पुष्कर मेले का समापन समारोह आयोजित, विजेताओं को किया सम्मानित

अजमेर, 12 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले का मंगलवार को पारम्परिक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन हुआ। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा थे।

पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक एवं मेला अधिकारी डॉ. अजय अरोड़ा ने मेला रिपोर्ट प्रस्तुत की। समापन समारोह में पुष्कर शहर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, पाराशर शिक्षा निकेतन, तारामणी शिक्षा निकेतन तथा यूआरएम उच्च माध्यमिक विद्यालय की लगभग 150 बालिकाओं ने राजस्थानी समूह लोकनृत्य प्रस्तुत किया। यह घूमर पर आधारित था। ज्ञातव्य है कि इसी मेले में घूमर का रिकॉर्ड भी बनाया गया। इसे इण्डिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया गया था।

समारोह में राजस्थान के विभिन्न स्थानों से आए हुए कला जत्थों ने राजस्थानी लोक कलाओं को जीवंत किया। समारोह में रूपसिंह बारां के दल का चकरी नृत्य, पुष्कर का कालबेलिया नृत्य, बाड़मेर का हरिश के दल का गेहर नृत्य, बाड़मेर का ही लाला आंगी डाण्डिया गैर नृत्य, पाबुसर चुरू के श्याम मित्र मण्डल का मोर बोले ओ मलजी के बांसुरी वाद्य संगीत पर गेहर नृत्य, नागौर के श्रवण के दल का ढ़ोल मजिरों के साथ मश्क वादन, श्री सोहन लाल एवं राजेश के दल का कच्छी घोड़ी नृत्य महत्वपूर्ण रहा। समारोह में बीकानेर के बांकुरों की ऊंट परेड कला जत्था यात्रा, डॉ. नवीन परिहार के नैतृत्व में होर्स शो के विविध करतब के आयोजन भी किए गए। होर्स शो में घूड़सवाराें ने कई प्रकार के हेरतअंगेज कारनामें प्रदर्शित किए।

समारोह में जिला कलक्टर श्री शर्मा ने कहा कि मेले हमारी संस्कृति के परिचायक है। पुष्कर मेले की अपने आप में अन्तर्राष्ट्रीय पहचान है और इसे नवाचारों के साथ भविष्य में और अधिक भव्यता प्रदान करने के प्रयास किए जाएंगे। मेले का शुभारम्भ पुष्कर सरोवर के पूजन के साथ किया गया। उन्होंने शान्ति पूर्वक मेला सम्पन्न होने पर सभी का आभार व्यक्त किया।

समापन समारोह में पुष्कर मेले के दौरान विभिन्न वर्गों की प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। विजेता पशुपालकों को पशुपालन विभाग द्वारा नगद पुरस्कार, प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

समापन समारोह के दौरान आयोजित महिला रस्सा कशी तथा पुरूष रस्सा कशी आकर्षण का केन्द्र रहे। इनमें देशी टीमों ने विजय प्राप्त की। समारोह में मटका दौड़ भी आकर्षण का केन्द्र रही। मटका दोड़ में इजिप्ट की रीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार प्रथम स्थान पर मदारपुरा की शोभा रावत तथा रामसर की आरती रही। उत्कृष्ठ कार्य करने वाले व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। पहाड़गंज के श्री विष्णु गुर्जर को सर्वश्रेष्ठ मेला पशु एवं संकर हॉलिस्टन औसर गाय के लिए, पलटन बाजार के श्री लोकेश अहीर केा सर्वश्रेष्ठ दुधारू पशु संकर हॉलिस्टिन 36.283 किलाग्राम दूध के लिए, कायड़ के श्री गणपत सिंह शेखावत को सर्वश्रेष्ठ गिर पशु, गीर शुष्क एवं गीर गाय दुधारू पशु के लिए, श्री प्रभू भडाना को संकर जर्सी गाय 28.397 किलाग्राम के लिए, कल्याणीपुरा के श्री दीपचन्द रावत को सर्वश्रेष्ठ संकर हॉलिस्टिन दूधारू गाय, नया बाजार के श्री मानमल जोशी को संकर जर्सी दुधारू गाय के लिए, नाका मदार के श्री दिलीप कुमार को संकर हॉलिस्टिन शुष्क गाय के लिए, कल्याणीपुरा के श्री कन्हैया गुर्जर को गीर अदन्त बछड़ी के लिए, श्री लाला गुर्जर केा संकर हॉलिस्टिन बछड़ी के लिए, मेहरासी परबतसर के श्री तिलोक राम सेन को नर ऊँट तथा सवार ऊँट, मयाकलां मकराना के श्री सेवाराम गुर्जर को मादा ऊँट, मोहली पंजाब के श्री बाबा गगन दीप सिंह को नर अश्व, डीसा के श्री पन्ना एके जाडेजा को मादा अश्व के लिए, महसाणा के श्री नीरज पटेल को अश्व बछेरा तथा रणसी गांव के श्री सवाई सिंह को अश्व बछेरी के लिए पुरूस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इसी प्रकार प्रदर्शनी के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के वर्ग में ज्योर्तिगमय सेवा संस्थान प्रथम एंव चाईल्ड लाईन की द्वितीय स्थान पर रही। व्यावसायिक वर्ग में घड़ी डिटर्जेंट प्रथम, एस्कॉर्ट पावर ट्रेक (साहिल कन्स्ट्रक्सन) द्वितीय, राकेश फार्मा तृतीय रही। इस वर्ग में आरबीआई को सान्त्वना पुरूस्कार मिला। इसके अलावा 72 व्यक्तियों को भी सम्मानित किया गया।

पशुपालन विभाग की और से डॉ. सुनिल घीया द्वारा प्रशासन, पुलिस, पशु पालन विभाग, पर्यटन विभाग, पुष्कर मेला विकास समिति, पुष्कर नगर पालिका एवं मीडिया का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द शर्मा, श्री कैलाश चन्द लखारा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री किशन सिंह भाटी, उपखण्ड अधिकारी एवं मेला मजिस्ट्रेट देवीका तोमर सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। समारोह का संचालन श्रीमती वर्तिका शर्मा व कीर्ति जैन ने किया।

error: Content is protected !!