स्मार्ट सिटी : दिसम्बर माह तक समस्त कार्याे की डीपीआर तैयार करने के निर्देश

अजमेर, 11 नवम्बर। अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अध्यक्ष एवं स्वायत शासन विभाग के शासन सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कराए जाने वाले कार्यों में गति लाए। जो भी कार्य प्रारम्भ किए जाने है उनकी दिसम्बर माह तक डीपीआर एवं टेण्डर निकल जाए तथा मार्च माह से पूर्व समस्त कार्य प्रारम्भ हो जाए।
श्री देथा सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट के तहत जन उपयोगिता वाले कार्यों को प्राथमिकता से लिया जाए। उन्होंने शहर की यातायात समस्या समाधान के लिए बनाए जा रहे एलिवेटेड रोड के कार्य में गति लाने तथा कार्य गुणवत्ता पूर्ण करने के साथ ही कार्य का थर्ड पार्टी निरीक्षण भी आवश्यक रूप से कराया जाने के निर्देश दिए।
अध्यक्ष ने शहर में पार्किंग समस्या समाधान के लिए मल्टीलेवल कार पार्किंग के लिए चयनित किये स्थानों पर चर्चा की। शहर में ऎसे पांच -छः स्थानों का चिन्हिकरण किया जाए। उन्होंने शहर के हैरिटेज स्थलों जिनमें बारादरी, ढाई दिन का झोपड़ा शामिल है का भी जीर्णोद्धार कर उनका मूल स्वरूप बनाए रखने के निर्देश दिए। साथ ही शहर के विभिन्न पार्कों तथा सुविधाओं, चौराहों, साईंस एवं टेक्नोलॉजी पार्क के साथ ही है सिवरेज जैसे कार्य को भी प्रमुखता से लेने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सिवरेज का कार्य आज शहर की आवश्यकता है। इसे शीघ्र पूर्ण किया जाए। इसमें शेष रहे कनेक्शनों को भी शीघ्र किया जायें।
उन्होंने विवेकानन्द स्मारक को विकसित करने के साथ ही गांधी स्मारक बनाये जाने पर जोर दिया। इसकी डीपीआर शीघ्र तैयार की जाए। उन्होंने शहर की प्रमुख सड़कों के विकास के भी निर्देश दिए। जिनमें जयपुर रोड प्रवेश मार्ग अच्छा बनें। इसके साथ ही पुष्कर रोड महावीर सर्किल से रीजनल कॉलेज, मार्टिनडल ब्रिज से तोपदडा स्कूल के कार्य को भी शीघ्र कराने पर सहमति व्यक्त की। चिकित्सालय में मेडिसिन ब्लाक, मोर्चरी, चिन्ड्रन वार्ड, पीजी गल्र्स हॉस्टल के कार्यो की भी शीघ्र डीपीआर बनाने के निर्देश दिये गये।
बैठक में शहर में रोड लाईट को एलईडी में कनवर्ट करना, संग्रहालय में पुरानी फिल्मों का डिजिटलाईजेशन, लाईट एण्ड सौंग पुनः आरंभ करने, नाग पहाड पर पौधारोपण, बस स्टेण्ड का नवीनीकरण, मसाला चौक स्थापित करना, शहर के प्रमुख नालों की मरम्मत करना, रूफ टॉफ सोलर पावर प्लांट लगाने, खेल गतिविधियों के विकास, अग्निशमन वाहनों व ट्री शिफ्टिंग मशीन की खरीद के संबंध में भी विचार विमर्श किया गया। इसी प्रकार शहर में सड़कों के विकास के लिए वैकल्पिक मार्ग के प्रस्ताव तैयार करने, सिटी बसों को अधिक जनोपयोगी बनाने पर भी विचार विमर्श किया गया।
बैठक में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, उप वन संरक्षक सुदीप कौर, एडीए के सचिव श्री किशोर कुमार, प्रोजेक्ट के अधिकारीगण सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

सतर्कता से सम्पादित करें चुनाव प्रक्रिया -उप जिला निर्वाचन अधिकारी
अजमेर, 11 नवम्बर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को पूरी सतर्कता के साथ सम्पादित किया जाना चाहिए। उन्होंने यह बात सोमवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के ऑडिटोरियम में नसीराबाद एवं पुष्कर नगरीय निकाय चुनावों के लिए नियुक्त दलों के प्रशिक्षण में कही। इसमें इन निकायों के चुनावों के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय शामिल थे।
उन्होंने कहा कि चुनाव एक महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक प्रक्रिया है। इसे गम्भीरता के साथ लेना चाहिए। सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया के प्रत्येक स्तर पर सतर्कता आवश्यक है। प्रत्येक व्यक्ति जो मताधिकार का उपयोग करने आया है। उसकी भलिभांति पहचान सत्यापित करके मतदान सुनिश्चित करना चुनाव ड्यूटी में लगे प्रत्येक कार्मिक का दायित्व है। मतदान दलों को आचार संहिता की पूर्ण पालना सुनिश्चत करते हुए पारदर्शिता के साथ अपना कार्य सम्पदित करना चाहिए। प्रशासन के द्वारा मतदान दलों को पूर्ण व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई है। प्रशासन के द्वारा दलों को मौसम के अनुसार बिस्तर एवं ओढ़ने के लिए आवश्यकतानुसार साधन प्रदान किए जाएंगे।
प्रशिक्षण प्रभारी श्री भगवत सिंह राठौड़ ने कहा कि मतदान दल को प्रत्येक स्तर पर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। मतदान प्रक्रिया आरम्भ करने से पूर्व मॉक पोल की प्रक्रिया भी अपनायी जाती है। भूलवश मॉक पोल के वोटों को कंट्रोल यूनिट से क्लियर नहीं करना एक बड़ी लापरवाही मानी जाएगी। मॉक पोल को क्लियर नहीं करने की स्थिति में चुनावी प्रक्रिया में तकनीकी समस्याएं आ जाती हे। इनसे बचने के लिए मॉक पोल को क्लियर करना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही मशीन के विभिन्न टैग एवं कनेक्शनों की भी बारिकी से जांच कर लेनी चाहिए। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर प्रशासन एवं राज्य निर्वाचन आयोग की टीम समाधान के लिए पूरे समय उपलब्घ रहेगी।
इस अवसर पर प्रशिक्षण दल के श्री मुकेश शर्मा, श्री चन्द्रशेखर सहित प्रशिक्षण दल के समस्त कार्मिक उपस्थित थे। इनके द्वारा संभागियों को हैंडसऑन प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

वोट गुरू करेंगे दिव्यांग मतदतााओं की मदद
दिव्यांगों ने वाहन रैली निकालकर दिया मतदान का संदेश
ब्यावर, 11 नवम्बर। ब्यावर में नगर परिषद चुनाव में अधिकाधिक मतदान करने के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से दिव्यांगों ने वहान रैली निकाली।
ब्यावर के रिटर्निंग अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु के निर्देशानुसार सोमवार को दिव्यांगों ने तहसील परिसर से तिपहिया वाहन रैली निकाली गई। इस रैली को दिव्यांग सेवा समिति के अध्यक्ष श्री पप्पू पहलवान ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रैली अजमेरी गेट, फतहपुरिया चौपड़, पण्डित मार्ग से होती हुई नगर परिषद तक पहुंची। रैली में प्रतिभागियों ने नारे लगाकर 16 नवम्बर को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। रैली में दिव्यांगो ंको मतदान की शपथ भी दिलायी गई।
स्वीप प्रभारी श्री शलभ टण्डन ने बताया कि मतदान दिवस को समस्त दिव्यांग मतदाताओं को बूथ पर रैम्प तथा व्हील चैयर के साथ साथ वाहन की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जाएगी। इसी के साथ समस्त दिव्यांग मतदाताओं को सहयोग प्रदान करने के लिए वोट गुरू को नियुक्त किया जाएगा।
स्वीप टीम के श्री खीमराज कटारिया एवं श्री कल्याणमल ने मतदान प्रक्रिया एवं पहचान स्थापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी दी। मतदान के दौरान दिव्यांगों, वृद्धों एवं गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी।
इस अवसर पर दिव्यांग सेवा समिति के श्री दामोदर प्रसाद गहलोत, अनिल उमरवाल, राधेश्याम भट्ट, रघु साहु, स्वीप टीम के श्री अंकित गोस्वामी, रजत चौहान सहित समस्त पदाधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!