अजमेर जिला कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक

अजमेर, 14 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे स्टार मार्किंग पत्र जो कलेक्ट्रेट कार्याल्य से उन्हें प्राप्त होते है उन्हें तत्काल निस्तारित कर रिपोर्ट कलक्टर कार्यालय को भिजवाएं। आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण के लिए यह सिस्टम लागू किया गया है।
जिला कलक्टर सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले के लोगों की समस्याएं जिला स्तर पर ही निपटे। उन्हें अपनी समस्याओं के लिए आगे नहीं जाना पड़े इसके लिए कलेक्ट्रेट में प्राप्त होने वाली जन समस्याओं वाले पत्रों पर स्टार मार्क/ पांच दिवस अंकित कर संबंधित कार्यालय को भिजवाया जाता है। जिसका संबंधित विभाग समय सीमा में निस्तारित कर आमजन को राहत प्रदान करें।
उन्होंने कहा कि जनसुनवाई का अधिकार के तहत भी सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने कार्यालय में लोगों की जनसुनवाई का समय निर्धारित करें। जनसुनवाई के दौरान प्राप्त पत्रों को पंजीकृत कर उनका तत्काल निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इस दौरान मुख्यमंत्री कार्यालय एवं जनप्रतिनिधियों / मंत्रीगणों के प्राप्त पत्रों का प्राथमिकता के साथ निस्तारण हो। उन्होंने बताया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर विभागीय प्रकरण अधिक होने से जिले की स्थिति अच्छी नहीं आती जो उचित नहीं है। सभी अधिकारी अपने -अपने प्रकरणों का तत्काल निस्तारित करें। राज सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों का समय पर निस्तारण नहीं होने से आमजन की समस्या का समाधान नहीं हो पाता, इसके लिए पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का तत्काल निस्तारण करें।
उन्होंने कहा कि जिले के मौसमी बीमारियों के उपचार में विशेष सावधानी बरती जाए। वर्तमान में मच्छरों के प्रकोप के कारण डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों में बढ़ोतरी हो सकती है। इस संभावित वृद्धि को ध्यान में रखते हुए समस्त चिकित्सालयों में उपचार की माकूल व्यवस्था हमेशा उपलब्ध रहनी चाहिए। चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने जलदाय विभाग को पेयजल में पर्याप्त मात्रा में क्लोरीन डालने के निर्देश दिए। उन्होंने खातौली एवं चीताखेडा में चिकित्सालय के लिए भू आंवटन करने की पत्रावली शीघ्र प्रस्तुत करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी को निर्देश भी दिए।
उन्होंने श्रम विभाग को भी निर्देश दिए कि वे श्रमिकों के पंजीयन कार्य में गति लाए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि वे शहर में किए जाने वाले पैचवर्क की सूची तैयार कर कलेक्ट्रेट कार्यालय को प्रेषित करें। ऎसी ही सूची अन्य उपखण्डों की भी तैयार की जाए। उन्होंने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए कि वे जिला स्तरीय नंदीशाला सरवाड़ में बनाने तथा अन्य ब्लॉक स्तर पर भी ऎसी ही नंदी शाला बनाने के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इनमें निर्धारित मापदण्डों के अनुसार पशुओं की उपलब्घता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पशुपालन विभाग को पुष्कर पशु मेले में आने वाले पशुओं का टीकाकरण किए जाने की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिए।

बजट घोषणाओं पर हो प्रभावी क्रियान्वयन
बैठक में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बजट में हुई घोषणाओं की तत्काल क्रियान्वित सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अजमेर विद्युत वितरण निगम लि, उद्योग विभाग, चिकित्सा विभाग एवं पशु पालन विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि की जा रही क्रियान्विति का अपडेट पोर्टल पर भी अपलोड किया जाए।

रात्रि चौपाल में जिला स्तरीय अधिकारी आवश्यक रूप से उपस्थित रहेंगे
बैठक में जिला कलक्टर ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे रात्रि चौपाल के दौरान अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर जन समस्याओं का निराकरण करेंगे तथा उन्हें विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि चौपाल में अनुपस्थित रहने पर इसे गम्भीरता से लिया जाएगा।
इस मौके पर आईएएस प्रशिक्षु श्रीमती नित्या के, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, श्री कैलाश चंद लखारा एवं श्री अरविंद कुमार सेंगवा, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार, कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के शर्मा एवं नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

दीपावली पर फटाखों की दुकान पर रखने होंगे सुरक्षात्मक उपकरण
शहर में पटेल मैदान एवं अरबन हाट में ही लगेगी फटाखों की दुकान
अजमेर, 14 अक्टूबर। आगामी दीपावली पर्व पर फटाखों से होने वाली संभावित दुर्घटनाओं को रोकने के लिए शहर में अब केवल दो स्थानों पटेल मैदान एवं अरबन हाट में ही फटाखें विक्रय की अनुमति होगी। फटाखे विक्रेताओं को अपनी दुकान पर आवश्यक सुरक्षा उपकरण भी रखने होंगे।
जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि अन्य जिलों में भी सुरक्षा की दृष्टि से एक ही स्थान पर फटाखों की दुकान लगायी जाती है। जो काफी सार्थक रही है। उसे देखते हुए शहर में भी तंग गलियों एवं बस्तियों से दूर पटेल मैदान एवं अरबन हाट में फटाखे विक्रय किए जाने का निर्णय लिया गया है। जिन विक्रेताओं को पटेल मैदान में अथवा अरबन हाट में दुकान लगानी है। उन्हें फटाखों की दुकाने आवंटन लॉटरी से किया जाएगा।
उन्होंने जिले के अन्य उपखण्ड स्तरों पर भी ऎसी ही व्यवस्था कर एक ही स्थान पर फटाखे विक्रय करने के निर्देश दिए है। इसके लिए उपखण्ड अधिकारी स्वयं स्थल का चयन करेंगे तथा मौका निरीक्षण कर आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करते हुए दुकानें आवंटित करेंगे।
इस मौके पर आईएएस प्रशिक्षु श्रीमती नित्या के, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, श्री कैलाश चंद लखारा एवं श्री अरविंद कुमार सेंगवा, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार एवं नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

औद्योगिक प्रोत्साहन शिविरों का आयोजन होगा
अजमेर, 14 अक्टूबर। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा 16 एवं 18 अक्टूबर को औद्योगिक प्रोत्साहन शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि 16 अक्टूबर को पंचायत समिति भवन जवाजा में तथा 18 अक्टूबर को पंचायत समिति भवन श्रीनगर में प्रातः 11 बजे से सांयकाल 5 बजे तक एक दिवसीय औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में उद्योग विभाग राजस्थान वित्त निगम, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, बैंक के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। शिविर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम से संबंधित उद्योग आधार मेमोरेण्डम, हस्तशिल्पियों के पंजीयन, बुनकरों के पंजीयन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, भामाशाह रोजगार सृजन योजना की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी। शिविर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी सहायता एवं सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

error: Content is protected !!