समाज के समग्र विकास मेें महिलाओ की भागीदारी सुनिष्चित हो-रलावता

अमृता हाट का आयोजन महिलाओं के स्वावलम्बी बनाने में कारगर सिद्व होगा-षेखावत
अमृता हाट में प्रदेष के विभिन्न अंचलों से आई उत्पाद सामग्री का उत्कृष्ट प्रदर्षन व खरीददारों की उमड़ी भीड़

अमृता हाट, वर्ष 2018-19 में दिनांक 16.02.2019 से 22.02.2019 तक संचालित है, के दूसरे दिन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री प्रताप सिंह सनकत डिप्टी न्यूज सम्पादक, दैनिक भास्कर,अजमेर ने कहा कि महिला स्वंय सहायता समूहो ने महिला सषक्तिकरण के क्षेत्र में समाज मंें अपनी पहचान कायम की है,उन्होंने कहा कि हमारे स्तर से किसी भी प्रकार का सहयोग की आवष्यकता हो तो हम सदैव तैयार है । उन्होंने कहा कि आज प्रतिस्पर्द्वा के युग में महिला स्वंय सहायता समूहों का असित्व होना ही अपने आप में गौरव की बात है । उन्होंने कहा कि इस अमृता हाट में महिलाओं ने बहुत ही मेहनता एवं लग्न से उत्पाद सामग्री को तैयार किया । उन्होंने कहा कि महिला सषक्तिकरण् क्ी दिषा में एक अच्छा प्रयास है ।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष इस तरह के अमृता हाट के आयेाजन से समूह की महिलाओं को स्वावलम्बी बनने का अवसर मिलेगा ताकि वे समाज में अपनी पहचान बना सके । उन्होंने कहा कि सरकार भी इस क्षेत्र में अच्छी पहल कर रही है ओर इसके क्षेत्र को ओर अधिक व्यापक बनाये जाने के प्रयास किये जा रहे है । उन्होने कहा कि विभाग एवं समाज के प्रत्येक वर्ग को इससे जुड़ना चाहिऐ ताकि प्रदेष के अन्य जिले से आयी समूह की महिलाओं के उनके द्वारा निर्मित उत्पाद सामग्री का विपणन हो सके ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री लोकेष त्रिपाठी,उप पुलिस अधीक्षक,भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, ने कहा कि अमृता हाट से महिलाओं में आत्मनिर्भर बनने की भावना विकसित होती है । उन्होंने कहा कि सरकार का सदैव प्रयास रहा है कि महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में सषक्त किया जावे साथ ही उन्होंने कहा कि तरह के हाट निष्चित रूप से महिलाओं में आर्थिक सषक्तिकरण की भावना विकसित करता है,जिससे परिवार को सम्बल मिलता है ।
श्री निषान्त जैन,आयुक्त,अजमेर विकास प्राधिकरण,अजमेर अमृता हाट का अवलोकन कर महिला स्वंय सहायता समूहों की महिलाआंे से वार्ता कर उनके द्वारा उत्पादित वस्तुओं के विषय में जाना एवं महिला स्वंय सहायता समूहों की महिलाओं का उत्साहवर्द्वन किया । उन्होने कहा कि इस तरह के हाट समूह की महिलाओं के लिये काफी कारगर सिद्व होते है । उन्होने अमृता हाट की प्रगति के विषय में विभागीय अधिकारियों से वस्तुस्थिति ली । उन्होंने अमृता हाट के मेले मंें प्रदेष के विभिन्न जिलो से आयी महिला स्वंय सहायता समूहों की महिलाओं से उनके अनुभव व उत्पाद सामग्री क विषय में जानकारी ली । उन्होंने कहा कि अमृता हाट को ओर अधिक प्रभावी बनाने का प्रयास किया जावेगा ।
इससे पूर्व दिनांक 16.02.2019 व 17.02.2019 को 1000/- की खरीद पर निःषुल्क दिये गये लक्की ड्रॉ को तीन नन्हीं बालिकाओं द्वारा खुलवाया गया जिसमें निम्नानुसार विजतेा रहे हैः-
प्रथमः-श्रीमती ज्योति वर्मा,कूपन नम्बर-30 – गणेष नगर, अजमेर
द्वितीयः-श्री एन.आर.गुप्ता ़, कूपन नम्बर-06,बी.के.कौल नगर -अजमेर
तृतीयः-श्रीमती उषा राठी, कूपन नम्बर-17,सागर विहार -, अजमेर

अमृता हाट, वर्ष 2018-19 में दिनांक 16.02.2019 से 22.02.2019 तक संचालित है, के तृतीय दिन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री महेन्द्र सिंह रलावता,महासचिव,प्रदेष कांग्रेस कमेठी,राजस्थान,जयपुर ने कहा कि महिलाओ को अब समाज के समग्र विकास मंें अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिऐ । उन्होंने कहा महिलाओं के लिये विभिन्न प्रकार की योजनाऐं संचालित है,आवष्यकता है उसके प्रचार-प्रसार,अतः समाज के प्रत्येक नागरिक को जागरूकता से समाज में अपनी पहचान कायम करनी चाहिऐ ।
श्री रलावता,प्रदेष के विभिन्न जिलों से आयी महिला स्व्ंाय सहायता समूह को सम्बोधित कर रहे थे,उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार महिलाओं के सषक्त्किरण को लेकर संवदनषील है । ओर इस दिषा मंें निष्चित रूप से कार्य करंेगी ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये श्री षक्ति सिंह जी,षेखावत,सचिव,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,अजमेर ने कहा कि इस तरह के हाट महिला स्वंय सहायता समूहो की महिलाओं को उनके द्वारा उत्पादित वस्तुओं के विपणन का मंच है,महिलाओं को इस येाजना का लाभ उठाना चाहिऐ । उन्होंने कहा कि इस तरह के हाट का ओर कारगर बनाने की आवष्यकता है । उन्होंने कहा कि आज महिलाओं को हर क्षेत्र में पहचान स्थापित करने का अवसर सरकार एवं समाज द्वारा दिया जा रहा है,आवष्यकता इस बात की है कि महिलाऐं भी इस ओर संवेदनषील रहे ।
कार्यक्रम में विषिष्ठ अतिथि श्री सुरेष कासलीवाल,अध्यक्ष,अजमेरू प्रेस क्लब,वरिष्ठ पत्रकार,दैनिक भास्कर,अजमेर ने कहा कि हम सभी को इस तरह के हाट के प्रचार-प्रसार के लिये कार्य करना चाहिए ताकि अजमेर मंें प्रदेष के विभिन्न अंचलों से आयी महिलाओं को अपने द्वारा निर्मित वस्तुओं का अधिक से अधिक विपणन कर जाने का मौका मिल सके ।
इससे पूर्व माननीय अतिथियों द्वारा अमृता हाट में महिला स्वंय सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद सामग्री का अवलोकन किया । कार्यक्रम में श्री कैलाष झालीवाल,श्री विजय नागौरा,श्री जितेन्द्र नरचल सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे ।
इससे पूर्व दिनांक 17.02.2019 व 18.02.2019 को 1000/- की खरीद पर निःषुल्क दिये गये लक्की ड्रॉ को तीन नन्हीं बालिकाओं द्वारा खुलवाया गया जिसमें निम्नानुसार विजतेा रहे हैः-
प्रथमः-सुश्री अनुष्का टेलर-कूपन नम्बर-54,अजमेर ।
द्वितीयः-सुश्री पूजा-कूपन नम्बरः61,पंचषील नगर,अजमेर ।
तृतीयः-श्रीमती वीनू रॉय-कूपन नम्बर-46,पंचषील हाउसिंग बोर्ड,अजमेर ।

हाट बाजार में प्रत्येक 1000/- रूपये की खरीद पर निःषुल्क ईनामी कूपन दिया जायेगा, जिसका ड्रॉ उसी दिन रात्रि 8ः00 बजे सम्माननीय अतिथिगणों द्वारा निकाला जायेगा, । पुरस्कर का विरतण माननीय अतिथियों द्वारा किया जायेगा ।

(नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया)
सहायक निदेषक
महिला अधिकारिता,अजमेर

error: Content is protected !!