एकल /द्विपुत्री योग्यता पुरस्कार राशि में वृद्धि

अजमेर 7 अक्टूबर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बालिका शिक्षा को बढावा देने के उद्देश्य से दी जाने वाली एकल /द्विपुत्री योग्यता पुरस्कार राशि में वृद्धि की है। बोर्ड द्वारा ऐसी प्रतिभाशाली बालिकायें, जिन्होंने राज्य स्तर और जिला स्तर पर निश्चित स्थान तक निर्धारित कट ऑफ अंक या अधिक अंक प्राप्त किये हो और जो अपने परिवार की एक मात्र संतान या परिवार में दो संताने है और दोनों की पुत्रियां या तीनों पुत्रियां जिनमें से एक पुत्री के बाद दो जुडवा पुत्रियां है, पुरस्कार हेतु पात्र होंगी।
बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश पर इस पुरस्कार राशि में वृद्धि की गई है। अब राज्य स्तर पर सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के विज्ञान,वाणिज्य, कला वर्ग, व्यावसायिक एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में दी जाने वाली पुरस्कार राशि 31,000/- रूपये के स्थान पर 51,000/- रूपये होगी। राज्य स्तर पर सैकण्डरी, व्यावसायिक परीक्षा एवं प्रवेशिका परीक्षा में दी जाने वाली पुरस्कार राशि 21,000/- रूपये के स्थान पर 31,000/- रूपये होगी। जिला स्तर पर सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के विज्ञान,वाणिज्य, कला वर्ग, व्यावसायिक एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में दी जाने वाली पुरस्कार राशि 5,000/- रूपये के स्थान पर 11,000/- रूपये होगी। जिला स्तर पर सैकण्डरी, व्यावसायिक परीक्षा एवं प्रवेशिका परीक्षा में दी जाने वाली पुरस्कार राशि 5,000/- रूपये के स्थान पर 11,000/- रूपये होगी।
बोर्ड सचिव ने बताया कि संशोधित पुरस्कार राशि का भुगतान बोर्ड परीक्षा 2018 के लिए भी लागू होगा। पुरस्कार राशि का भुगतान बालिकाओं के खाते में ऑनलाईन बैंकिंग के माध्यम से किया जायेगा।

उप निदेशक (जनसम्पर्क)

Leave a Comment

error: Content is protected !!