राष्ट्रीय संगोष्ठी की विस्तृत जानकारी दी

अजमेर लेखिका मंच व साहित्य अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में होने जा रही राष्ट्रीय संगोष्ठी की विस्तृत जानकारी व आयोजन की रूपरेखा लेखिका मंच की संयोजिका श्रीमती मधु खण्डेलवाल ने प्रेस वार्ता के दौरान दी।
लिटरेचर फेस्टिवल की इस राष्ट्रीय संगोष्ठी में दो दिवसीय विभिन्न सत्रों में चर्चा एवं विभिन्न विधाओं पर कार्यशाला भी रखी जाएगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महिलाओं के सर्वोच्च स्त्री शक्ति पुरस्कार से सम्मानित एवं भारतेंदु हरिश्चंद्र अवार्ड व लिम्का बुक ऑफ अवार्ड में शामिल तथा तिहाड़ जेल के लिए “तिनका-तिनका”जैसी अनूठी पुस्तक रचयिता स्थापित जेल सुधारक व अन्य कई अवार्ड्स से सम्मानित डॉ. वर्तिका नन्दा दिल्ली से हमारे बीच होंगी।

कार्यक्रम में जयपुर,भीलवाड़ा, फ़ालना, उदयपुर व इटावा से कई प्रतिष्ठित महिला साहित्यकार भी शिरकत करेंगी।
अजमेर लेखिका लिटरेचर फेस्टिवल कार्यक्रम में अजमेर शहर के सभी स्थानीय ख्याति प्राप्त साहित्यकार भी विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। पद्मश्री अवार्ड्स से सम्मानित श्री सी पी देवल साहब कार्यक्रम में बतौर अतिथि उपस्थित रहेँगे।
आयोजन कमेटी के अनुसार कार्यक्रम का भव्य आगाज़, प्रदेश की प्रसिद्ध दाता इन होटल के बैंक्वेट हॉल ,अजमेर में रहेगा।
सभी अतिथियों के आवास व भोजन की व्यवस्था भी लेखिका मंच द्वारा की गई हैं।
संयोजिका के अनुसार कार्यक्रम में लेखिका मंच के एंथम व साझा संग्रह का विमोचन भी होगा जिस में लेखिका मंच की 63 कलमकारों का संक्षिप्त विवरण भी शामिल हैं।
लिटरेचर फेस्टिवल की दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्टी में लेखिका मंच के ध्वज का ध्वजारोहण और पुस्तकों का विमोचन भी रखा गया हैं।
विभिन्न निमंत्रण व तैयारियों के साथ अजमेर लेखिका मंच की वार्षिक यात्रा भी ऑडियो विसुअल प्रेजेंटेशन द्वारा दिखाई जाएगी।
लेखिका मंच की आयोजक कवियत्रियों ने बताया की इस कार्यक्रम में वर्षभर की प्रतियोगिताओं के कई अन्य पुरस्कार व मुख्य अथितियों के परिचय भाषण भी रहेंगे। कार्यक्रम में शनिवार को दो सत्रों का आयोजन रहेगा, जिसके प्रथम सत्र में( साहित्य में महिलाओं की चुनौतीयां)विषय पर आमंत्रित अथितियों द्वारा पैनल चर्चा की जाएगी तथा टी ब्रेक के बाद सत्र नम्बर दो में सभी स्थानीय साहित्यकारों द्वारा विभिन्न विधाओं पर साहित्यिक चर्चा का भी आयोजन विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए रखा गया हैं। रविवार 24 नवम्बर को उदघाटन सत्र के बाद सत्र न.3 में आमंत्रित अथितियों द्वारा(साहित्य का समाज पर व समाज का साहित्य पर प्रभाव) चर्चा परिचर्चा भी रहेगी साथ ही अंतिम चौथे सत्र में कॉलेज के शिक्षक, प्रोफ़ेसर व विद्यार्थियों द्वारा पेपर प्रेजेंटेशन भी रहेगा।
कार्यकम की संयोजिका मधु खंडेलवाल ने यह भी बताया की इस लिटरेचर फेस्टिवल का समापन समारोह व पुरस्कार वितरण खुले अधिवेशन के साथ होगा। साहित्य अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार व रविवार को होनेवाली अजमेर लेखिका लिटरेचर फेस्टिवल की इस राष्ट्रीय संगोष्टी में साहित्य अकादमी के सचिव श्रीमान वसंत सिंह सोलंकी , आकाशवाणी की डायरेक्टर डॉ रेशमा खान, डॉ योगेश कानवा एवं उदयपुर से सुश्री ज्योति ककवानी तथा अजमेर से डॉ सुनीता पचौरी भी बतौर अतिथि मौजूद रहेगी।
केंद्रीय विश्वविद्यालय किशनगढ़ के हिंदी विभाग के प्रोफ़ेसर डॉ सुरेश सिंह राठौड़ फ़ालना की प्रतिष्ठित कवयित्री कविता किरण, भीलवाड़ा से रेखा लोढ़ा, जयपुर से डॉ मुखर कविता व डॉ निरुपमा चतुर्वेदी होंगे। कार्यक्रम में अजमेर के सभी स्थानीय साहित्यकार व पत्रकार बतौर अथिति मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा व तैयारियों को अजमेर लेखिका मंच की सभी सदस्याओं ने मिलकर मूर्त रूप दिया। डॉ चित्रा मुदगल( जानी मानी राष्ट्रीय साहित्यकार प्रत्यक्षा सिन्हा( डाइरेक्टर फाइनेंस और लेखिका) , क्षमा शर्मा( एडिटर हिंदुस्तान टाइम्स) एवं डॉ विष्णु सक्सेना( हिंदुस्तान के प्रतिष्ठित गीत, ग़ज़ल गायक) ने अपने अपने शब्दों में अजमेर लेखिका मंच के इस लिटरेचर फेस्टीवल के लिए भावपूर्ण शब्दों में शुभकामनाएं व बधाइयां लिखकर व वीडियो द्वारा भी प्रेषित की।
अजमेर लेखिका मंच की इस दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में साहित्य अकादमी द्वारा श्री भूदेव प्रसाद( सेवानिवृत्त हिंदी व्याख्याता) पर्यवेक्षक नियुक्त किये गए हैं।

( मधु खंडेलवाल)
संयोजिका
अजमेर लेखिका मंच
मो. 9462131405

error: Content is protected !!