स्काउट से जीवन में अनुशासन एवं राष्ट्र प्रेम की भावना जाग्रत होती है

अजमेर, 29 नवम्बर। चिकित्सा एवं स्वास्थ तथा सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि स्काउट से जीवन में अनुशासन एवं राष्ट्र प्रेम की भावना जाग्रत होती है। सामाजिक जन जागरण के कार्यों में स्काउट सदैव अग्रणी भूमिका निभाता है।
डॉ. रघु शर्मा शुक्रवार सांय कायड़ विश्राम स्थली में राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड राज्य मुख्यालय जयपुर के निर्देशानुसार स्काउट/गाइड प्रतियोगिता रैली का शुभारम्भ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस मण्डल स्तरीय रैली में 5 दिन तक सभी स्काउट गाइड एक साथ रहेंगे एवं विभिन्न गतिविधियां एक साथ करेंगे। इससे वह जीवन में अनुशासन सीखता है। उन्होंने बताया कि स्काउट सदैव सामाजिक जन जागरण के कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाता है। गत चुनावों के दौरान भी लगभग 2 लाख स्काउट ने अपना सहयोग निर्वाचन कार्य में दिया था।
उन्होंने कहा कि स्काउट का उद्देश्य राष्ट्र प्रेम के प्रति समर्पण को जगाना है। हमारे संविधान को अंगिकार को किए गत 26 नवम्बर को 70 साल पूरे हुए है। इसके लिए विधानसभा में भी 28 एवं 29 नवम्बर को विशेष अधिवेशन हुआ। जिसमें स्वतंत्रता के लिए जिन लोगों ने अपनी शाहदत दी, जैलो में रहे, फांसी के फंदे पर चढ़ गए। ऎसे लोगों को याद किया साथ ही 70 साल में जो विकास हुआ उसे भी देखा गया ताकि आने वाली पीढ़ी उनके त्याग एवं बलिदान को याद कर उनसे प्रेरणा ले सके। स्काउट भी राष्ट्र सेवा के लिए समर्पित है। वह आपस में प्यार, भाईचारा एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाने में मददगार होते है।
इस मौके पर स्काउट के स्टेट चीफ कमिश्नर श्री जे.सी.मोहन्ती ने बताया कि ये रैली आगामी 3 दिसम्बर तक चलेगी। रैली में लगभग 2100 स्काउट गाइड संभाग के चारों जिलों से भाग ले रहे है। यह जम्बूरी प्रत्येक चार साल में होती है। जिसमें अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित होती है। स्काउट पर्यावरण की दिशा में भी कार्य करते है। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय में नेशनल ग्रीन कोर योजना चलायी है। स्काउट ने गत चुनावों में 50 हजार से अधिक बूथों पर अपनी सेवाएं दी है।
समारोह में संभाग के चारों जिलों से आए स्काउट गाइड ने भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। वहीं पीरामीड एवं कालबेलियां नृत्य की प्रस्तुति बहुत ही मनभावन रही। नावां की विवेकानन्द स्कूल की गाइड अंजली कुमावत ने भवाई नृत्य प्रस्तुत किया। जिस पर चिकित्सा मंत्री ने उसे शॉल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
प्रारम्भ में चिकित्सा मंत्री ने स्काउट ध्वज फहरा दीप प्रज्ज्वलित किया और प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। डिविजनल चीफ कमिश्नर महेन्द्र विकर््रम सिंह ने सभी का स्वागत किया। जबकि अन्त में आभार मनोज शर्मा ने व्यक्त किया। उद्घाटन सत्र के समापन पर चिकित्सा मंत्री ने गुब्बारे एवं स्काउट लोगों छोड़े।
इस मौके पर जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा, श्री महेन्द्र सिंह रलावता, दरगाह नाजीम शकील अहमद, मोहम्मद आदिल, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वीर बहादुर सिंह, स्टेट कमिश्नर विकास, श्री सूरज गर्ग, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री सुरेश कुमार सिंधी सहित अनेक अधिकारी एवं स्काउट गाइड उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री विनोद जोशी ने किया।

पारा में रात्रि चौपाल आयोजित
अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश

अजमेर 29 नवम्बर। केकड़ी उपखण्ड क्षेत्र की पारा ग्राम पंचायत में शुक्रवार को रात्रि चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान किए।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि पारा ग्राम पंचायत में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों को विभिन्न विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इसके साथ ही ग्रामीणों द्वारा अपनी समस्याओं के बारे में अवगत कराया। रात्रि चौपाल के दौरान चारागाह भूमि पर अतिक्रमण का प्रकरण सामने आया , अतिक्रमी के विरूद्ध समक्ष स्तर पर जांच करायी जाएंगी साथ ही आगामी एक सप्ताह में सम्पूर्ण अतिक्रमण हटाया जाएगा और लीज को निरस्त किया जाएगा। ग्राम पंचायत में विभिन्न रास्तों पर से भी अतिक्रमण हटाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि स्थानीय विद्यालय को गांव से जोड़ने वाली पुलिया क्षतिग्रस्त है। इसके पुनर्निर्माण के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। इस क्षेत्र में पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। अंतिम छोर पर पूरे प्रेशर के साथ पानी पहुंचाने के लिए अवैध बूस्टरों पर लगाम लगायी जाएंगी। पेयजल सप्लाई के दौरान विद्युत विभाग द्वारा कटौती की जाएगी। रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने इंदिरा देवी के पुत्र की दुर्घटना में मृत्यु होने पर मुआवजा दिलाए जाने की मांग की। मुआवजे के लिए आवेदन भूलवश कृषि उपज मंडी में कर दिया गया था। उस पर नये सिरे से कार्यवाही करते हुए मुख्यमंत्री सहायता कोष से मुआवजा दिलाया जाएगा।

योजनाआें की जानकारी के लिए हुई प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता
रात्रि चौपाल में नवाचार के अन्तर्गत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रश्न पूछे गये सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को इन्सटेंट गिफ्ट प्रदान किए गये।
इस अवसर पर स्थानीय सरपंच श्रीमती गोविन्द कंवर राठौड़, उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेन्द्र राजपुरोहित, कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा, महात्मा गांधी नरेगा के अधिशाषी अभियंता श्री कबीर अख्तर, जलदाय विभाग के अधीशाषी अभियंता श्री जे.पी.सामरिया सहित समस्त विभागीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!