मोदीजी के स्वप्न, श्रेष्ठ भारत के निर्माण में सहभागी बने शिक्षक: देवनानी

– डाॅ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस व शिक्षक दिवस पर शुभकामनाएं
– राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का अतुलनीय योगदान
– राज्य स्तरीय समारोह में जल्दबादी में औपचारिकता निभा शिक्षकों के सम्मान के बजाय किया अपमान
– निष्क्रिय सरकार के शिक्षा मंत्री डोटासरा झूठे आरोप लगा छुपा रहे सरकार की कमियां

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 5 सितम्बर। विधायक अजमेर उत्तर एवं पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने भारत को शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाईयों पर ले जाने वाले महान शिक्षाविद, विचारक, वक्ता व भारतीय संस्कृति के ज्ञानी डाॅ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस व शिक्षक दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए शिक्षकों का आव्हान किया कि वे प्रधानमंत्री मोदी जी के स्वप्न, श्रेष्ठ भारत के निर्माण में सहभागी बने।
देवनानी ने कहा कि जिस प्रकार डाॅ राधाकृष्णन का विचार था कि शिक्षा के माध्यम से ही मानव मस्तिष्क का सही उपयोग किया जा सकता है उसी प्रकार आज के शिक्षक को विद्यार्थियों को इतिहास की सही जानकारी देने के साथ ही उन्हें राष्ट्रवाद की भावना से प्रेरित करना चाहिए। हमारी नई पीढी को शिक्षित करने के साथ-साथ उन्हें हमारे गौरवशाली इतिहास, समृद्ध सभ्यता व संस्कृति की जानकारी देकर व राष्ट्रीयता की भावना जगाकर राष्ट्र निर्माण के कार्य में शिक्षकों का अतुलनीय योगदान है।

राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह बना औपचारिक
पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया है कि जयपुर में कल आयोजित राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में जल्दबाजी में औपचारिकता निभाते हुए चयनित शिक्षकों का सम्मान किये जाने के स्थान पर अपमान किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को व्यक्तिगत रूप से मुख्यमंत्री से सम्मानित कराने के स्थान पर उन्हें समूह में बुलाकर फोटों खिचावाकर सम्मानित किये जाने की औपचारिकता की गई। सरकार के पास प्रदेश से आये शिक्षकों के सम्मान के लिए समय नहीं होना उनके सम्मान के स्थान पर अपमानित करने के प्रयास है।

झूठे आरोप लगा शिक्षा मंत्री छुपा रहे अपनी कमियां
देवनानी ने शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा पर आरोप लगाया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार वंेटीलेटर पर है तथा निष्क्रिय सरकार के शिक्षा राज्य मंत्री अपनी कमियों को छुपाने के लिए झूठे व अनर्गल आरोप लगाते रहते है। देवनानी ने शिक्षक दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मंत्री डोटासरा द्वारा उन पर डाईट को ताश के अड्डे बताने जैसे असत्य आरोप लगाने पर कड़ी निंदा करते हुए कहा कि एसे झूठे आरोप शिक्षा के मंदिरों व कत्र्तव्यशील शिक्षकों का अपमान है।
देवनानी ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा डाईट का सुदृढीकरण किया गया था। जिला स्तर पर पांचवी बोर्ड की परीक्षा का आयोजन की जिम्मैदारी डाईट को दी गई थी। डाईट में डिजिटल लर्निंग एंड सोलुशन रूम सहित डाईट के सुदृढीकरण के कार्य किये गये थे साथ ही उनके विस्तार व उपयोग का बेहतर प्रबंधन किये जाने के प्रयास किये गये थे। शिक्षक प्रशिक्षण को प्रभावी बनाया गया था जिसे राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया ।
उन्होंने शिक्षा मंत्री डोटासरा पर झूठी वाहवाही लूटने के प्रयासों का आरोप लगाते हुए कहा भाजपा सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को कांग्रेस सरकार का कार्य गिना रहे है साथ ही पहले से चल रही स्कूलों को बन्द कर बिना कोई संसाधन व सुविधाएं उपलब्ध कराएं उनके स्थान पर अंग्रेजी माध्यम की स्कूल खोलने को यह उपलब्धि बता रहे है कि इससे नामांकन बढेगा जबकि वास्वतिकता यह है कि भाजपा के गत 5 वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में उल्लेखनीय नामांकन बढा था।

error: Content is protected !!