मोबाईल विधिक साक्षरता वेन का शुभारम्भ

ब्यावर, 7 नवम्बर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में तालुका विधिक सेवा समिति, ब्यावर के ग्रामीण क्षेत्रों में विधिक जागरूकता व साक्षरता बढ़ाने व ग्रामीण जन में कानूनी जानकारी देने हेतु विधिक सेवा सप्ताह अभियान के तहत तालुका अध्यक्ष एवं अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सं.1 श्रीमती सुमन गुप्ता ने मोबाईल वेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर अपर जिला एंव सेशन न्यायाधीश सं.3, श्रीमती प्रेम राजेश, न्यायिक अधिकारीगण श्रीमती ममता सैनी, श्रीमीती उत्तमा माथुर, श्रीमती अभीप्सा चारण, सुश्री श्वेता परमार, सुश्री मनीषा अग्रवाल, वरिष्ठ अधिवक्ता श्री टीकमसिंह चौहान, जयप्रकाश जांगिड, भगवतसिंह, लक्ष्मणसिंह पंवार, ऋषिराज चौहान, कमल भराडिया, महेन्द्रसिंह चौहान, श्री संजय सिंह गहलोत उपस्थित रहे। श्रीमती सुमन गुप्ता ने बताया कि मोबाईल वैन से ब्यावर तालुका के ग्रामीण क्षेत्रें में आमजन को निःशुल्क विधिक सहायता, मध्यस्थता, पीड़ित प्रतिकर स्कीम, लोक अदालत, बाल विवाह रोकथाम तथा अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के बारें में जानकारी दी जायेगी।

नई खनन नीति के संबंध में बैठक शुक्रवार को
अजमेर, 7 नवम्बर। नयी ख्निज नीति के संबंध में शासन सचिव खान एवं पैट्रोलियम विभाग की अध्यक्षता में शुक्रवार को प्रातः 11.30 बजे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सभागार कक्ष में बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें खनन एवं खनि संबंधी स्टेक होल्डर्स अपने सुझावों एवं समस्याओं के साथ भाग लेंगे। यह जानकारी अधीक्षण खनि अभियंता श्री जे.के गुरूबक्षाणी ने दी।

शराब की दुकाने रहेगी बन्द
अजमेर, 7 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला 2019 के दौरान लोक शान्ति बनाए रखने के लिए राजस्थान आबकारी अधिनियम 1950 की धारा 53(1) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा ने एक आदेश जारी कर मेला क्षेत्र के आसपास की लाईसेंस शुदा शराब की दुकानों को 8 नवम्बर से 12 नवम्बर तक बन्द रखने के लिए पाबंद किया है। आदेश के अनुसार बांसेली, सांसी बस्ती के आगे देवनगर रोड, कानस, करणी पैलेस के पास, कहारों का चौराहा, नाला पुष्कर, तिलोरा गांव की दुकाने तथा वाटर वक्र्स के पीछे गनहेड़ा और नागौर रोड तिलोरा गांव के पास के गोदामों को बन्द रखा जाएगा।

एसडीआरएफ की टीम ने बचायी महिला की जान
अजमेर, 7 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले के दौरान सरोवर पर तैनात राज्य आपदा प्रतिसाद बल (एसडीआरएफ) की ई कम्पनी ने पुष्कर सरोवर में डूब रही महिला की जान बचायी।
एसडीआरएफ के कमाण्डेंट श्री तेज राज सिंह खरोड़िया ने बताया कि पुष्कर झील में नागौर जिले की खिंवसर तहसील के खोडवा गांव निवासी 40 वर्षीया श्रीमती प्रभा देवी पत्नी श्री परसा राम जाट सरोवर में डूबने लगी थी। इस पर वहां तैनात एसडीआरएफ की रैस्क्यू टीम ने उसे बचाने में तत्परता दिखायी। महिला को सकुशल बाहर निकाला गया।

स्वीप अभियान के तहत होंगे विभिन्न कार्यक्रम
ब्यावर, 7 नवम्बर। नगरीय निकाय के चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
उपखण्ड मजिस्ट्रेट एवं रिटर्निंग अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु ने बताया कि शुक्रवार 8 नवम्बर को गिब्सन हॉस्टल पर रैली एवं रंगोली, 9 नवम्बर को सुभाष उद्यान पैवेलियन पर रात्रि चौपाल, रंगोली एवं दीपदान, 11 नवम्बर को अजमेरी गेट से नगर परिषद तक दिव्यांग मतदाता वाहन रैली, 12 नवम्बर को नगर परिषद से सिटी सिनेमा तक मानव श्रृंखला, 13 नवम्बर को नगर परिषद से सुभाष उद्यान तक स्वच्छाग्राही रैली तथा 14 नवम्बर को केक फोर वोट का आयोजन किया जाएगा।

मतदाता जागरूकता रैली आयोजित
ब्यावर, 7 नवम्बर। नगरीय निकाय के चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों के अन्तर्गत गुरूवार को मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।
स्वीप प्रभारी श्री शलभ टण्डन ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत ब्यावर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मेवाड़ी गेट से मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। इसे श्रीमती सीमा अग्रवाल ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस रैली के माध्यम से शहर के विभिन्न भागों के नागरिकों को मतदान के लिए जागरूक किया गया । रैली में स्वीप टीम के कल्याण मल, अंकित गोस्वामी, खीमराज कटारिया, ने मतदतााओं को शत प्रतिशत मतदान की अपील की। अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी दी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!