हर्षोल्लाव तालाब में आए वर्षा जल इसकी हो व्यवस्था

बीकानेर, 13 जुलाई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जलशक्ति अभियान की तैयारी समीक्षा बैठक ली और विकास अधिकारियों द्वारा अभियान की डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) नहीं तैयार करने पर फटकार लगाई। उन्होंने विकास अधिकारियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि आज ही जलशक्ति अभियान में होने वाले कार्यों को अंतिम रूप दिया जाए। उन्होंने हर्षोल्लाव तालाब में बरसाती पानी आवक में बाधा बने अतिक्रमण हटाने तथा इनकी सफाई करवाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि अभियान के दौरान विभागों में आॅनगोईंग कार्यो को शामिल किए जाए। साथ ही यह भी ध्यान रखे कि सभी कार्य सितम्बर तक पूर्ण हो जाए। उन्होंने कहा कि विभागों के पास जो फण्ड है, उसी में ये कार्य करवाए। उन्होंने श्रीडूंगरगढ़ नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिए कि श्रीडूंगरगढ़ के दो जोहड की डीपीआर तैयार करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सार्वजनिक तालाबों की सफाई करवाने के लिए जन सहयोग लिया जाए। श्रमदान के प्रति लोगों को प्रेरित करे। जन प्रतिनिधियों को इस अभियान से जोड़े। बिना जन सहयोग के यह अभियान परवान पर नहीं चढ़ेगा। इसलिए इसका गांव-ढ़ाणी तक प्रचार-प्रसार किया जाए।
जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी कोलायत से कहा कि कोलायत सरोवर के आस-पास की गंदगी बरसात से पहले साफ करवाएं। ऐसा ना ही कि बरसात के दौरान यह गंदगी तालाब को दूषित करें । उन्होंने कपिल सरोवर की परिधि में फैली कंटिली झाड़ियों को काटने की व्यवस्था सुनिश्ति करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने आयुक्त नगर निगम प्रदीप के गवांडे और नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के प्रमुख तालाबों की सफाई करवाते हुए तालाबों की परिधि में फैली गंदगी की सफाई करवाई जाए। बरसात से पहले इनकी मरम्मत का काम पूरा करें साथ ही इनके रख-रखाव की व्यवस्था पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक हर्षोल्लाव तालाब व शिवबाडी तालाब में बरसात का पानी निर्बाध रूप से पहुंच सके इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जाए। तालाब की आगोर में उगी कंटीली झाडियां तथा अन्य जमा कचरे आदि को हटाया जाए विशेषकर तालाब के आसपास फैली गंदगी को हटाने का कार्य प्राथमिकता से करे।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों का दल सोमवार को बीकानेर आएगा। यह दल ब्लाॅक में जलशक्ति अभियान के बारे में जानकारी लेने और अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों से चर्चा करेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान जिले के जलसंरक्षण प्लान को अंतिम रूप दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह दल सभी ब्लाॅक और जिला मुख्यालय पर बैठक आयोजित करेगा। सभी अधिकारी जलशक्ति अभियान की सूचना के साथ अपडेट रहेंगे।
जिला कलक्टर ने जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन, परम्परागत एवं अन्य जलाशयों का जीर्णोंद्धार, बोरवेल रिचार्ज स्ट्रक्चर्स का रियूज, जलग्रहण क्षेत्र विकास, सधन वृक्षारोपण के कार्य के संबंध में संबंधित विभागों को जिले के प्लान के बारे में निर्देश दिए। इस संबंध में जन सहयोग,जनप्रतिनिधियों और स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। उन्होंने पुराने तालाबों का सुदृढ़ीकरण तथा तालाबों में पानी की आवक में बने अवरोधों को हटाने के निदेश दिए।
जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों का निस्तारण 1 सप्ताह में हो
जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब तक तीन पंचायत समिति मुख्यालय पर जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, इसमें प्राप्त सभी शिकायतों का निस्तारण अगले एक सप्ताह में कर दिया जाए। उन्होंने लूणकरणसर में हुई जनसुनवाई के दौरान ऊर्जा विभाग द्वारा विद्युत खंभे बदलने का कार्य अब तक नहीं होने को गंभीरता से लिया और सख्त निर्देश दिए कि लूणकरणसर एक्शइन को चार्जशीट दी जाए। उनके द्वारा विद्युत के खंभे बदलने के अलावा ढीले तारो को कसने का कार्य भी पूर्ण नहीं किया है, दोनों ही कार्य अगले 3 दिन में आवश्यक रूप से हो जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण करना सभी अधिकारियों का दायित्व है और हम सभी को अपने इस दायित्व का निर्वहन करते हुए आमजन की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के साथ करना है।
थर्ड पार्टी वेरीफिकेशन होगा-
जिला कलक्टर ने कहा कि विद्युत वितरण निगम जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग को जो कार्य जनसुनवाई के दौरान प्राप्त आवेदनों से संबंधित दिया गया है, इन सभी कार्यों का वेरीफिकेशन थर्ड पार्टी से करवाया जाएगा कि जो कार्य नहीं हुए हैं, क्या वाकई में तकनीकी रूप से होना संभव नहीं थे। उन्होंने बताया कि अभियांत्रिकी से जुड़े इन सभी कार्यों का वेरिफिकेशन बीकानेर अभियांत्रिकी महाविद्यालय के छात्रों से करवाया जाएगा। छात्रों द्वारा कार्यों की तकनीकी जानकारी के साथ-साथ संबंधित व्यक्ति से मिलकर संपूर्ण कार्य की जानकारी भी लेंगे तथा रिपोर्ट बनाकर जिला प्रशासन को प्रस्तुत करेंगे उन्होंने कहां की संपर्क पोर्टल में जिन विभागों द्वारा गत 6 माह से शिकायत का निस्तारण नहीं किया है वे अगले 5 दिन में 6 माह पुरानी शिकायत का निस्तारण कर दे अन्यथा संबंधित अधिकारी को चार्जशीट देते हुए राज्य सरकार को भी लिखा जाएगा।
बैठक मेें नगर निगम के आयुक्त प्रदीप के. गवांडे, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, वाटरशैड के अधीक्षण अभियन्ता भागीरथ बिशनोई, जिले के सभी विकास अधिकारी तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
—–
जिला स्तरीय जनसुनवाई

बीकानेर, 13 जुलाई। ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बीडी कल्ला रविवार (14 जुलाई ) को सर्किट हाउस में जिला स्तरीय जनसुनवाई करेंगे। दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक होने वाली इस जनसुनवाई में आमजन अपनी परिवेदनाएं मंत्री को दे सकेंगे। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम बताया कि जिला स्तरीय जनसुनवाई में निदेशक माध्यमिक एवं प्रारम्भिक शिक्षा, आयुक्त नगर निगम, प्राचार्य सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज, अधीक्षक पीबीएम चिकित्सालय व दोनों अभियांत्रिकी महाविद्यालय के प्राचार्य सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे।
सर्किट हाउस में होने वाली जिला स्तरीय जनसुनवाई में डाॅ. कल्ला को दिए जाने वाले आवेदनों संबंधित विभाग के अधिकारियों को मौके पर ही देकर निस्तारण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। गौतम ने बताया कि जनसुनवाई स्थल पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक वाहन आवश्यक दवा एवं चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टाफ सहित मौजूद रहेगा। साथ ही जनसुनवाई में आने वाले व्यक्तियों के लिए बैठने और पीने के पानी की समुचित व्यवस्था नगर विकास न्यास द्वारा की जावेगी।
गौतम ने बताया कि सर्किट हाउस में होने वाली इस जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त परिवेदनाओं को संकलित कर सम्पर्क पोर्टल पर अपलोड की जाएगी साथ ही जनसुनवाई स्थल पर आधार नामांकन की व्यवस्था के निर्देश सम्बन्धित विभागों को दिए गए है। उन्होंने बताया कि इस दौरान सभी विभागीय अधिकारी अपने- अपने कार्यालय की अद्यतन प्रगति साथ लाएंगे।

error: Content is protected !!