देवनानी क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था की समीक्षा के लिए मिले जलदाय अधिकारियों से

अजमेर, 20 जून। पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री एवं विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने यह आरोप लगाया है कि राज्य सरकार अजमेर में व्याप्त पेयजल संकट का समाधान कराने के लिए बिल्कुल भी गम्भीर नहीं है। उन्होंने यह आरोप इसलिए लगाया है कि बीसलपुर बांध में पानी की कमी से अजमेर में व्याप्त पेयजल संकट के समाधान हेतु पारम्परिक जल स्त्रोतों कुएं-बावड़ियों की साफ-सफाई व नये ट्यूबवेल खोदने सहित आवश्यक प्रबन्ध किये जाने के लिए जलदाय विभाग द्वारा कटिन्जेंसी प्लान बना कर राज्य सरकार को भेजा गया था परन्तु सरकार द्वारा उनके विधान सभा क्षेत्र अजमेर उत्तर में इसके लिए अभी तक एक रूपया भी स्वीकृत नहीं किया है। उन्होने सरकार के इस रवैये को असंवेदनाशीलता की पराकाष्ठा बताते हुए कहा कि क्षेत्र में पेयजल का संकट दिनों-दिन गहराता जा रहा है और राज्य सरकार हाथ पर हाथ धर कर बैठी है।
विधायक देवनानी ने आज अपने क्षेत्र की पेयजल व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की तथा उन्हें क्षेत्र में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने क्षेत्र के खराब हेण्डपम्पों की सूची सोंपते हुए अधिकारियों को इन्हें तत्काल ठीक कराने के लिए भी कहा । देवनानी ने इस बात पर नाराजगी व्यक्त की कि एक ओर तो क्षेत्र में पूरा पानी नहीं दिया जा रहा दूसरी ओर खराब हेण्डपम्पों को भी समय पर नहीं सुधारा जा रहा।
जलदाय विभाग के अधिकारियों ने देवनानी को बताया कि उनके क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था के सुधार हेतु गत सरकार के समय प्रारम्भ किये गये कामों मेे वैशाली नगर पम्प हाउस ने कार्य प्रारम्भ कर दिया है जिससे वैशालीनगर व पंचशील क्षेत्र को की जाने वाली आपूर्ति में अपेक्षित सुधार हुआ है। काजीपुरा क्षेत्र में टंकी का निर्माण पूर्ण हो चुका है तथा क्षेत्र में पाईप लाईन का काम चल रहा है जो कि शीघ्र ही पूर्ण करा लिया जाएगा। फायसागर रोड़ स्थित फिल्टर प्लाण्ट पर नये स्टोरेज टेंक का निर्माण पूर्ण हो चुका है जहां शीघ्र ही नये पम्पसेट लगाये जाएंगे जिससे क्षेत्र में पेयजल वितरण व्यवस्था में सुधार हो सकेगा।
देवनानी ने स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत क्षेत्र में नई पाईप लाईन बिछाने के कार्य में जलदाय विभाग द्वारा बरती जा रही ढ़िलाई पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस योजना में अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्र में 94 किमी. नई पाईप लाईन बिछाई जानी है परन्तु विभाग अभी तक मात्र 18 किमी. पाईप लाईन बिछा पाया है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए स्मार्ट सिटी योजना में पर्याप्त वित्तीय प्रावधान रखा गया था परन्तु प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के आने के बाद अजमेर में स्मार्ट सिटी योजना के कामों पर भी ब्रेक लगा दिये गये है जबकि इस योजना के लिए बजट केन्द्र सरकार द्वारा दिया जा रहा है।
उन्होेंने अधिकारियों से उनके क्षेत्र में छोटी मशीन से खोदे जा सकने वाले 15 हेण्डपम्प को खुदवाने की व्यवस्था जल्द कराने के लिए कहा जिससे शहर के अन्दरूनी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को राहत मिल सके।
इस दौरान जलदाय विभाग की अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता पी.एल. वर्मा, अधीक्षण अभियन्ता अरविन्द कुमार अजमेरा, अधिशाषी अभियन्ता राजीव कुमार, सहायक अभियन्ता जगमाल सिंह, बाकलीवाल आदि मौजूद थे।

error: Content is protected !!