चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने की मैराथन जनसुनवाई

अजमेर, 13 जुलाई। चिकित्सा, स्वास्थ्य, आयुर्वेद, भारतीय चिकित्सा, चिकित्सा शिक्षा और सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को केकड़ी क्षेत्र के व्यक्तियों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रातः 8 बजे से सायं 6 बजे तक मैराथन जनसुनवाई की।
डॉ. रघु शर्मा ने अपने आवास, सरवाड़ तहसील परिसर तथा केकड़ी पंचायत समिति सभागार में जनसुनवाई की। इस दौरान प्राप्त समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि गरीब की पीड़ा दूर करना सरकार का उद्देश्य है। सरकार का फोकस वंचित तबके की सुनवाई करने पर है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ जनसुनवाई की गई। मौके पर ही उपस्थित अधिकारियों को संवेदना के साथ व्यक्तियों को राहत प्रदान की गई।
उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए कृतसंकल्पित है। अधिकारियों को भी समस्याओं के समाधान की दिशा में आगे आकर कार्य करना चाहिए। कानून व्यवस्था चाकचौबंद होनी चाहिए। प्रशासन को शिकायत प्राप्त होने से पहले ही समस्या का समाधान करने के लिए तत्पर रहना चाहिए। विधिसम्वत सेवा भावना तथा पारदर्शिता के साथ करने में ही तंत्र की सफलता है।

प्रत्येक सोमवार को बनेंगे विकलांग प्रमाण पत्र
जनसुनवाई के दौरान विकलांग प्रमाण पत्र के लिए जिला मुख्यालय जाने की परेशानी के बारे में विकलांग व्यक्तियों एवं उनके अभिभावकों ने बताया। इस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सोड़ा को निर्देश प्रदान किए इसके अनुसार प्रत्येक सोमवार को केकड़ी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विकलांग प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे। इसके लिए आवश्यकता होने पर जिला मुख्यालय से विशेषज्ञ चिकित्सक भी उपलब्ब्ध करवाए जाएंगे।

बिजली ट्रिपिंग से मिलेगी निजात
जनसुनवाई के दौरान नागरिकों ने बिजली ट्रिपिंग की समस्या के निराकरण के लिए प्रार्थना पत्र दिया। डॉ. शर्मा ने ट्रिपिंग की समस्या के स्थायी समाधान के बारे में विद्युत विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। चर्चा के उपरान्त अधिकारियों को टांटोटी, सरवाड़ सहित अन्य स्थानों पर आवश्यकता एवं उपयोगिता के आधार पर 132 केवी के सब स्टेशन के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश प्रदान किए।
जनसुनवाई के दौरान घटियाली से मजरा गांव को सीसी रोड से जोड़ने, महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित करने, चयनित शारीरिक शिक्षकों को शीघ्र नियुक्ति दिलाने, पंचमुखी बालाजी पर टिन शैड लगवाने जैसे जन उपयोगी कार्यों को प्राथमिकता से करवाने के लिए निर्देश प्रदान किए गए। इसी प्रकार सांपला में मौसमी बीमारियों के प्रकोप से निजात दिलाने के लिए मेडिकल दल भेजने के भी निर्देश प्रदान किए। गुलगांव से सांकरिया की सड़क को पूर्ण करने के लिए भी कहा।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी श्री रवि वर्मा, चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. गजेन्द्र सिंह सिसोदिया, गांधी दर्शन समिति के श्री शक्ति प्रताप सिंह, राजकीय अभिाषक श्री विवेक पाराशर, अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सिंह, श्री शैलेन्द्र सिंह, श्री प्रधान धाकड़ सहित गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!