पाली को हरा गत चौम्पियन साई ने जीता हॉकी खिताब

अजमेर 22 मई। चन्दबरदाई नगर स्थित हॉकी स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय सम्राट पृथ्वीराज चौहान हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में गत चौम्पियन भारतीय खेल प्राधिकरण की ए टीम ने निजाम स्पोटर्स क्लब निजाम पाली को 7-0 से परास्त कर एक बार पुन खिताब पर कब्जा जमाया। विजेता टीम मध्यांतर के समय 3-0 से आगे थी।
सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 853वीं जयंती के अवसर पर आयोजित 12 दिवसीय कार्यक्रमों के अंतर्गत चन्दबरदाई नगर के एस्टोटर्फ मैदान पर प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस बार अजमेर शहर के अतिरिक्त पाली की निजाम स्पोटर्स क्लब ने पहली बार प्रतियोगिता में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। सेमीफाइनल मुकाबलें में पाली ने राजस्थान केन्द्रीय विद्यालय हॉकी टीम को लगभग एक तरफा मुकाबले में 4-1 से हराकर सभी को चौका दिया लेकिन फाइनल में उसका यह प्रदर्शन बरकरार नहीं रहा।
प्रतियोगिता के आयोजन सचिव भारतीय खेल प्राधिकरण के वरिष्ठ हॉकी प्रशिक्षक नन्दकुमार शर्मा के अनुसार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों से सुसज्जित साई के खिलाडिय़ों ने किसी भी क्षण पाली को संभलने का मौका नहीं दिया। साई ने खेल की शुरूआत से ही आक्रमण की नीति अपनाते हुए पाली के उपर योजनाबद्ध तरीके से लगातार मूव बनाए। इसके चलते साई की टीम ने आसानी से यह मुकाबला 7-0रू गोलों के अंतर से अपनी झौली में डाल लिया। विजेता टीम की ओर से आकाश जैन ने 4 तथा विक्रम सिंह ने 2 गोल बनाए।
आयोजन समिति के प्रमुख कंवल प्रकाश किशनानी ने इस अवसर पर कहा कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान जयंती के अवसर पर हॉकी खेल अब एक नियमित आयोजन बन चुका है। जहां युवा पीढ़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल मैदान पर अपना श्रेष्ठ खेल कौशल प्रदर्शन करने में सफल हो रहे है। ऐसे खेल आयोजनों के माध्यम से उन्हें आने वाली प्रतिस्पर्धाओं में अपना स्तर सुधारने के बेहतर अवसर मिल रहे है। अजमेर विकास प्राधिकरण के इस एस्टोटर्फ मैदान पर हॉकी खेल की सभी आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध होने से राज्य और देश का प्रमुख आयोजन स्थल बनता जा रहा है।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान पथ परिवहन निगम के चीफ मैनेजर अनिल पारीक ने विजेता ख्लिाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। समारोह की अध्यक्षता सुबेदार हिम्मत सिंह वर्मा ने की। समारोह में पुलिस उप अधीक्षक हाडी रानी बन्नेसिंह, आयोजन समिति सदस्य नवीन सोगानी, श्याम वर्मा, अमर सिंह राठौड, सत्यनारायण, गोपाल जैन महेन्द्र कुमार तीर्थाणी सहित अन्य अतिथि मौजूद रहे। आफीशियल वैभव शर्मा, कुलदीप सिंह शेखावत, अंजना रमानिया, बलराज चौहान रहे।
विजेता टीमों को ट्रॉफी एवं पुरस्कार 31 मई को सांय 6 बजे स्मारक पर आयोजित जयंती समारोह के मुख्य समारोह में प्रदान किए जाएंगे। जयंती में नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण, पर्यटन विभाग, पृथ्वीराज ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक शोध केन्द्र मदस विश्वविद्यालय, अजमेर डेयरी व सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति का सहयोग रहता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!