंने पाया कि परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों के अलावा कोई शिक्षक नहीं था जबकि परीक्षार्थियों के पास माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदत्त उत्तरपुस्तिकाएं थी जिनमें वो दिये गये प्रश्न पत्र को नकल के माध्यम से हल करने में लगे थे। निरीक्षण के दौरान स्टॉक रजिस्टर मांगे जाने पर प्रस्तुत नहीं किया गया। विद्यालय में चल रही प्रायोगिक परीक्षा में हो रही सामूहिक नकल प्रकरण की विडियोग्राफी की गयी।

बोर्ड सचिव ने बताया कि प्राथमिक तौर पर बोर्ड द्वारा उक्त परीक्षक को आवंटित विद्यालयों की परीक्षा नहीं लेने हेतु परीक्षक व विद्यालय को सूचना दे दी गई है तथा नया परीक्षक नियुक्त कर परीक्षा आयोजित कराने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। बोर्ड की अनुशंषा पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा भी इस विद्यालय के विरूद्ध मान्यता नियमों के अन्तर्गत कार्यवाही की जा रही है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने निलम्बित व्याख्याता श्री यादव का निलम्बन काल में मुख्यालय माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर किया है।
उप निदेशक-जनसम्पर्क

error: Content is protected !!