मतदान दलों की रवानगी कल, समस्त तैयारियां पूर्ण

अजमेर, 27 जनवरी। लोकसभा चुनाव के अन्र्तगत जिले की आठो विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव के लिए रविवार को जिला मुख्यालय स्थित पोलोटेक्निक महाविद्यालय से अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान दलों को रवानगी दी जाएगी। निर्वाचन विभाग ने चुनाव के संबंध में सभी तैयारियों को पूर्ण कर लिया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने शनिवार सायं पोलोटेक्निक कॉलेज मतदान रवानगी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री आनन्दी लाल वैष्णव, श्री भगवत सिंह राठौड़ सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि मतदान दलों को दो सत्रों में तृतीय एवं अन्तिम प्रशिक्षण राजकीय पोलिटेक्निक महाविद्यालय में दिया जाएगा। प्रशिक्षण पश्चात दल अपनी निर्धारित सामग्री प्राप्त कर अपने गन्तव्य स्थल की ओर प्रस्थान करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम प्रशिक्षण सत्र प्रातः 7 बजे होगा। जिसमें किशनगढ़, मसूदा, ब्यावर एवं केकड़ी की ओर जाने वाले मतदान दलों को तथा द्वितीय सत्र प्रात 11 बजे से प्रारम्भ होगा। जिसमें अजमेर दक्षिण, अजमेर उत्तर, पुष्कर तथा नसीराबाद की ओर जाने वाले मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 1966 मतदान दलों को प्रशिक्षण के लिए कॉलेज के खुले मैदान में शामियाना, मंच आदि लगाकर समुचित व्यवस्थाएं की गई है। सभी सदस्यों को एक साथ बैठाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। रवानगी स्थल पर एक पूछताछ केन्द्र भी स्थापित किया गया है। साथ ही प्राथमिक चिकित्सा के लिए एक मेडिकल टीम पैरा मेडिकल स्टॉफ मय एम्बूलेंस के साथ कॉलेज परिसर में उपलब्ध रहेगा। मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित किए जाने के क्रम में कॉलेज के दोनो मुख्य द्वार पर एक-एक चैक पोस्ट प्रभारी अधिकारी रूट चार्ट एवं चैक पोस्ट प्रकोष्ठ द्वारा स्थापित की गई है।

15 हजार 180 दिव्यांग मतदाता
अजमेर, 27 अप्रेल। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं में किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2 हजार 278 मतदाता है। पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में 2 हजार 430 मतदाता, केकड़ी में 2 हजार 164 मतदाता, मसूदा में 2 हजार 357 मतदाता, ब्यावर में एक हजार 444 मतदाता, नसीराबाद में 3 हजार 75 मतदाता, अजमेर उत्तर में 425 तथा अजमेर दक्षिण में एक हजार 7 दिव्यांग मतदाता है।

error: Content is protected !!