देवनानी ने विधान सभा में उठाया मामला – किशनगढ़ में धर्म परिवर्तन की घटना

प्रो. वासुदेव देवनानी
जयपुर/अजमेर, 24 जुलाई। पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी द्वारा राजस्थान विधान सभा में शून्यकाल के दौरान पर्ची के माध्यम से राजस्थान में धर्मान्तरण की फेक्ट्री चलने का मामला जोर-शोर से उठाया गया।

देवनानी ने सदन में बताया कि मंगलवार को अजमेर जिले के किशनगढ़ शहर में देवडूंगरी क्षेत्र की मीरा बावड़ी रोड़ पर गोरधन साहू के मकान पर इसाई महिला द्वारा प्रार्थना के आयोजन के नाम पर धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास किया जा रहा था जिसका क्षेत्रवासियों द्वारा विरोध करने पर पत्थरबाजी की गई जिससे क्षेत्र में तनाव की स्थिति बनी हुई है। उन्होंने बताया कि किशनगढ़ के हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र में रहने वाली इसाई महिला अन्य 2 महिलाओं के साथ प्रत्येक मंगलवार को क्षेत्र में प्रार्थना कराने आती है तथा उनके द्वारा क्षेत्र के 12-15 वर्ष के बच्चे-बच्चियों को आर्थिक मदद के नाम पर प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराने का दबाव बनाया जाता है। उन्हें अपने घरों से भगवान की मूर्तियां हटाने व हिन्दू देवी-देवताओं के विरूद्ध भड़काया जाता है जिसके कारण आज कई परिवार टूटने की स्थिति में है।

उन्होंने राजस्थान में धर्मान्तरण की फेक्ट्री चलने का जिक्र करते हुए सदन में कहा कि इसमें गरीब परिवारों व उनके बच्चों का टारगेट बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले कोटा में फिर जयपुर के मानसरोवर क्षेत्र में वरूण पथ व थड़ी मार्केट में इस प्रकार के मामले सामने आए। अब इसकी चपेट में अजमेर जिला है जहां पर अजमेर शहर के अजयनगर, मदार क्षेत्र व ब्यावर, लाडपुरा आदि स्थानों के अतिरिक्त किशनगढ़ में धर्मान्तरण की गतिविधियां सामने आई है।

देवानानी द्वारा विधान सभा में धर्मान्तरण को लेकर उठाये गये विषय पर सरकार द्वारा कोई जवाब नहीं दिये जाने से आक्रोशित भाजपा के सभी विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी कर विरोध दर्ज कराया। भाजपा विधायकों के आक्रोश को देखते हुए विधान सभाध्यक्ष ने सरकार से इस मामले में कल जवाब दिलाने का आश्वासन दिया।

देवनानी ने किशनगढ़ की घटना के बारे में बताते हुए सदन में कहा कि क्षेत्र में रहने वाले पवनजी व शर्माजी ने क्षेत्रवासियों से गुहार लगाई कि उनके बच्चों को धर्म परिवर्तन से बचाओं जिस पर अशोक साहू व मेघराज साहू समझाने के लिए गोरधन साहू के मकान पर गये परन्तु वो गाली-गलौच करने लगा जिससे विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई। घटनास्थल पर क्षेत्रवासी इकट्ठा हो गये तो गोरधन के घर से पत्थरबाजी की जाने लगी। देवनानी ने इसके पिछे हाउसिंग बोर्ड काॅलोनी के एक दुकानदार का हाथ बताया जो कि धर्म परिवर्तन हेतु दिये जाने वाले प्रलोभन के लिए पैसे की व्यवस्था करता है। उन्होंने कहा कि इस घटना की शिकायत करने पहुंचे पवनजी व शर्माजी को पुलिस ने रात भर थाने पर बिठायें रखा तथा उल्टा उन पर शराब पीकर विवाद करने का आरोप लगाकर घटना के दाषियों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

देवनानी ने सदन में सरकार से मांग की कि घटना की उच्च स्तरीय जांच कराई जाए तथा दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही कराई जाएं तथा प्रदेश में एसे कृत्यों को रोका जाए।

error: Content is protected !!