कलक्टर मिले गोद ली बेटी से – बेटी हुई गद्गद्

अजमेर, 12 दिसम्बर। आपकी बेटी योजना के तहत जिला कलक्टर द्वारा गोद ली गई बेटी आज बहुत प्रसन्न हैं। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा स्वयं उनसे मिले और उसके हालचाल जाने।
पूर्व जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने इस बालिका को लोहागल बालिका गृृह से गोद लिया था। आज बालिका 7 वर्ष की हो गई है और वह दयानन्द बाल सदन में रह रही है। यह बालिका वर्तमान में लक्ष्मीबाई इंदुमति पवनाष्कर उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत है।
जिला कलक्टर ने बालिका को आज कलेक्ट्रेट बुलाकर उससे काफी देर तक बाते की, उसके हालचाल जाने। उसकी पढ़ाई के बारे में चर्चा की। अध्ययन की प्रगति के बारे में जानने के लिए सामान्य प्रश्न भी किए। इनका बालिका ने आत्मविश्वास के साथ जवाब दिया। जिला कलक्टर श्री शर्मा ने पहली बार मिलते ही चॉकलेट दी। इन्हें बालिका ने बड़े चाव लिया। साथ ही शेष बची हुई चॉकलेट को अपने सहपाठियों को भी वितरित करने की बात कही।

जिला कलक्टर बालिका के साथ दयानन्द बाल सदन तक गए। वहां उपस्थित बालिकाओं से भी बातचीत की। उसे विद्यालय में उपयोग की जाने वाली अध्ययन सामग्री प्रदान की। इन्हें पाकर बालिका खुशी से झुम उठी। विद्यालय में विद्यार्थियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में जाना। कम्प्यूटर कक्ष एवं यज्ञ स्थल पर उपस्थित बालिकाओ ंसे बातचीत की। उन्होंने संस्थान के कार्यकलापों की सराहना की। इस संबंध में उन्होंने आगन्तुक पंजिका में संस्थान द्वारा बच्चों को दिए जा रहे संस्कारों की सराहना की।
सस्थान के प्रबंधक श्री राजेन्द्र कुमार आर्य ने बताया कि गोद ली यह बालिका काफी चंचल है तथा गणित विषय में अधिक रूचि लेती है। यह अन्य बालिकाओं के साथ मिलनसार एवं मित्रवत रहती है।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा भी उपस्थित थी।

अजमेर विकास प्राधिकरण की सेवाएं मिलेगी ऑनलाइन
अजमेर, 12 दिसम्बर। नागरिकों के घर तक सेवा उपलब्ध करवाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध होगी।
अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा आमजनता की सुविधा के लिए नगरीय विकास विभाग द्वारा नाम हस्तांतरण, लीज मुक्ति प्रमाण पत्र, बकाया लीज का भुगतान, सामुदायिक भवन बुकिंग, प्रोपर्टी आईडी जनरेशन, ई टेण्डरिंग के लिए पैमेंट गेटवे (धरोहर राशि एवं ईएमडी), कैशलेस सिस्टम एवं ऑफलाइल सेवाओं के लिए पैमेंट गेटवे संबंधित सेवाओं को 13 दिसम्बर से ऑनलाइन कर दिया गया है। इन सेवाओं के लिए ई मित्र केन्द्र, स्वयं के कम्प्यूटर अथवा प्राधिकरण के एकल खिड़की ऑपरेटर से निःशुल्क आवेदन कर सकते है।

ब्यावर रोड एफसीआई गोदाम से सराधना आरओबी तक सड़क होगी चौड़ी
अजमेर, 12 दिसम्बर। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा ब्यावर रोड एफसीआई गोदाम से सराधना आरओबी तक सड़क को चौड़ी करने के कार्य के लिए 6 करोड़ 95 लाख की राशि स्वीकृत की गई है।
अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार ने बताया कि मौजूदा सड़क पर अत्यधिक यातायात दबाव को कम करके दुर्घटना रहित आवागमन सुनिश्चित करने के लिए एफसीआई गोदाम से ट्रांसपोर्ट नगर तक 2.8 किलोमीटर लम्बाई में मौजूदा दो लैन कैरिज वे को डिवाइडर सहित चार लैन किए एवं ट्रांसपोर्ट नगर से सराधना आरओबी तक 2 किलोमीटर लम्बाई में मौजूदा 7 मीटर चौड़ाई के कैरिज वे को 11 मीटर चौड़ाई के कैरिज वे में सड़क का चौडाईकरण कार्य करवाए जाएंगे। इस कार्य पर 6 करोड़ 95 लाख की राशि व्यय की जाएगी। इसी प्रकार झलकारी बाई स्मारक, चाण्क्य स्मारक एवं दहारसेन स्मारक के रखरखाव के लिए भी 25 लाख का कार्यदेश जारी किए गए। दक्षिण क्षेत्र के पार्कों के रखरखाव एवं पेड़ पौधे लगाने के लिए भी 81 लाख की राशि स्वीकृत की गई।

error: Content is protected !!