गौवंश तस्करी रोकने के लिए करे प्रभावी व्यवस्था-देवनानी

अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने जिला प्रशासन से बात कर पुष्कर पशु मेले में गौवंश तस्करी को राकने के लिए प्रभावी व्यवस्था किये जाने की मांग की। इस सम्बंध में देवनानी ने कहा कि पुष्कर मेले में विभिन्न राज्यों के गौतस्करों के सक्रिय होने की जानकारी मिल रही है जो कि तीन साल से कम उम्र के बछड़े व बैल खरीद कर कत्लखाने ले जाते है। विश्वविख्यात धार्मिक व पशु मेले में श्रद्धालु व मेलार्थी बहुत श्रद्धा के साथ आते है परन्तु मेले में होने वाली इस प्रकार की घटनाओं से बहुसंख्यक हिन्दू समाज की भावनाओं को ठेस पहुंचती है।
उन्होंने कहा कि पशु मेलो के माध्यम से पशुधन का संवर्धन होना चाहिए। मेलो में किसान एवं पशुपालक अपनी आवश्यकतानुसार पशुओं को खरीदते है व बेचान करते है परन्तु पशुपालन विभाग व प्रशासन की ढ़िलाई के चलते मेले में गौतस्कर सक्रिय हो गये है। उन्होने यह आरोप लगाया कि गौतस्कर पुष्कर मेले में उपस्थित गौरक्षा दल व विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं को धमकी दे रहे है और प्रशासन मूकदर्शक बनकर बैठा है। उन्होने इस सम्बंध में जिला पुलिस अधीक्षक से भी बात की है।
उन्होंने चेतावनी दी है कि वे यह मुद्दा पशु पालन मंत्री के समक्ष व राजस्थान विधान सभा में भी उठायेंगे। उन्होंने पुष्कर मेेले में गौवंश तस्करी का विरोध कर रहे तथा इसे रोकने के लिए वहंा उपस्थित गौरक्षा दल व विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग करते हुए इस सम्बंध में सजगता बरतते हुए मेला क्षेत्र में सक्रिय गोतस्करों को पकड़ने की भी मांग की है जिससे पुष्कर मेले से किसी भी गौवंश को बाहर ले जाने में कोई गौतस्कर कामयाब ना हो पाये।

error: Content is protected !!