आमली विद्यालय में खिलौना बैंक स्थापित

राजस्थान के पूर्व मुख्य सचिव पद्मश्री मीठालाल मेहता की पुण्यतिथि के उपलक्ष में उनके छोटे भाई अन्त्योदय फॉउंडेशन के संस्थापक महेन्द्र मेहता एवं भामाशाह बीएल जैन के सहयोग से मंगलवार को निकटवर्ती ग्राम आमली के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में खिलौना बैंक का विधिवत शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रेमचन्द मोची थे, वही विशिष्ट अतिथि के रूप में अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रथम राधेश्याम कुमावत मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के संस्था प्रधान राधाकिशन सिसोदिया ने की व संचालन शिक्षक रामसहाय मीणा ने किया।

इस अवसर पर सीबीईओ प्रेमचन्द मोची ने कहा कि अब बच्चों को खेल-खेल में पढ़ने का अवसर मिलेगा, जिससे नामांकन में भी बढ़ोतरी होगी। एसीबीईओ प्रथम राधेश्याम कुमावत ने कहा कि खिलौनों से बच्चे जल्दी सीखते है, इससे बच्चों का विद्यालय में ठहराव भी बढ़ेगा।

अन्त्योदय टीम राजस्थान के सदस्य दिनेश वैष्णव ने बताया कि अन्त्योदय संस्था खिलौना बैंक स्थापित करने के साथ ही प्रतिभाशाली जरूरतमन्द बच्चों के नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए भी हरसम्भव सहयोग करती है। इसके अतिरिक्त वस्त्र बैंक के माध्यम से जरुरतमंद लोगों को कपड़े वितरित करने व देश की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हाल ही में अलवर जिले से बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने का कार्य भी शुरू किया है।

इस अवसर पर स्टेशनरी बैंक का भी उद्घाटन कर बच्चों को पेन, पेंसिल व कॉपी आदि भी वितरित की गई। कार्यक्रम के अन्त में विद्यालय के संस्था प्रधान राधाकिशन सिसोदिया ने अन्त्योदय फॉउंडेशन का आभार जताया।

इस दौरान संस्था प्रधान राधाकिशन सिसोदिया, शिक्षक रामसहाय मीणा, भैरूलाल रेगर, आशाराम मीणा, शारीरिक शिक्षक बनवारीलाल वैष्णव, सीमा मेघवंशी, लीला देवी साधु, सुनिता मीणा, राधा साहू व सुनील यादव सहित कई ग्रामवासी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!