जिले में सद्भाव बनाए रखना हमारी सभी की प्राथमिकता – जिला कलक्टर

अजमेर, 25 जून। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने कहा है कि जिले में शान्ति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हम सभी की प्राथमिकता है। समिति के सदस्य अपने -अपने क्षेत्र में नजर रखते हुए इस कायम रखने का प्रसास करें।
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रथम जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्य जब भी उनके क्षेत्र में कोई धार्मिक आयोजन/उत्सव हो ऎसे में वहां सौहार्द बनाए रखने में मददगार बने। उन्होंने बताया कि इस समिति का उद्ेश्य भी जिले भर में शान्ति एवं सौहार्द बनाए रखना है। उसी अनुरूप समिति के सदस्य अपने सुझाव बैठक में रखे।
जिला कलक्टर ने बताया कि किसी भी बड़े धार्मिक आयोजन से पूर्व यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि उसकी प्रशासनिक अनुमति ले ली गई है तथा समुचित सुरक्षा के उपाय सुनिश्चित कर लिए गए है ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। उन्होंने सावर गांव के तिराहे पर भामाशाह के माध्यम से सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में रात्रि 10 बजे पश्चात ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग नहीं किया जा सकता है तथा इस प्रकार के यंत्रों के उपयोग के लिए पूर्वानुमति भी ली जानी चाहिए।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि समिति के सदस्य समाज में विभिन्न धर्मों के बीच चल रही समस्याओं पर नजर रखते हुए उसका समाधान करने का प्रयास करें। साथ ही सौहार्द पूर्ण वातावरण एवं सद्भाव बनाए रखें। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन अवैध शराब बनाने की जानकारी मिलते ही तुरन्त कार्यवाही करेगा। उन्होंने सभी से आग्रह भी किया कि उनके क्षेत्र में कोई भी अप्रिय घटना संभावित हो तो उसकी जानकारी तत्काल उन्हें दें ताकि समय पर शान्ति व्यवस्था कायम रखी जा सके। उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंन्ट के नाम पर यदि कहीं हुक्काबार चलता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि गत दिनों आगरा गेट पर मनीष मूलचंदानी की हुई घटना का अनुसंधान पुलिस कर रही है और शीघ्र ही नतीजे सामने आएंगे।
बैठक में जिलेभर से आए विभिन्न समिति के सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र की स्थानीय समस्याओं से प्रशासन को अवगत कराया। जिनमें शान्ति समिति के सदस्यों को परिचय पत्र देने, अवैध पोल्ट्री फोर्म बन्द करने, शराब की बिक्री 8 बजे पश्चात रोकने, कानून व्यवस्था के लिए सिगमा/ चेतक गाड़िया पुनः चलाने, साकेत नगर ब्यावर में पुलिस चौकी खोलने, अमृत कौर अस्पताल में चिकित्सकों का व्यवहार सही करने, कैमल सफारी वालों को लाइसेंस जारी करने, अवैध बजरी परिवहन को रोकने, आदर्श क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी द्वारा खाता धारकों को भुगतान नहीं करने, दिल्ली गेट के पास पार्किंग व्यवस्था बनाने, पड़ाव केसगंज क्षेत्र में टेक्सी स्टैण्ड स्थापित करने, बिजयनगर में फॉयर बिग्रेड का स्थान बदलने संबंधी समस्याओं की जानकारी दी गई।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद कुमार सेंगवा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर सरीता सिंह सहित शान्ति समिति के समस्त सदस्यगण उपस्थित थे।

स्मार्ट सिटी योजना में हुए करोड़ों रूपए के विकास कार्य
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी जानकारी, जारी रहेंगे काम
अजमेर, 25 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री कैलाश चंद लखारा एवं स्मार्ट सिटी लिमिटेड के निदेशक श्री अनिल विजयवर्गीय ने आज योजना के तहत अब तक हुए कार्यों एवं आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करोड़ों रूपए के विकास कार्य कराए गए हैं। साथ ही करोड़ों रूपए के विकास कराए और कराएं जाएंगे।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री लखारा एवं श्री विजयवर्गीय ने आज पत्रकारों को योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट की कुल लागत 1948 करोड़ रूपए है। जिसके अन्तर्गत प्रमुख कार्यों में सिवरेज एवं पेयजल आपूर्ति से संबंधित कार्य, ड्रेनेज, पार्कों का विकास, सौर ऊर्जा के कार्य, एलईडी लाईट्स, स्मार्ट ट्रेफिक प्रबंधन, एलिवेटेड रोड, आनासागर झील का विकास व सौन्दर्यीकरण, सुभाष उद्यान का पुर्नरूद्धार, धरोहर संरक्षण एवं पर्यटन विकास, सूचना प्रौद्योगिकी आधारित कार्य, साइकिल शैयरिंग व ओपन एयर जीम, स्मार्ट क्लासेज, आनासागर एस्केप चैनल में सुधार कार्यों को सम्मिलित किया गया है।
उन्होंने बताया कि हृदय योजना के तहत आरएसआरडीसी के माध्यम से आंवटित गौरव पथ पर चौपाटी विकास कार्य वर्तमान में प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त आनासागर के चारों ओर चौपाटी, वॉक वे, सौन्दर्यीकरण का कार्य स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत किया जा रहा है। इसके लिए महावीर कॉलोनी न्यू चौपटी तक 1.82 कि.मी. के कार्य का कार्यादेश दिया जाकर कार्य प्रगति पर है। यह कार्य 15 माह में पूर्ण होना संभावित है इसके अतिरिक्त आनासागर की शेष रही सीमा पर भी बन्द एवं वॉक वे के कार्य के टेण्डर कर लिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि आनासागर झील से फ्लोटिंग मेटीरियल की सफाई एवं मिटटी व ठोस कचरे की सफाई हेतु डीविडिंग मशीन क्रय कर ली गई है, जो कि 17 मार्च 2018 में अजमेर आ चुकी है तथा नगर निगम के अधीन कार्यरत है। उन्होंने बताया कि स्टेशन रोड पर भारी यातायात की समस्या के दूरगामी हल हेतु माट्रिन्डल ब्रिज से आगरा गेट एवं पुरानी आरपीएससी तक प्रस्तावित एलिवेटेड रोड का कार्य प्रारम्भ हो चुका है। लगभग तीन कि.मी. लम्बी इस एलिवेटेड रोड की लागत 220 करोड़ की है। जिसे आरएसआरडीसी द्वारा करवाया जा रहा है। कार्य पूर्ण करने की अवधि दो वर्ष है।
उन्होंने बताया कि आनासागर एस्केप चैनल में सुधार हेतु 19.47 करोड़ रूपए के कार्य का कार्यादेश दिया जा रहा है। इस कार्य से शहर के सघन इलाके में वैकल्पिक मार्ग के कारण यातायात के दबाव में कमी होगी एवं चैनल भी स्वच्छ रहेगी। वर्तमान में कार्य प्रगति पर है। शहर के 18 स्थानों पर ओपन एयर जिम स्थापित किए जाने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। प्रतिदिन सैकड़ों लोग इसका लाभ उठा रहे है। अन्य 12 स्थानों में जिम स्थापना का कार्य प्रगति पर है। साथ ही 18 पार्कों का विकास प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया कि अजमेर शहर में स्मार्ट सिटी के तहत 42 स्कूलों में एक-एक कमरे को स्मार्ट क्लास के रूप में विकसित कराया जा रहा है। यह कार्य रमसा के माध्यम से कराया जा रहा है। अन्य 10 स्कूलों के प्रत्येक 5 कमरों में स्मार्ट क्लासेज और बनाए जा रहे है तथा इस प्रकार 89 कमरों में सिविल के काम भी किए जा रहे है।
उन्होंने बताया कि सूचना केन्द्र में ओपन एम्फीथिएटर का कार्यादेश जारी कर कार्य शुरू करा दिया गया है। शहर की जल वितरण व्यवस्था के सुद्ढीकरण हेतु 103 करोड़ रूपए का टेन्डर कर कार्यादेश जारी कर दिया है एवं कार्य प्रगति पर है। इसमें वैशाली नगर में 9 लाख लीटर का भू जल जलाशय बनकर चाले किया जा चुका है। वहीं मिस्त्री मौहल्ला में 250 केएल की ओएचएसआर बनकर पूरी हो गई है। इसके अतिरिक्त 4.8 कि.मी. राइजिंग मैन लाइन तथा 17.78 कि.मी. वितरण पाइपलाइन डाली जा चुकी है। पानी के घरेलू मीटर 41 हजार लगाए जा चुके है। इसी प्रकार लोहाखान में स्काडा सेंटर तथा वैशली नगर में कंज्यूमर केयर सेंटर के सिविल कार्य पूर्ण हो चुके है। स्मार्ट सिटी मिशन एवं अमृत योजना के तहत फिल्टर प्लाण्ट से नागफनी जीएलएसआर तक 250 मिली मीटर व्यास की 618 मीटर नई पाइपलाइन डालने से जीएलएसआर को भरने में प्रतिदिन 3 घण्टे एवं 9 लाख लीटर जल की बचत हुई है।
उन्होंने बताया कि शहर में शत प्रतिशत सीवर लाइन घरेलू कनेक्शन करने हेतु स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत 6 करोड़ रूपए के तीन कार्यादेश जारी किए जा चुके है एवं 12 वार्डों में कार्य प्रगति पर है। नगर निगम अजमेर को सफाई एवं फायर फायटिंग कार्यों के सुदृढ़ीकरण के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण एवं मशीनरी के कार्यादेश जारी किए जा चुके है एवं निगम को हस्तांतरित करना प्रक्रियाधीन है।
इस अवसर पर जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता, आरएसआरडीसी के अधिशाषी अभियंता सहित स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारीगण उपस्थित थे।

मिसाल डिस्टि्रक हैल्थ रेकिंग में अजमेर द्वितीय स्थान पर
अजमेर, 25 जून। नीति आयोग भारत सरकार नई दिल्ली के अनुसरण में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवता के आधार पर जिलावार सम्पूर्ण राजस्थान की रेंकिग घोषित की गई। जिसमें अजमेर जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा है।
अति मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं प.क. विभाग राजस्थान जयपुर एवं शासन सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं प.क. विभाग एवं मिशन निदेशक एनएचएम राजस्थान जयपुर की अध्यक्षता में मंगलवार को विडियों कॉन्फ्रेसिंग में यह जानकारी दी गई।

पंचायत उप चुनाव ः जिले में 23 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित
अजमेर, 25 जून। जिले में पंचायत राज उप चुनाव के तहत मंगलवार को नौ पंचायत समितियो में 23 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने बताया कि पंचायत समिति भिनाय के छछूंदरा पंचायत के वार्ड संख्या 7 में तीजी बैरवा तथा भिनाय पंचायत के वार्ड संख्या 14 में कैलाश चन्द निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए है। जबकि मसूदा पंचायत समिति में देवास पंचायत के वार्ड संख्या एक से महादेव, मायला पंचायत के वार्ड संख्या 6 से बनवारी लाल, बाडी पंचायत के वार्ड संख्या 5 में उदल, अंधेरी देवरी के वार्ड संख्या 13 में सलामुदीन काठात तथा मसूदा पंचायत के वार्ड संख्या 13 में राज नन्दनी निर्विरोध निर्वाचित हुई है।

उन्होंने बताया कि पीसांगन पंचायत समिति में कालेसरा पंचायत के वार्ड संख्या 3 में रोडा, पीसांगन पंचायत के वार्ड संख्या 19 से सुशील कुमार बाकलीवाल, नांद पंचायत के वार्ड संख्या 8 में नर्बदा चौधरी, मकरेड़ा के वार्ड संख्या 6 से शकुन्तला तथा करनोस के वार्ड संख्या 5 से पांचू निर्वाचित हुए है। किशनगढ़ पंचायत समिति के हरमाड़ा पंचायत के वार्ड संख्या 2 में अमरचंद जाट, श्रीनगर पंचायत समिति के सनोद पंचायत में वार्ड संख्या 9 से भोलूराम, अरांई पंचायत समिति में ढसूक पंचायत के वार्ड संख्या 10 से ममता वर्मा तथा वार्ड संख्या 9 से शिवदान, भगवंतपुरा पंचायत के वार्ड संख्या 9 से रामस्वरूप बैरवा, छोटा लाम्बा पंचायत के वार्ड संख्या 6 से प्रकाशचंद बैरवा, सरवाड़ पंचायत समिति के फतहगढ़ पंचायत के वार्ड संख्या 6 से राधेश्याम धूपड़, टांटोटी पंचायत के वार्ड संख्या 11 में मुकेश निर्वाचित हुए है। केकड़ी पंचायत समिति की गोरधा पंचायत के वार्ड संख्या एक से रेखा, जवाजा पंचायत समिति के रूपनगर पंचायत में वार्ड संख्या 3 से हेमा तथा रावतमाल पंचायत के वार्ड संख्या 6 से पुष्पा देवी निर्विरोध निर्वाचित हुई है।

error: Content is protected !!