कांग्रेस के शक्ति प्रोजेक्ट का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर

अजमेर। लोकसभा चुनाव को लेकर बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर कांग्रेस के शक्ति प्रोजेक्ट का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सोमवार को वैशाली नगर स्थित गोविंद पैलेस में आयोजित किया गया शिविर में दिन भर प्रशिक्षकों ने प्रोजेक्टर के जरिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं प्रशिक्षण दिया शिविर के मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी एवं गोपालन खान मंत्री प्रमोद जैन भाया थे।
शिविर को मुख्य अतिथि की हैसियत से संबोधित करते हुए प्रमोद जैन भाया ने कहा कि इस प्रशिक्षण शिविर के बाद कार्यकर्ता बीजेपी के लोगों द्वारा किए जा रहे हैं दुष्प्रचार का जनता के बीच जाकर जवाब देना होगा उन्होंने कहा कि बूथ मजबूत होगा तभी पार्टी चुनाव जीतेगी लोकसभा उपचुनाव में कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत से कांग्रेस चुनाव जीती लेकिन विधानसभा चुनाव में जहां जहां बूथ कमजोर रहा वहां हमें उसे मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि सरकार बदलती है तो जनता को बदलाव दिखना चाहिए इन शिविरों के बाद कांग्रेस कार्यकर्ता आर एस एस के मुकाबले सशक्त हो कर खड़ा होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस पार्टी पर विश्वास कर सत्ता की बागडौर सौंपी है और गत् दो महिने के कार्यकाल में प्रदेश की कांग्रेस सरकर ने पूरी गंभीरता के साथ अपने घोषणा पत्र में जनता से किये वादों को पूरा करना शुरू कर दिया है जिससे प्रदेश की जनता का विश्वास कांग्रेस पार्टी के प्रति और प्रगाढ़ हो गया है। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलजुलकर देश को फासीवादी ताकतों से मुक्त कराना है और मुझे पूरा विश्वास है कि कार्यकर्ताओं की शक्ति के बलबूते पर अजमेर में आगामी लोकसभा चुनावों में हम विजयी होंगे।
प्रदेश कांग्रेस से आए प्रशिक्षक पुष्पेंद्र भारद्वाज ने प्रोजेक्टर के माध्यम से कार्यकर्ताओं को कांग्रेस की विचारधारा इतिहास में राहुल गांधी के शक्ति एप की जानकारी दी प्रशिक्षण में इस बात को प्रमुखता से समझाया गया है कि ईवीएम मशीन आने के बाद भाजपा ने जनता को गुमराह किया है। प्रदेश कांग्रेस महासचिव एवं शिविर प्रभारी कुलदीप इंदौरा ने प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओं को कांग्रेस और बीजेपी की विचारधारा के बीच का अंतर समझाया साथी कांग्रेसका आजादी में योगदान और बीजेपी के जुमलों के बारे में लोगों को कैसे समझाया जाए यह बताया इंदिरा ने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद अब लोकसभा चुनाव कार्यकर्ताओं के लिए बड़ी जिम्मेदारी है कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की योग्यता को निकाल कर कांग्रेस के प्रति समर्पण भाव देना संगठन के प्रति सच्ची निष्ठा है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता वेद प्रकाश शर्मा ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण शिविर अब संगठनात्मक रणनीति बनाकर बीजेपी को पटखनी देने के लिए सार्थक साबित होंगे उन्होंने कहा कि देश में जिस तरह नफरत सांप्रदायिकता में स्वार्थ की राजनीति की जा रही है उसका मुकाबला करने के लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है उन्होंने कहा स्वार्थ के लिए एक दूसरे को लगने वाली ताकतों की देश में कोई जगह नहीं है यह देश की एकता व अखंडता के लिए खतरा हैं। शक्ति प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश कांग्रेस के अयूब खान प्रदेश सचिव एवं अजमेर के प्रभारी सुनील परवानी सुरेश मिश्रा महेंद्र सिंह रलावता पूर्व विधायक डॉ श्रीगोपाल बाहेती ब्लॉक अध्यक्ष इमरान सिद्दीकी एवं राकेश सांखला ने भी संबोधित किया। शिविर में जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष गिरधर तेजवानी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की गाइडलाइन के मुताबिक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आगामी प्रशिक्षण शिविरों के लिए प्रशिक्षक नियुक्त किया गया जिससे वह प्रशिक्षित होकर प्रत्येक ब्लॉक में पहुंचकर बूथ कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देंगे ताकि आमजन के बीच का अंग्रेज की पहुंच ज्यादा सक्रियता के साथ बढ़ सकें।
शक्ति प्रशिक्षण शिविर में शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन ने विधानसभा क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति से अवगत कराते हुए विगत लोकसभा उपचुनाव में कार्यकर्ता द्वारा सक्रियता से किए गए कार्यों का उल्लेख किया तथा सभी बूथ अध्यक्षों एवं बूथ लेवल एजेंट को प्रदेश कांग्रेस द्वारा जारी परिपत्र एवं दिशा निर्देशों की विस्तृत जानकारी दी उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि कांग्रेस की रीति नीति विचारधारा व जन हितेषी योजनाओं को बूथ स्तर तक ले जाकर आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को मात दी जा सके।
शक्ति प्रशिक्षण शिविर में उत्तर विधानसभा क्षेत्र के जिला कांग्रेस पदाधिकारी अग्रिम संगठन ब्लॉक प्रकोष्ठ विभाग के नेताओं के अलावा समूचे विधानसभा क्षेत्र के 200 मतदान केंद्रों से बूथ लेवल अभिकर्ता शामिल हुए। शिविर का संचालन कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती ने किया।

error: Content is protected !!