निरंकारी बाबा की पुण्यतिथि की पावन स्मृति में समर्पण दिवस 13 मई को

केकड़ी :– संत निरंकारी मंडल ब्रांच केकड़ी में सोमवार 13 मई 2019 को निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज को सत्संग के दौरान श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी मिशन में इस दिन को समर्पण दिवस का नाम दिया गया है।
मीडिया सहायक राम चन्द टहलानी अनुसार केकड़ी ब्रांच मुखी अशोक रंगवानी ने बताया कि निरंकारी बाबा जी ने संत निरंकारी मिशन का 36 वर्षों तक मार्गदर्शन किया और 3 वर्ष पूर्व किसी दिन अपने साकार रूप का त्याग करके इस निराकार में विलीन हो गए। समर्पण दिवस पर निरंकारी भक्तों द्वारा संसार भर में समागम अथवा विशेष सत्संग के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।
इसी क्रम में केकड़ी में भी 13 मई सोमवार को प्रातः 7:00 से 9:00 बजे तक सत्संग का आयोजन कर श्रद्धांजलि दी जाएगी व उनके द्वारा दिए गए स्वच्छता अभियान,वृक्षारोपण, रक्तदान इत्यादि के साथ-साथ मानवता के आध्यात्मिक एवं सामाजिक कल्याण के लिए दी गई अमूल्य देन को याद करते हुए उनकी शिक्षाओं को संसार के कोने-कोने में पहुंचाने के लिए साध संगत को जाग्रत किया जाएगा ताकि अज्ञानता के अंधकार को ब्रह्मज्ञान के प्रकाश के द्वारा दूर किया जा सके।
मिशन का पहला रक्तदान शिविर बाबा जी के समय ही सन 1986 में आरंभ किया गया था इसमें मिशन अब तक लगभग 10 लाख यूनिट रक्तदान कर चुका है।
निरंकारी बाबा हरदेव सिंह महाराज ने विश्व शांति और मानवता के सार्वभौम भाईचारे की स्थापना के सपने को पूरा करने के लिए अपना संपूर्ण जीवन समर्पित कर दिया इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए उन्होंने 36 वर्ष तक संत निरंकारी मिशन का नेतृत्व करते हुए मानव मात्र को दिव्य ईश्वरीय ज्ञान प्रदान किया। सद्गुरु बाबा ने घृणा,अंधविश्वास,जातिवाद और असहिष्णुता की दीवारों को गिरा कर भक्तों को एकत्व, प्रेम और शांति के मार्ग का अनुसरण करने हेतु मार्गदर्शन दिया।
सतगुरु बाबा मानवता की मशाल लेकर आगे बढ़ ही रहे थे कि अचानक 13 मई 2016 को उनकी शारीरिक यात्रा संपन्न होने की खबर ने संपूर्ण विश्व को आश्चर्य और पीड़ा से भर दिया। वर्तमान में बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की सुपुत्री सुदीक्षा जो सद्गुरु माता के रूप में विराजमान है वे इस मिशन का मार्गदर्शन कर शांति व प्रेम के मार्ग पर चलने का संदेश दे रही हैं।

error: Content is protected !!