पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के लिए प्रबन्ध समय रहते करें

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 20 फरवरी। आगामी गर्मियों के दिनों में अजमेरवासियों के लिए पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के लिए अजमेर उत्तर के विधायक व पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने आज जिला कलक्टर से मुलाकात की तथा इसके लिए आवश्यक सभी प्रबन्ध समय रहते सुनिश्चित कराने के लिए कहा।
देवनानी ने कहा कि बीसलपुर बांध में जलस्तर कम हो रहा है जबकि गर्मियों के दिनों में पानी की खपत बढेगी ऐसे में अजमेर मंे पेयजल व्यवस्था बनाऐं रखने के लिए यह जरूरी है कि जलदाय विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा जिला प्रशासन स्तर पर भी हो। उन्होंने जिला कलक्टर से कहा कि जलदाय विभाग द्वारा गर्मियों में पेयजल व्यवस्था के लिए जो कन्टिन्जेन्सी प्लान तैयार किया है उसके लिए सरकार से शीघ्र बजट स्वीकृत करवाऐं साथ ही यह भी अभी जांचना जरूरी है कि विभाग द्वारा तैयार इस योजना से सम्पूर्ण क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सम्भव हो सकेगी अथवा नहीं।
उन्होंने जिला कलक्टर से यह भी कहा कि जलदाय विभाग को अजमेर में स्थित परम्परागत जल स्त्रोतों कुएं, बावड़ियों व हेण्डपम्प आदि की सार-सम्भाल अभी से कर लेनी चाहिए तथा जिन स्त्रोतों का पानी पीने योग्य हो उन्हें चिन्हित कर आवश्यक व्यवस्थाओं की तैयारी प्रारम्भ कर देनी चाहिए।
देवनानी ने जलदाय विभाग पर ढ़िलाई बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि नगर खण्ड प्रथम के अधीन गत वर्ष स्वीकृत हुए 69 हेण्डपम्प में से अभी तक 55 ही खोदे गये है। फायसागर रोड़ स्थित ग्राम काजीपुरा में टंकी का निर्माण पूर्ण हुए काफी समय हो चुका है परन्तु पाईप लाईन के कार्य में विलम्ब होने से क्षेत्र में इस टंकी से पेयजलापूर्ति प्रारम्भ नहीं हो पा रही है। इसी प्रकार इदगाह क्षेत्र में भी पानी की टंकी के निर्माण में विलम्ब किया जा रहा है जबकि क्षेत्र में पाईप लाईन का कार्य पूर्ण हो चुका है।

error: Content is protected !!