निर्बाध आपूर्ति और बिजली चोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही हमारी प्राथमिकता

प्रबंध निदेशक ने ली कुचामन, डीडवाना, लाडनूं व मकराना के अभियंताओं और फीडर इंचार्ज की बैठक
छीजत में कमी लाने एवं राजस्व वसूली में बढ़ोतरी के दिए निर्देश

अजमेर, 10 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी ने कहा कि शहरों और गांवो में प्रत्येक उपभोक्ता तक निर्बाध आपूर्ति हमारी प्राथमिकता है। फीडर इंचार्ज और अभियंता बिजली चोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। राजस्व वसूली के लिए संवेदनशीलता से काम किया जाए।
प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी ने आज नागौर जिले के कुचामन शहर में कुचामन, डीडवाना, लाडनूं व मकराना उपखण्ड़ों के फीडर इंचार्जों एवं अभियंताओं की बैठकों में यह निर्देश दिए। प्रबंध निदेशक द्वारा स्वयं डिस्काॅम के अधीन क्षेत्रों में जाकर बैठकों के जरिए कर्मचारियों को लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
बैठक को संबोधित करते हुए श्री भाटी ने कहा कि सभी फीडर इंचार्ज एवं इंजीनियर फील्ड में मुस्तैद रहें। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी घर में अंधेरा ना रहे। कार्मिक बिजली चोरी रोकने, छीजत घटाने और राजस्व बढ़ाने के लिए मिशन मोड पर काम करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी बिजली चोरों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाएं ताकि ऐसे लोगों में भय व्याप्त हो और वे चोरी करने से बचें। विजीलेंस टीम और अधिक सक्रिय होकर बिजली चोरों के खिलाफ मामला दर्ज करे। उन्हें गिरफ्तार करें और जुर्माना वसूली में सहयोग करें।
निगम की आर्थिक स्थिति सुधारने पर जोर देते हुए श्री भाटी ने कहा कि अधिकारी राजस्व बढ़ाने के लिए गंभीर होकर काम करें। उन्होंने 50 यूनिट प्रतिमाह से कम तथा शून्य बिलिंग वाले उपभोक्ताओं की जांच अभियान को गति देने के निर्देश प्रदान किए। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। इसके साथ ही 48 घंटे में जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने का कार्य किया जाए।
श्री भाटी ने कहा कि निगम प्रतिवर्ष एक बड़ी राशि दुर्घटनाओं के मुआवजे के रूप में देता है। सुरक्षा अभियान चलाकर इन दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। फील्ड में रहने वाले इंजीनियर यह सुनिश्चित करें कि वे अपने क्षेत्रा में पूरी तरह मुस्तैद है।
बैठक में राजस्व वसूली, छीजत, तकनीकी एवं वाणिज्यिक छीजत, जले ट्रासंफार्मर बदलने की प्रगति समीक्षा, कन्ज्यूमर टैगिंग में अपडेशन, सिंगल एवं थ्री फेज के बंद व खराब मीटर बदलने, औसत बिलिंग, फोटो रीडिंग एवं रीडिंग की क्राॅस चेकिंग, अधिक बकाया राशि के डीसी एवं पीडीसी उपभोक्ताओं से वसूली, पवस एवं सतर्कता दलों द्वारा की जा रही सतर्कता जांच, कृषि कनेक्शन सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा कर कार्यवाही तेज करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में निदेशक तकनीकी श्री एम बी पालीवाल, संभागीय मुख्य अभियंता अजमेर जोन श्री एन एस निर्वाण, टी ए श्री मुकेश बाल्दी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
—000—
3563 स्थानों पर छापा, 1896 जगह पकड़ी बिजली चोरी
अजमेर विद्युत वितरण निगम
प्रबंध निदेशक के निर्देश पर विशेष साप्ताहिक जांच अभियान
निगम ने लगाया 3.82 करोड़ रूपए जुर्माना

अजमेर, 10 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक श्री वी. एस. भाटी के निर्देश पर बिजली चोरों के खिलाफ जारी विशेष जांच अभियान मं निगम की टीम ने डिस्काॅम क्षेत्रा के 11 जिलों में 3563 स्थानों पर एक साथ छापा मारा। इनमें बिजली चोरी के 1896 मामले सामने आए। बिजली चोरों पर 3 करोड़ 82 लाख 86 हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया है।
प्रबंध निदेशक श्री वी. एस. भाटी ने बताया कि अजमेर डिस्काॅम क्षेत्रा में अभियंताओं द्वारा प्रत्येक सप्ताह बिजली चोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में 3 हजार 563 स्थानों पर छापा मारी की गई। डिस्काॅम के 625 अभियंताओं ने एक साथ छापा मारा। इनमें चोरी के 1896 मामले सामने आए। बिजली चोरों के खिलाफ 3 करोड़ 82 लाख 86 हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया है।
उन्होंने बताया कि अजमेर शहर वृत्त में बिजली चोरी के 69 मामले पकड़ में आए। इन पर 10.11 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया। इसी तरह अजमेर जिला सर्किल में 53 मामलों में 13.03 लाख, भीलवाड़ा में 241 मामलों में 34.17 लाख, नागौर में 336 मामलों में 78.01, झुंझुनूं में 362 मामलो में 53.94 तथा सीकर में 196 मामले पकड़े गए इन पर 119.05 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया।
श्री भाटी ने बताया कि उदयपुर में 146 मामलों में 19.6 लाख, राजसमंद में 60 मामलों में 8.17लाख, बांसवाड़ा में 73 मामलो में 6.1 लाख, डूंगरपुर में 46 मामलों में 3.86 लाख, चित्तौड़गढ़ में 199 मामलों में 22.95 लाख तथा प्रतापगढ़ में 115 मामलों में 13.87 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया है। गंभीर प्रकृति के प्रकरणों में एफआईआर दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है।
श्री भाटी ने अभियान की सफलता के लिए डिस्काॅम टीम को बधाई दी है।
—000—
विद्युत दुर्घटना में मृत कर्मचारी के परिजनों को मिलेगी 20 लाख मुआवजा राशि
अजमेर, 10 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री वी. एस. भाटी ने विद्युत दुर्घटना में मृत तकनीकी कर्मचारी के परिजनों को 20 लाख रूपए मुआवजा राशि स्वीकृत की है।
निगम के सचिव (प्रशासन) श्री एन एल राठी ने बताया कि मृत कर्मचारी श्री जमालुदीन पुत्रा श्री सत्तार खान सहायक अभियंता रीयांबडी, (नागौर वृत्त) कार्यालय में सीसीए तृतीय के पद पर कार्यरत थे। उनकी मृत्यु 22 मई, 2019 को कार्य करते समय विद्युत दुर्घटना के कारण हो गई थी। डिस्काॅम द्वारा मृत कर्मचारी के परिवार को आर्थिक सहायकतार्थ व भरण-पोषण के लिए 20 लाख रूपए की मुआवजा राशि का भुगतान स्वीकृत किया गया है।
—000—

निर्धारित संख्या में आईटीआई प्रशिक्षितों एवं अन्य कर्मचारियों की हो नियुक्ति
अजमेर, 10 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सभी नियंत्राक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे व्यक्तिगत स्तर पर जांच कर ये सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्राधिकार में ठेके पर संचालित जी एस एस पर ठेकेदार द्वारा कार्य आदेश की निर्धारित नियम एवं शर्तो की अनुपालना में आई टी आई होल्डर एवं अन्य कर्मचारी लगाए गए हैं या नहीं।
सचिव प्रशासन श्री एन एल राठी ने बताया कि प्रबंध निदेशक के निर्देशानुसार यह निर्देश जारी किए गए हैं। उनके कार्यालय को विभिन्न ज्ञापन व पत्रा प्राप्त हो रहे है जिनके अनुसार ठेके पर संचालित विभिन्न जी एस एस पर ठेकेदारों को जारी कार्य आदेश के तहत निर्धारित संख्या में आई टी आई होल्डर सहित कर्मचरी लगाए जाने आवश्यक है। किन्तु संबंधित ठेकेदार द्वारा निर्धारित नियम एवं शर्तो की पूर्ण रूप से पालना नहीं की जा रही है। प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी ने इसे गंभीरता से लिया है। उन्होंने प्रत्येक माह आवश्यक रूप से निरीक्षण कर इसकी समीक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।
सचिव प्रशासन के अनुसार सभी वरिष्ठ स्तर के अधिकारी भी संबंधित नियंत्राक अधिकारी के साथ अपने दौरो के दौरान आवश्यक रूप से निरीक्षण कर कार्य आदेश की अनुपालना सुनिश्चित करवाए एवं दोषी पाए जाने वाले ठेकेदारों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए।

error: Content is protected !!