सिन्धी विश्वविद्यालय बनाने के लिये संकल्पित – तीर्थाणी

द्वितीय सिन्धी बाल संस्कार शिविर का शुभारंभ चन्द्रवरदाई नगर में
अजमेर-22 मई- सिन्धु विकास समिति चन्द्रवरदाईनगर व भारतीय सिन्धु सभा की ओर से द्वितीय सिन्धी बाल संस्कार का शुभारंभ अध्यक्ष जगदीश भाटिया, प्रकाश मूलचंदाणी, गोवर्धनदास खिलाणी, मशहूर कलाकार घनश्याम भगत, महेश टेकचंदाणी द्वारा ईष्टदेव झूलेलाल,महाराजा दाहरसेन, मां सरस्वती व सिन्ध के चित्र पर माल्यापर्ण कर दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर सभा के प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने कहा कि सिन्धु सभा की ओर से 17 जून 2018 को जयपुर में आयोजित सिन्धु महाकुम्भ में केन्द्र सरकार से मांग की गई थी कि मान्यता प्राप्त भाषा होने के कारण सिन्धी विश्वविद्यालय का निर्माण करवाया जाये जिसे केन्द्र सरकार ने कार्यवाही भी प्रारम्भ कर दी है और विद्यार्थियों को भाषा व संस्कृति का ज्ञान बढाने के लिये सिन्धु शोधपीठ की गतिविधियों को निरंतर बढाने के साथ विश्वविद्यालय की स्थापना की जानी चाहिये।

शिविर प्रभारी चन्द्र नावाणी ने कहा कि ऐसे शिविरों के आयोजन से विद्यार्थियों को मातृ भाषा का ज्ञान होता है और मातृभाषा से ही हमें संस्कार मिलता और प्राचीनतम इतिहास सिन्धु घाटी सभ्यता व संस्कृति की पूर्ण जानकारी होती है।
मंच का संचालन भरत गोकलाणी ने किया। स्वागत भाषण सह प्रभारी प्रवीण वाधवाणी व आभार हरीश खेमाणी ने दिया। शिविर की गतिविधियों की जानकारी संगठन मंत्री मोहन कोटवाणी ने दी। प्रार्थना व शिविर गीत के साथ अध्यापन कार्य में भाविका, कोमल, निशा, हरीश हसीजा, के साथ योगााभ्यास खूबचंद भागचंदाणी एवं खेलकूद राम केसवाणी, मोहन टिलवाणी,आसनदास वरयाणी, नाथूमल दादलाणी संगीत कार्यक्रम घनश्याम भग्त ने करवाया।
स्वामी सर्वानन्द विद्या मन्दिर मे चल रहे शिविर में सिखाया मेंहदी लगाना-
भारतीय सिन्धु सभा की ओर से स्वामी सर्वानन्द विद्या मन्दिर में बच्चो को भाषा ज्ञान, खेलकूद के साथ मेंहदी लगाने का ज्ञान भी दिया गया। प्राचार्या मंजीत कौर ने बताया कि बच्चो को सुन्दरता के साथ स्वरोजगार की जानकारी दी जा रही है शिक्षण कार्य श्रीमती रूकमणी वतवाणी, प्रियंका पंजवाणी, सुश्री भारती बच्चाणी, सुश्री सीमा रामचंदाणी, सुश्री कंचन ठकुर के साथ योगााभ्यास दौलतराम थदाणी एवं खेलकूद राम केसवाणी, मोहन टिलवाणी, संगीत कार्यक्रम घनश्याम भग्त ने करवाया।

(महेश टेकचंदापणी)
महानगर मंत्री,
9413691477

Leave a Comment

error: Content is protected !!