नगर निकाय के चुनावों में एक लाख 21 हजार 668 मतदाता वोट डाल सकेंगे

अजमेर, एक नवम्बर। जिले की नगर परिषद ब्यावर, नगर पालिका पुष्कर एवं नसीराबाद में होने वाले नगर निकाय के चुनावों में इस एक लाख 21 हजार 668 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन दिनांक 18 अक्टूबर 2019 के अनुसार नगर परिषद ब्यावर में कुल एक लाख 6 हजार 387 मतदाता वोट डाल सकेंगे। जबकि नगर पालिका पुष्कर में 14 हजार 324 तथा नसीराबाद में 957 मतदाता वोट डाल सकेंगे। उन्होंने बताया कि ब्यावर नगर परिषद में 53 हजार 633 पुरूष, 52 हजार 753 महिला तथा एक अन्य मतदाता है। इसी प्रकार पुष्कर नगर पालिका में 7 हजार 253 पुरूष, 7 हजार 70 महिला तथा एक अन्य मतदाता है। नसीराबाद नगर पालिका में 498 पुरूष, 459 महिला मतदाता है।

156 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले की नगर परिषद ब्यावर, नगर पालिका पुष्कर एवं नसीराबाद में होने वाले नगर निकाय के चुनावों में इस बार 105 वार्डों के लिए 156 मतदान केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। जिनमें ब्यावर नगर परिषद में 60 वार्डों के लिए 111 मतदान केन्द्र, पुष्कर नगर पालिका में 25 वार्डों के लिए 25 मतदान केन्द्र तथा नसीराबाद नगर पालिका में 20 वार्डों के लिए 20 मतदान केन्द्र स्थापित होंगे।

ईवीएम का प्रथम रैण्डमाईजेशन 5 को
अजमेर, एक नवम्बर। नगर निकाय आम चुनाव ब्यावर, पुष्कर एवं नसीराबाद के लिए ईवीएम मशीनों का आवंटन के लिए प्रथम रैण्डमाईजेशन एनआईसी कक्ष कलेक्ट्रेट में 5 नवम्बर को प्रातः 11 बजे किया जाएगा। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी।

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी आचार संहिता के प्रावधानों की जानकारी
अजमेर, एक नवम्बर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित हुई। इसमें नगर निकाय चुनावों के संबंध में चुनावी प्रक्रियाओं पर चर्चा की गई। साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता के विभिन्न प्रावधानों पर जानकारी प्रदान की गई।
श्री शर्मा ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन किया जाएगा। आदर्श चुनाव आचार संहिता के पालन में निर्वाचन विभाग के द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार कार्य किया जाएगा। विभिन्न दलों एवं प्रत्याशियों द्वारा सभा और जुलूस के संबंध में अनुज्ञा प्राप्त करनी आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि मतदान एवं चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पादित करवाना समस्त नागरिको का उत्तरदायित्व है। चुनाव प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता अपनाते हुए सम्पादित की जाएगी। जिसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने मतदान कार्यक्रम, मतदान केन्द्रों की सूचना, अमानत राशि, मतदाताओं की जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 2009 में अधिसूचना दिनांक 22 फरवरी 2019 के द्वारा संशोधन कर नगर पालिका निर्वाचनों हेतु लागू शैक्षणिक योग्यता के प्रावधानों को हटा दिया गया है।
इस अवसर पर इण्डियन नेशनल कांग्रेस के श्री कमल वर्मा, बसपा के श्री ओम प्रकाश, सीपीआईएम के श्री पूरन सिंह चौहान उपस्थित थे।

नगर परिषद / पालिका चुनावों के लिए लोक सूचना जारी
अजमेर एक नवम्बर। जिले की नगर परिषद ब्यावर, नगर पालिका पुष्कर एवं नसीराबाद में सदस्य पद के लिए होने वाले आम चुनावों के लिए शुक्रवार को संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लोक सूचना जारी की गई।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि लोक सूचना जारी करने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया आरम्भ हो गई। सदस्य पद के लिए नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 5 नवम्बर मंगलवार रहेगी। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 6 नवम्बर बुधवार को होगी। अभ्यर्थिता वापस लेने की अन्तिम तिथि 8 नवम्बर शुक्रवार नियत है। चुनाव चिन्हों का आवंटन 9 नवम्बर को होगा तथा मतदान 16 नवम्बर शनिवार को प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। मतगणना की तिथि 19 नवम्बर तय है।

error: Content is protected !!