अजमेर जिले का व्यापार जगत भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करता है

अजमेर 9.4.2019 भारतीय जनता पार्टी संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष तथा देश के गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी द्वारा 8 अपै्रल को जारी एन.डी.ए. के संकल्प पत्र पूर्ण जनसहभागिता से बना है तथा भारत के मन की बात का समावेश करते हुए इसमें 6 करोड़ नागरिकों जिसमें भारी तादाद में व्यापारी वर्ग है की सलाह को भी शुमार करते हुए विशेषज्ञों की बात का भी पूरा महत्व दिया है। कुल मिलाकर यह संकल्प पत्र अब तक का ऐतिहासिक संकल्प पत्र है जिसमें भारत के व्यापार जगत के लिये अनेको प्रावधान किये गये है तथा यह भारत को विश्व की प्रमुख तीन अर्थव्यवस्था वाला देश बनाने की दिशा में कारगार सिद्ध होंगे।
अजमेर व्यापार महासभा के सूत्रधार कवल प्रकाश किशनानी काफी लम्बे समय से व्यापारी वर्ग यह मांग करता रहा है कि देश के व्यापार जगत में आ रही समस्याओं बाधाओं के त्वरित समाधान तथा व्यापार जगत में श्रेष्ठ व नई सम्भावनाओं को साकार करने के लिए देश में राष्ट्रीय व्यापार आयोग का गठन हो इस पर यह मांग देश का व्यापारी वर्ग लगभग सभी राजनैतिक दलों से करता रहा है लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार इसे अपने संकल्प पत्र (मैनिफेस्टों) में व्यक्त किया हैं। हमारे देश में छोटे व्यापारी जो जीवन भर प्रतिस्पर्धात्मक रूप से संघर्ष रत रहता है तथा वृद्वावस्था में उसके जीवन के दिशा का कोई स्थाई समाधान नही होता इस स्थिती में 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके छोटे व्यापारी को पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराने का कदम व्यापार जगत में एक बड़ा राहत का निर्णय है, इससे पूर्व केन्द्र सरकार पूर्व में भी छोटे व्यापारियों को जी.एस.टी. में 40 लाख तक की सीमा को मुक्त करके राहत दे चुकी।
स्वर्णकार संघ के अध्यक्ष तुलसी सोनी ने बोला कि जी.एस.टी. के तहत पंजीकृत छोटे व्यापारियों को राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन कर 10 लाख रूपयें तक का दुर्घटना बीमा कराने तथा खुदरा कारोबार की वृद्धि के लिये राष्ट्रीय खुदरा व्यापार नीति की घोषणा व्यापार जगत के लिये सम्बल सिद्ध होगी।किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर व्यापारी क्रेेडिट कार्ड बनाने की घोषणा (संकल्प) भी छोटे मंझले व्यापारियों के लिये व्यापार को आगे बढ़ाने का काम करेगी।
लघु उद्योग संघ के पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र लोढा ने बोला कि युवाओं में उधमशीलता की भावना को बढाने के लिए 50 लाख तक के कोलेटरल मुक्त ऋण की योजना लायेगें इसमें महिलाओं को 50 प्रतिशत तथा पुरूषों को 25 प्रतिशत की गांरटी सुनिश्चित की जायेगी। व्यापार में नई सम्भावनाओं के लिये शहरी निकायों पर 100 ईनोवेशन जोन तैयार होंगें यह व्यापार के प्रति सभी वर्गाे को प्रोत्साहित करने वाला हैं।नये स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिये 20 हजार करोड़ रूपयें के सीड़ स्टार्टअप फंड की स्थापना से व्यापार जगत का आधार बढेगा। अर्न्तराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ाने के लिये नई स्कैनिंग प्रोद्यौगिकी को अपना कर अंर्तराष्ट्रीय व्यापार को सुगगम बनाने से भारत के व्यापारियों को अन्तर्राष्ट्रीय पटल उपलब्ध होगा।मुद्रा योजना के तहत 30 करोड़ लोगों तक लाभ पहुचाने के लक्ष्य से बेरोजगार युवाओं को नये व्यापार का अवसर मिलेंगा।

लघु उद्योग संघ के उपाध्यक्ष राजेश शर्मा सुक्ष्म, मध्यम, लघु उद्योगों के सरलीकरण के लिये एकल खिड़की प्रणाली से विविध विभागों में धक्के खाने की समस्याओं से निजात मिलेगी।

हम अजमेर व्यापार महासभा की और से भाजपा के इस ऐतिहासिक संकल्प पत्र में व्यापार जगत के लिए अनेकों राहत की घोषणाओं का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री माननीय् श्री नरेन्द्र मोदी जी, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय् श्री अमित शाह जी तथा संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष माननीय् श्री राजनाथ सिंह जी का आभार व्यक्त करते हुए अजमेर जिले का व्यापार जगत भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करता है।

आगरा गेट व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुरेश तंबोली कोटडा व्यापारी एसोसिएशन के जितेंद्र मित्तल स्टेशन रोड व्यापारिक संघ के बालेस गोहिल प्रेस वार्ता में उपस्थित थे

कवल प्रकाश किशनानी
सूत्रधार
व्यापार महासभा अजमेर

error: Content is protected !!