श्मशान घाट पर की सफाई

केकड़ी22 मार्च।संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की ब्रांच केकड़ी द्वारा गत माह सतगुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के जन्म दिवस पर केकड़ी देवगांव गेट स्थित श्मशान घाट पर स्वच्छता एवं पौधारोपण जो सेवा दी गई थी उसकी दूसरी पारी कल धुलण्डी के दिन केकड़ी सेवादल इंचार्ज लक्ष्मण धनजानी के सानिध्य में लगभग साठ सेवादारों के द्वारा की गई।
मीडिया सहायक राम चंद टहलानी के अनुसार केकड़ी ब्रान्च मुखी अशोक रंगवानी ने बताया कि यह उनका प्रयास है कि केकड़ी का श्मशान घाट केकड़ी के अच्छे साफ सुथरे स्थलों की गिनती में आए आमजन को यह लगे कि वह शमशान घाट नहीं किसी रमणीक स्थल पर आए हैं ,इसी को ध्यान में रखते हुए जो सतगुरु बाबा हरदेव सिंह की सिखलाई है उसको मूर्त रूप देते हुए कल धुलण्डी के दिन सेवा की दूसरी पारी शुरू की गई जिसमें कई जगह मलवा हटाया गया जहां गहरे गड्ढे थे वहां मिट्टी डलवाई गई बेतरतीब बिखरे हुए पत्थरों को एक तरफ इक्कठे किया गया,काफी सारा कचरा इकट्ठा कर जलाया गया। इस कार्य में श्मशान समिति के अध्यक्ष श्री कैलाश गर्ग कंधे से कंधा मिलाकर सेवा में साथ दे रहे थे व फाउंडेशन के इस पुनीत कार्य की सराहना कर रहे थे।इस सफाई कार्य के दौरान वहां पर जांगिड़ समाज में एक व्यक्ति के स्वर्गवास होने पर द्वारा दाग किये जाने के दौरान उपस्थित जनों ने प्रशंसा की एवं सेवा कार्य में हाथ भी बटाया।
इस दौरान पौधारोपण,घास रोपण भी किया गया उक्त कार्य को नुकसान ना पहुंचे इसलिए वहां पर पाइप के एंगल लगाकर तारबंदी भी की गई। समूचे श्मशान स्थल पर रंग रोशन का कार्य एवं मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर फाउंडेशन के कर्मठ कार्यकर्ता चेतन भगतानी की देखरेख में किया जा रहा है। उपरोक्त कार्य में भारी कार्य को पूरा करने हेतु केकड़ी नगर पालिका के द्वारा भी सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!