राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की कार्यशाला आयोजित

नशा मुक्ति अभियान पर हुई चर्चा
अजमेर, 21 अगस्त। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की एक दिवसीय कार्यशाला बुधवार को रीट सभागार में आयोजित हुई। इसमें विशेषाधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री) डॉ. एस.एन.धौलपुरिया भी उपस्थित थे।
डॉ. धौलपुरिया ने कहा कि जिले के समस्त चिकित्सालयों में मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी का सही तरीके से गठन किया जाए। इसके समस्त पदों का भरा जाना आवश्यक है। जनप्रतिनिधियों के नामांकित पदो को भी शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। सोसायटी की नियमित बैठके की जानी चाहिए। बैठक के दौरान कोटपा एक्ट के प्रावधानों पर चर्चा की जाए। इसी प्रकार ग्राम स्तर पर गठित ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति को भी मजबूती प्रदान की जाए। इसकी नियमित बैठकों को भी आयोजित कर नशा मुक्ति अभियान पर चर्चा की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि विभिन्न संस्थानों को तम्बाकू रहित संस्थान घोषित करने के लिए संस्थान स्तर पर गठित की जाए। इसकी नियमित बैठक करके उसकी समीक्षा की जाए। साथ ही तम्बाकू उत्पाद उपयोग करने पर उसका विधिवत चालान बनाकर जुर्माना वसूला जाए। कोटपा एक्ट के प्रावधानों के अनुसार पोस्टर एवं बैनर लगे होने चाहिए। संस्थान से 100 गज के क्षेत्र में तम्बाकू उत्पादों का विक्रय प्रतिबंधित होना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि कोटपा एक्ट पर कार्यवाही की मासिक रिपोर्ट नियमित रूप से भेजी जानी चाहिए। ब्लॉक स्तर पर जिला स्तरीय कोटपा समन्वयक द्वारा कोटपा के प्रति जागरूकता कार्यशाला आयोजित की जाएगी। ग्रामोत्थान शिविरों के दौरान नशा मुक्ति के संबंध में रचनात्मकता के साथ प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए। सर्वश्रेष्ठ प्रचार प्रसार करने वाले ब्लॉक को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया जाएगा।

गैर सरकारी संगठनों ने भी निभाई भागीदारी
कार्यशाला में एक सत्र गैर सरकारी संगठनों के लिए निर्धारित किया गया। इसमें अखिल विश्व गायत्री परिवार, नर्सिंग कॉलेजों के प्रधानाचार्य, एसटीएस एवं ब्रह्मकुमारी के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस सत्र को मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. चरण सिंह ने संबोधित किया।
डॉ. चरण सिंह ने नशा मुक्ति कि संबंध में अपने विचार रखते हुए कहा कि नशे से संबंधित उत्पादों का निर्माण करने वाली कम्पनियां सेरोगेट विज्ञापनों के माध्यम से आमजन के दिल और दिमाग पर ब्रांड को हावी करती है। इससे व्यक्ति की मानसिकता नशे की ओर बढ़ने लगती है। कमजोर इच्छा शक्ति वाले व्यक्ति नशे के गिरफ्त में जल्दी आ जाते है। ऎसे व्यक्तियों की इच्छा शक्ति में वृद्धि करके इन्हें नशा मुक्त किया जा सकता है। नशा मुक्त करने के उच्च स्तर के मोटिवेशन की आवश्यकता होती है। साथ ही परिवार एवं रिश्तेदारों का सहयोग भी अपेक्षित है। नशेड़ी व्यक्तियों की संगत से भी व्यक्ति को दूर रखा जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि अजमेर में नशा मुक्ति केन्द्र की स्थापना किए जाने की विशेष आवश्यकता है। नशा छुड़ाने के लिए कई स्तरों पर विज्ञापन भी किए जाते है। इस प्रकार के केन्द्र मानसिक एवं शारीरिक रूप से व्यक्ति को अपाहिज बना देते है। इसलिए मनोवैज्ञानिकी की देखरेख में ही नशा मुक्ति कार्यक्रम चलाया जाना चाहिए। अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों के साथ खुलकर बात करनी चाहिए। इससे बच्चे सही संगत में रहकर अपना जीवन नशे से दूर रख पाएंगे।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.एस.जोधावत, आरसीएचओ डॉ. रामलाल चौधरी, जिला परियोजना प्रबंधक श्री एस.के.सिंह, कोटपा की जिला समन्वयक डॉ. पुनिता जैफ एवं सीता जाट उपस्थित थे।

जल शक्ति अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित
जल शक्ति अभियान बने जन शक्ति अभियान – श्री चन्द्र प्रकाश गोयल
अजमेर, 21 अगस्त। जल शक्ति अभियान की समीक्षा बैठक बुधवार को रीट सभागार में मुख्य नोडल अधिकारी श्री चन्द्र प्रकाश गोयल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें जल शक्ति अभियान को जन शक्ति अभियान बनाने का आह्वान किया गया। बैठक में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा एवं ब्लॉक नोडल अधिकारी ऋतु सैन एवं देवेश देवल ने भी इस संबंध में आवश्यक निर्देश प्रदान किए।
श्री गोयल ने कहा कि अजमेर विकास प्राधिकरण के परिक्षेत्र के समस्त 300 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र के भवनों में रैन वाटर हार्वस्टिंग लगाया जाना चाहिए। प्राधिकरण द्वारा इस प्रकार के भवनों का चिन्हिकरण किया जाएगा एवं आगामी बैठक से पहले इनमें वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना आरम्भ हो जाना चाहिए। भवनों का पूर्णता प्रमाण पत्र रैन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने के उपरान्त ही जारी किया जाए।
उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान की सफलता उसके जन शक्ति अभियान बनने में ही है। इसके लिए अधिकतम लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए। जिले में उच्च गुणवत्ता वाले जल संरक्षण कार्य किए गए है। इसके साथ-साथ नवाचार किए जाने की भी आवश्यकता है। किसानों एवं ग्रामीणों को अभियान से व्यक्तिगत सम्पर्क के माध्यम से जोड़ने पर जोर दिया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री की मंशा के अनुसार इस पूरे अभियान को जन आंदोलन बनाए जाने की आवश्यकता है। इसकी शुरूआत स्वयं तथा घर से करनी चाहिए।
ब्लॉक नोडल अधिकारी ऋतु सैन ने कहा कि नाकारा हैण्डपम्पों का उपयोग डीप रैन वाटर रिचार्ज स्ट्रक्चर के लिए किया जाए। यह कार्य जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके लिए किसी अतिरिक्त बजट की आवश्यकता नहीं होने से पूरे जिले में लागू किया जाना चाहिए। विद्यालयों में जागरूकता पैदा करने के समय सामान्य शब्दावली का उपयोग करके प्रायोगिक तरीके से भी समझाया जाए। प्रश्नोत्तरी के रूप में भी बच्चों को जल संरक्षण से जोड़ा जा सकता है। विद्यालयों में गठित जल शक्ति क्लब को मजबूत करने की आवश्यकता है। उन्होंने कृषि विभाग के माध्यम से बनाए गए फार्म पेाण्ड की सराहना की। केकड़ी ब्लॉक के देवगांव एवं करनोज में फार्म पेाण्ड पर विशेष कार्य हुआ है। यह अनुकरणीय है।
ब्लॉक नोडल अधिकारी श्री देवेश देवल ने कहा कि टाइम बाउंड कार्य एक्टिवीटी के साथ हो। भू जल को रिचार्ज करने के लिए कोर एक्टिीवीटी करें। विभाग के साथ गतिविधि आधारित मॉनिटरिंग की जानी चाहिए।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, प्रशिक्षु आईएएस श्रीमती नित्या के, माइक्रो आब्जर्वर श्री कवि कनन्न गुरूमूर्ति, वाटर शेड के अधीक्षण अभियंता श्री एस.एन.उपध्याय उपस्थित थे।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक गुरूवार को
अजमेर, 21 अगस्त। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक 22 अगस्त गुरूवार को प्रातः 11 बजे सांसद श्री भागीरथ चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि बैठक में समस्त जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे।

युवा संसद प्रतियोगिता गुरूवार एवं शुक्रवार को
अजमेर, 21 अगस्त। केन्द्रीय विद्यालय नम्बर 2 का 32वां क्षेत्रीय युवा संसद प्रतियोगिता 2019-20 गुरूवार 22 एवं शुक्रवार 23 अगस्त को जवाहर रंगमंच पर प्रातः 10 बजे से आयोजित होगी। इसमें जोधपुर, कोटा, जयपुर, सूरतगढ़ एवं भरतपुर के केन्द्रीय विद्यालय भाग लेंगे। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह मेहता ने बताया कि इस प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि पूर्व सांसद श्री रासा सिंह रावत एवं विशिष्ट अतिथि केन्द्रीय विद्यालय संगठन के क्षेत्रीय असीस्टेंट कमीश्नर श्री डी.आर.मीना तथा जोधपुर आर्मी विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री एम.आर.रवल होंगे।

error: Content is protected !!