उर्स में हों सुरक्षा व सफाई के माकूल इंतजाम

केंद्रीय अल्प संख्यक मामलात मंत्री ने की व्यवस्थाओं की समीक्षा

अजमेर, 6 मार्च। केंद्रीय अल्प संख्यक मामलात मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 807वें सालाना उर्स में सुरक्षा, सफाई एवं परिवहन के माकूल इंतजाम किए जाएं। प्रशासन उर्स के दौरान संदिग्ध गतिविधियों एवं लोगों पर नजर रखे। जायरीन की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए।
केंद्रीय अल्प संख्यक मामलात मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज ख्वाजा मॉडल स्कूल में जिला प्रशासन के साथ आयोजित बैठक में उर्स की तैयारियों पर चर्चा की। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने उन्हें इंतजामों की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने बताया कि उर्स के दौरान सफाई की विशेष व्यवस्था की जा रही है। दरगाह परिसर, दरगाह क्षेत्र एवं जायरीन के ठहरने के लिए कायड़ विश्राम स्थली पर सफाई के लिए इंतजाम किए गए हैं। जुम्मे की नमाज के दौरान क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए लावारिस पशुओं की धरपकड़ की जा रही है।
श्री शर्मा ने बताया कि विद्युत विभाग ने मेला क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए पूरी तैयारी कर ली है। ढीले तारों को कसा गया है एवं दुर्घटना की आशंका वाले स्थानों को ऋृचहित कर वहां पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। इसी तरह जलदाय विभाग ने भी मेला क्षेत्र में जलापूर्ति के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं।
उन्होंने बताया कि रोडवेज द्वारा 105 बसों का संचालन किया जा रहा है। परिवहन विभाग द्वारा आवागमन के लिए किराया तय किया गया है। इस किराए की सूची सभी जगह चस्पा की गई है। रेलवे द्वारा भी जायरीन के लिए इंतजाम किए गए हैं। अजमेर विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम को भी विभिन्न कामों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
पुलिस अधीक्षक श्री कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि मेले के दौरान सुरक्षा के पूरे इंतजाम रहेंगे। सभी जगह पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है। विशेष जांच एवं निगरानी की जा रही है। रसद विभाग द्वारा उचित दाम पर फूड पैकेट एवं 10 रुपए प्रति घंटा की दर से भोजन पकाने के लिए गैस उपलब्ध कराई जा रही है।
बैठक में दरगाह कमेटी के अध्यक्ष श्री अमीन पठान, नाजिम श्री शकील अहमद, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, एडीए आयुक्त निशांत जैन, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अशोक योगी, एडीए सचिव श्री अरर्विद सेंगवा, नगर निगम उपायुक्त गजेंद्र सिंह रलावता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!