राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा-स्तर प्रथम 3 नवंबर को

अजमेर 30 अगस्त। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा-10 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिये राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा – स्तर प्रथम 2019-20 का आयोजन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, नई दिल्ली की गाईडलाईन के आधार पर रविवार, 03 नवम्बर को प्रातः 9.30 से 11.30 बजे तक एवं दोपहर 01.30 से 03.30 बजे तक किया जायेगा। इस परीक्षा के लिए राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर न्यूनतम एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इस परीक्षा के निर्देश, नियम एवं पाठ्यक्रम बोर्ड की वेबसाईट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।
बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम का स्तर राजस्थान बोर्ड द्वारा वर्तमान में संचालित कक्षा 9 एवं 10 के पाठ्यक्रम के अनुरूप रहेगा। इस परीक्षा में मान्यता प्राप्त सभी विद्यालयों (केन्द्रीय, पब्लिक, नवोदय, कॉन्वेट, निजी, सरकारी, अर्द्धसरकारी सहित) के सत्र 2019-2020 में कक्षा 10 में नियमित रूप से अध्ययनरत वे विद्यार्थी सम्मिलित हो सकेंगे जिन्होनंे कक्षा 9 में हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान एवं तृतीय भाषा विषयों में समग्र रूप से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हों। आरक्षित वर्ग (अजा/अजजा एवं दिव्यांग) परीक्षार्थियों हेतु न्यूनतम अंकों की सीमा 50 प्रतिशत होगी। राज्य में स्तर प्रथम की परीक्षा में चयनित 485 अभ्यर्थियों की स्तर द्वितीय की परीक्षा NCERT नई दिल्ली द्वारा रविवार, 10 मई, 2020 को आयोजित की जायेगी।
उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में दो प्रश्न पत्र बौद्विक योग्यता परीक्षा और शैक्षिक योग्यता परीक्षा के होंगे। दोनों प्रश्न पत्र 100-100 अंको के बहुविकलपीय होंगे। इस परीक्षा के लिए बिना विलम्ब शुक्ल के 19 सितम्बर और विलम्ब शुक्ल के साथ 26 सितम्बर तक बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाईन आवेदन किया जा सकेगा।

उपनिदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!