सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में लाएं तेजी – मुख्य सचिव

अजमेर, 04 जुलाई। मुख्य सचिव श्री डी.बी. गुप्ता ने सभी जिला कलक्टरों को निर्देश दिए है कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, श्रम एवं रोजगार विभाग से जुड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाएं। राज्य सरकार चाहती है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इन योजनाओं का लाभ सही समय पर मिले।
मुख्य सचिव श्री डी.बी.गुप्ता ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, श्रम एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियो काँफ्रेसिंग में जिला कलक्टरों को यह निर्देश दिए। मुख्य सचिव के निर्देश पर जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने अधिकारियों के साथ अजमेर में इन योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा की।
जिला कलक्टर श्री शर्मा ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की पेंशन, पालनहार, छात्रवृति एवं अन्य योजनाएं समाज के गरीब एवं वंचित तबके को लाभ प्रदान करने के लिए है। अधिकारी लम्बित प्रकरणों का तुरन्त निराकरण करें। इसी तरह श्रम विभाग के शुभशक्ति एवं भवन एवं संनिर्माण श्रमिक योजना से भी बड़ी संख्या में श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्राप्त होती है। इन योजनाओं के लम्बित आवेदनों को तुरन्त निपटाया जाए।
जिला कलक्टर ने आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को मिलने वाले आरक्षण का लाभ देने के लिए उन्हें प्रमाण पत्र जारी करने में तेजी लाने के निर्देश दिए है। उन्होंने निर्माण कार्यों से प्राप्त होने वाले सेस की वसूली के काम में गति लाने को कहा।
वीडियो काँफे्रसिंग में अजमेर से अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद लखारा सहित अन्य विभागों के अधिकारीगणों ने भाग लिया।

भराई (केकड़ी) में जिला कलक्टर की रात्रि चौपाल शुक्रवार को
अजमेर, 04 जुलाई। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा शुक्रवार 5 जुलाई को सांय 6 बजे केकड़ी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत भराई में रात्रि चौपाल लगाकर लोगों की समस्या सुनेंगे।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने समस्त विभागों के अधिकारियों को समय पर रात्रि चौपाल में उपस्थित रहकर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के निर्देश दिए हैं।

समीक्षा बैठक कल
अजमेर, 04 जुलाई। स्टार मार्क एवं 5 दिन की समय सीमा में तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करने संबंधी परिवादों की समीक्षा बैठक शुक्रवार 5 जुलाई को प्रातः 10 बजे कलेक्ट्रेट में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना के लिए आवेदन आमंत्रित
अजमेर, 04 जुलाई। राजस्थान सरकार द्वारा स्नातक बेरोजगार आशार्थियों के लिए ‘‘मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना’’ फरवरी 2019 से लागू की गयी है। योजना के अन्तर्गत पात्र एवं योग्य आशार्थियों में पुरूष को रू0 3000/- प्रतिमाह तथा महिला को रू0 3500/- प्रतिमाह अधिकतम दो वर्ष तक की अवधि के लिए देय होंगे।
उप क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत राजस्थान राज्य में विधि द्वारा स्थापित मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण बेरोजगारी आशार्थी आवेदन कर सकते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आयुसीमा निर्धारित की गयी है – पुरूष सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के आशार्थियों हेतु अधिकतम 30 वर्ष तथा महिला, अनु. जाति, अन. जन जाति एवं दिव्यांग आशार्थियों हेतु अधिकतम 35 वर्ष है।
साथ ही आवेदन करने वाले आशार्थियों के परिवार की वार्षिक आय रू0 दो लाख से कम होनी चाहिए, आशार्थी किसी भी प्रकार की शिक्षा प्राप्त नहीं कर रहा हो तथा उसे किसी भी प्रकार का रोजगार अथवा स्व-रोजगार प्राप्त नहीं हो। आशार्थी का स्वंय के नाम से भारतीय स्टेट बैंक में एकल बचत खाता होना अनिवार्य है।
उन्होंने बताया कि ऎसे आशार्थी जो कि इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और योजना की शर्तों को पूरा करते हैं, वे स्वयं अथवा किसी ई मित्र कियोस्क के माध्यम से आवेदन कर सकते है। आशार्थी को आवेदन करते समय आवेदन पत्र में वांछित अन्य प्रमाण पत्रों के साथ-साथ परिवार की आय का प्रमाण पत्र ‘‘आई’’ तथा ‘‘के’’ में प्रस्तुत करना होगा, जिसमें प्रमाण पत्र ‘‘आई’’ को नोटेरी द्वारा सत्यापित करवाना, उसमें नोटेरी रजिस्टर का क्रमांक एवं दिनांक का अंकन करवाना आवश्यक है।
विकास एवं कानून व्यवस्था की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक 17 को
अजमेर, 04 जुलाई। अजमेर संभाग में विकास कार्यक्रमों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक 17 जुलाई को संभागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता संभागीय आयुक्त श्री एन.एल.मीना करेंगे। इसमें अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर एवं टोंक जिलों के कलक्टर तथा पुलिस अधीक्षक भाग लेंगे।

खसरा रूबेला जागरूकता के लिए होंगे विभिन्न कार्यक्रम
अजमेर, 04 जुलाई। आगामी 22 जुलाई से आयोजित होने वाले राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत अजमेर जिले में भी खसरा तथा रूबेला के प्रति सुरक्षा प्रदान करने के लिए 9 माह से 15 वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों को टीकाकरण किया जाएगा। स्कूलों में टीकाकरण के प्रति सकारात्मक व उत्साहवद्र्धक माहौल बनाने हेतु जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने बताया कि प्रत्येक विद्यालय 15 जुलाई से पूर्व अनिवार्यत छात्र अभिभावक बैठक आयोजित कर उन्हें टीकाकरण अभियान की जानकारी प्रदान करेगा। स्कूलों में नियमित रूप से प्रार्थना सभा में संस्थाप्रधान, शिक्षक, प्रभावी विद्यार्थी वक्ता वैक्सीन की आवश्यकता एवं महत्व, मीजल्स-रूबेला के खतरे, प्रतिरक्षा आदि के बारे में सटीक जानकारी दे रहे हैं।
उन्होंने बताया कि 15 से 22 जुलाई तक विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। निबंध प्रतियोगिता में बच्चों में टीकाकरण की आवश्यकता एवं महत्व, पोस्टर प्रतियोगिता में मीजल्स -रूबेला के खतरे तथा बचाव के उपाय, भाषण, वाद-विवाद प्रतियोगिता में एमआर कैम्पन का महत्व तथा नाटक व नुक्कड़ नाटक में स्वस्थ समाज के निर्माण में टीके का महत्व समझाया जाएगा। इसी तरह 18 से 20 जुलाई के बीच प्रभात फेरी तथा मेराथन का आयोजन होगा।

बाल वाहिनी योजना के संबंध में बैठक 10 को
अजमेर, 04 जुलाई। बाल वाहिनी योजना के क्रियान्वयन हेतु गठित स्थायी समिति की बैठक आगामी 10 जुलाई को प्रातः 11 बजे जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप की अध्यक्षता में पुलिस लाइन सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला परिवहन अधिकारी श्री राजीव शर्मा ने यह जानकारी दी।

निजी विद्यालयों के संस्था प्रधान की बैठक 5 को
अजमेर, 04 जुलाई। खसरा रूबेला अभियान के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से 5 जुलाई को जवाहर रंगमंच पर निजी विद्यालयों के संस्था प्रधानों की बैठक आयोजित कर उन्हें अभियान की सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने बताया कि सैकण्डरी एवं हायर सैकण्डरी स्तर के विद्यालय प्रधानों की बैठक प्रातः 10 से 12 बजे तक तथा प्राइमरी एवं अपर प्राइमरी स्तर के विद्यालयों के संस्था प्रधानों की बैठक दोपहर 12.30 से 2.30 बजे तक होगी।

error: Content is protected !!