फैनी तूफान प्रभावित राज्यों में राहत के लिए भारतीय रेल की पहल

रेलवे के माध्यम से सहायता/राहत सामग्री निःशुल्क भेज सकते है।

विगत दिनों में चक्रवात तूफान फैनी से प्रभावित राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिसा व आन्ध्र प्रदेष में इस तूफान से जानमाल को काफी क्षति हुई है तथा इन राज्यों के वासियों को पशुधन तथा सम्पत्ति का नुकसान हुआ है। ऐसी कठिन परिस्थिति में भारतीय रेल प्रभावित क्षेत्रों के लोगों की इस आपदा के समय हर संभव मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय रेल, राज्य सरकार की एजेन्सियों, सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम तथा अन्य सरकारी एजेन्सियों के माध्यम से चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों के लिये निःशुल्क राहत सामग्री का परिवहन कर रही है।
उत्तर पष्चिम रेलवे पर चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में स्थित किसी भी स्टेशन को भेजे जाने वाली सहायता व राहत सामग्री के परिवहन के लिए कोई भाड़ा नहीं लिया जा रहा है। यह सुविधा मालगाड़ी के साथ-साथ पार्सल वहन पर भी लागू है। राहत सामग्री भेजने एवं पाने वाले स्टेशनों के संबंधित जिला मजिस्ट्रेट/उपायुक्त के नाम पर बुक करनी होगी। सभी सरकारी संगठन तथा मण्डल रेल प्रबन्धक द्वारा अनुमोदित अन्य संगठन राहत सामग्री निःशुल्क बुक कर सकते है।
इस संबध में अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिये वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक श्री महेशचंद जेवलिया से सम्पर्क किया जा सकता है। यह उल्लेखनीय है कि यह सुविधा 2 जून 2019 तक प्रदान की गई हैं।

वरि.जनसंपर्क निरीक्षक,अजमेर

Leave a Comment