पुष्कर मेला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

अजमेर, 06 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेला की व्यवस्थाओं के संबंध में अपने -अपने जिम्मे का कार्य 15 अक्टूूबर तक सुनिश्चित कर लें। जिन कार्यों में टेंडर किए जाने है, उन्हें तत्काल कर लें।
जिला कलक्टर शुक्रवार को पुष्कर मेला सलाहकार समिति की कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो, किसी कार्य में शिथिलता नहीं बरती जाए तथा पशुपालकों एवं पर्यटकों को समुचित सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि यह मेला अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है ऎसे में बाहर से लाखों पर्यटक मेले में आते है उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई ना हो।
जिला कलक्टर ने पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि वे मेले से पूर्व नशे के विरूद्ध विशेष अभियान चलाए। मेला अवधि के दौरान अतिरिक्त जाप्ता लगाया जाए। मेला स्थल के आसपास होने वाली पार्किंग में पार्किंग ठेकेदार के द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए। मेले के दौरान उचित मूल्य पर खाने के पैकेट उपलब्ध कराने के लिए रसद विभाग को निर्देशित किया गया। मेले के दौरान दुकानों पर घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग ना हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। जलाशय के घाटों पर माइक व्यवस्था रखी जाए। महिला तैराक उपलब्ध रहे तथा संकेतक भी लगाए जाए। घाटों पर महिलाओं के चैंजिंग रूम की व्यवस्था की जाए।
बैठक में मेला व्यवस्थाओं से संबंधित उप समितियों के अध्यक्ष तथा सदस्य सचिव को विभिन्न कार्यो के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये गये। मेला क्षेत्र में निर्मित खेलियों, पशुपालन विभाग के भवनों एवं अन्य संरचनाओं का सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा करवाने की सहमति जतायी गई। समस्त सड़कों का सर्वे सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा करवाया जाएगा। उनके द्वारा अपने स्वामित्व वाली सड़कों का मरम्मत कार्य मेले से पूर्व अंजाम दिया जाएगा। नगर पालिका के स्वामित्व की सड़के सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सर्वे मरम्मत की जाए। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के द्वारा 100 बसों की अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी। यातायात व्यवस्था के लिए एक तरफा यातायात किया जाए। मेले में जहर खुरानी की घटना नहीं हो इसके लिए पुलिस को निर्देशित किया गया। पुष्कर तीर्थ क्षेत्र के परिक्रमा मार्ग एवं आध्यात्मिक यात्रा मार्ग की सड़कों को ठीक किया जाए। मेला क्षेत्र में खेलियों के साथ में पानी भरने के लिए जलदाय विभाग को निर्र्देशित किया गया।
बैठक में जिला कलक्टर द्वारा निर्देश प्रदान किए गए कि मेला क्षेत्र में पार्किग, स्टॉल तथा पैदल यात्रियों के लिए आवागमन की सड़कें, खुली जगह के संबंध में ले आउट प्लान बनाया जाएगा। इसी के आधार पर समस्त व्यवस्थाएं अंजाम दी जाएगी। मेले के लिए व्यापक प्रचार प्रसार पर्यटन विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके लिए विभाग एक निर्देशिका का प्रकाशन भी करेगा। मेला स्थल पर 4 से 11 नवम्बर तक प्रतिदिन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाना है। इसके लिए प्रत्येक दिवस के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए गए।
उन्होंने कहा कि दुकानों के अस्थाई अतिक्रमण, बाहर रखा सामान तथा पर्दे अतिक्रमण निरोधक दल द्वारा लगातार हटवाए जाते रहेंगे। कोई भी दुकानदार अवैध रूप से जनरेटर का उपयोग नहीं करेगा। मेला स्थल पर अजमेर डेयरी द्वारा अतिरिक्त बूथ लगाकर दूध उत्पाद की व्यवस्था हर समय रहेगी। चिकित्सा विभाग द्वारा फोगिंग एवं स्प्रे समय पर कराने तथा पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्घ रखने के निर्देश भी दिए गए। सम्पूर्ण मेला के दौरान नगर पालिका द्वारा सफाई, स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था करायी जाएगी। मेला मैदान के पास ही नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जाएगा। विद्युत विभाग द्वारा समस्त पोलों की जांच एवं ढीले तार सही किए जाएंगे तथा 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में खाद्य पदार्थों की नियमित जांच की जाएगी। मेला क्षेत्र में मेले रोजाना खाद्य पदार्थो के सैम्पल लिए जाएंगे। खाने योग्य मानकों पर खरे नही उतरने वाले पदार्थों को तुरन्त प्रभाव से नष्ट करवाकर संबंधित के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। समस्त मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। पवित्र सरोवर के आसपास 24 घंटों गोताखोर एवं सिविल डिफेंस के स्वयं सेवक अपनी सेवाएं देगे।

बैठक में पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा ने बताया कि पुष्कर पशु मेला 2019 की मेला अवधि कार्तिक शुक्ल एकम 28 अक्टूबर से मार्गशीर्ष कृष्ण दूज 14 नवम्बर तक निर्धारित की गई है। झण्डा चौकी 28 अक्टूबर को स्थापित होगी। चौकियां की स्थापना 30 अक्टूबर से की जाएगी। ध्वजारोहण के द्वारा मेले की औपचारिक शुरूआत कार्तिक शुक्ल अष्टमी, 4 नवम्बर को की जाएगी। इस दिन से सफेद चिट्ठी कटेगी। रवन्ना 5 नवम्बर कार्तिक शुक्ल नवमी से काटने की व्यवस्था रखी गई है। मेला प्रदर्शनी 8 नवम्बर से आरम्भ होगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम का आंनद कार्तिक शुक्ल अष्टमी 4 नवम्बर से चतुर्दशी 11 नवम्बर तक उठाया जा सकेगा। पशु प्रतियोगिताएं 8 नवम्बर से 11 नवम्बर के मध्य आयोजित होगी। पुरस्कार वितरण समारोह कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा 12 नवम्बर को आयोजित किया जाएगा। मेले का समापन मार्गशीर्ष कृष्ण दूज 14 नवम्बर को होगा।
इस अवसर पर पीसागंन के प्रधान, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव एवं श्री कैलाश चंद लखारा, आईएएस प्रशिक्षु नित्या के, पुष्कर उपखण्ड अधिकारी दीपिका तोमर, पुष्कर मेला सलाहकार समिति के सदस्य सचिव एवं पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजना की एक दिवसीय कार्यशाला 13 को
अजमेर, 06 सितम्बर। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत एवं बाल विवाह रोकथाम की जिला टॉस्क फोर्स की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन महिला अधिकारिता एवं युनिसेफ की सहयोगी संस्था क्राई के संयुक्त तत्वावधान में 13 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे मूलचंद चौहान इंडोर स्टेडियम सभागार में किया जाएगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र लखारा ने यह जानकारी दी।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 12 को

अजमेर, 06 सितम्बर। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार 12 सितम्बर को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर कार्यालय के राजीव गांधी सेवा केन्द्र के सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने दी।

देवस्थान एवं पर्यटन मंत्री रविवार को आएंगे
अजमेर, 06 सितम्बर। प्रदेश के देवस्थान एवं पर्यटन मंत्री श्री विश्वेन्द्र सिंह रविवार 8 सितम्बर को प्रातः जयपुर से पुष्कर आएंगे। वे यहां इंडियन हैरिटेज होटल एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा पुन जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।

पोषण माह का शुभारम्भ 9 को
अजमेर, 06 सितम्बर। भारत सरकार द्वारा नाटापन, दुबलापन एवं कुपोषण की दर में कमी लाने हेतु एवं गर्भवती एवं धात्री महिलाएं तथा 0-6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार करने के लिए 9 सितम्बर से पोषण माह का शुभारम्भ किया जाएगा।
महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक डॉ. अनुपमा टेलर ने बताया कि 9 सितम्बर को सूचना केन्द्र सभागार में प्रातः 10 बजे पोषण मेला व मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पोषण माह के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा राज्य, जिला, ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर पोषण के प्रति आमजन एवं समूदाय की भागीदारी सुनिश्चित करने एवं पोषण के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु विभिन्न गतिविधियों का आयोजन सितम्बर माह में ‘‘हर घर पोषण त्यौहार एवं चलो अपनाए पोषण व्यवहार’’ की थीम पर पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा।

error: Content is protected !!