विद्यार्थियों ने डमी पर पाया जीवनरक्षण का प्रशिक्षण

अजमेर, 14 दिसम्बर। स्वामी विवेकानंद राजकीय माॅडल स्कूल, माकड़वाली के विद्र्याथियों को शनिवार को जीवनरक्षण प्रशिक्षण प्रदान किया गया। मित्तल हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर के प्रशिक्षकों ने विद्र्याथियों को बेसिक लाइफ सपोर्ट, हेण्ड हाइजीन एवं डेंगू से बचाव संबंधित जानकारी दी एवं प्रशिक्षित किया।
स्वामी विवेकानंद माॅडल स्कूल की प्रिंसीपल श्रीमती र्वतिका शर्मा ने बताया कि मौजूदा परिवेश में निरोगी रह पाना बहुत मुश्किल हो चला है। प्रदूषित वातावरण और दूषित पानी व असंतुलित भोजन कब, कहां, किसको अपनी चपेट में ले ले, कुछ कहा नहीं जा सकता। ऎसे में हमें स्वयं स्वास्थ्य के प्रति न सिर्फ आवश्यक जानकारियां रखना जरूरी हो गया है अपितु स्वस्थ रहने के गुर जानना प्राथमिकता हो गई है।
उन्होने बताया कि कार्यशाला का आयोजन ’करें हम परवाह अपनी सेहत की’ अभियान के तहत श्रृंखलाबद्ध कड़ी में किया जा रहा है। कार्यशाला के आरम्भ में मित्तल हाॅस्पिटल के प्रबंधक जनसम्पर्क संतोष गुप्ता ने स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला की समाज में आवश्यकता पर प्रकाश डाला। हाॅस्पिटल की इंफेक्शन कंट्रोल ओफिसर मारग्रेट डेनियल ने हाथों की स्वच्छता एवं डेंगू से बचाव के गुर सिखाए। उन्होंने विद्र्याथियों को सलाह दी कि कभी भी बीमारी या रोग का कोई लक्षण दिखने पर खुद ही डाॅक्टर ना बनें। शरीर पर किसी भी तरह का लक्षण स्वयं पर या परिवारजन पर महसूस होने पर नजदीक के चिकित्सक से मिलकर सलाह लें और आवश्यक जांचें कराएं। मारग्रेट डेनियल ने बताया कि स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता ही रोगी होने से बचाव का मूल है।
मित्तल हाॅस्पिटल की क्वालिटी काॅ-र्ओडिनेटर श्रीमती कविता लालवानी ने विद्र्याथियों को डमी के जरिए बेसिक लाइफ सपोर्ट के तहत र्काडियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) की प्रक्रिया समझाई। वरिष्ठ र्नसिंग कर्मचारी मनोज कुमार शर्मा एवं सहयोगी र्हषित व्यास द्वारा सभी विद्र्याथियों को डमी पर प्रशिक्षण दिया गया तथा बच्चों से सवाल-जवाब कर उन्हें पुरस्कृत किया। र्वतिका शर्मा ने मित्तल हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर प्रबंधन का र्हादिक आभार व्यक्त किया कि वे सकारात्मक सोच व पहल के साथ स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला आयोजित कर बच्चों के माध्यम से समाज को निरोगी बनाए रखने की दिशा में सतत संलग्न है।

फसल खराबे पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से मिलेगा बीमा का लाभ­­­­­­
अजमेर, 14 दिसम्बर। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ओलावृष्टि, भू-स्खलन, बादल फटना, प्राकृतिक आग एवं जलप्लावन की स्थानिक आपदाओं से अधिसूचित फसल की क्षति की स्थिति मे फसल के नुकसान का आंकलन व्यक्तिगत बीमित फसली कृषक के स्तर पर किये जाने का प्रावधान है।
कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि गत दिनो हुई वर्षा के कारण यदि फसले प्रभावित हुई हो तो कृषकों से आवाहन किया जाता है कि आपदा के 72 घण्टे के अन्दर जिले हेतु चयनित बीमा कंपनी एचडीएफसी एर्गो जनरल इन्श्योरेन्स कम्पनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 1800266070 पर तथा लिखित में सात दिवस में अपने बैंक अथवा बीमा एजेन्ट के माध्यम से अथवा कृषि विभाग के अधिकारियों के माध्यम से सूचित करें ताकि योजना का लाभ प्राप्त हो सके।

राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित
अजमेर/ब्यावर, 14 दिसम्ब्र। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के र्निदेशानुसार शनिवार को ब्यावर स्थित समस्त न्यायालयों में चर्तुथ राष्टींय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 293 प्रकरणों का अंतिम रूप से निस्तारण लोक अदालत के माध्यम से किया गया। अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश, ब्यावर श्रीमती प्रेम राजेश ने कुल 69 प्रकरणों का निस्तारण आपसी राजीनामा के माध्यम से लोक अदालत में किया। इन निस्तारित प्रकरणों में मोटर वाहन दुर्घटना दावा के 34 प्रकरणों में पीड़ितों के पक्ष में एक करोड 39 लाख 90 हजार रूपये के अर्वाड पारित किये गये।
अति. मुख्य न्यायिक मजिस्टेंट श्रीमती ममता सैनी ने 56, अति. मुख्य न्यायिक मजि. संख्या-1 श्रीमती उत्तमा माथुर ने 89, न्यायिक मजिस्टेट सुश्री मनीषा अग्रवाल ने 25, न्यायिक मजिस्टेट सं. 1 सुश्री श्वेता परमार ने 28, न्यायिक मजिस्टेट सं. 2 श्रीमती अभीप्सा चारण ने 26 प्रकरणों का निस्तारण आपसी राजीनामें के आधार पर किया।
राष्टींय लोक अदालत में प्रकरणों के आपसी राजीनामा के आधार पर निस्तारण में ब्यावर बार संघ अध्यक्ष अधिवक्ता श्री भूपेन्द्र सिंह तोमर, सचिव ऋषिराज चैहान, बालकिशन गोठवाल, ताराचन्द शिवनानी, ललित सटाक, मुकेश दवे, गणपतराज भण्डारी, सोहनलाल र्शमा, बलवंत सिंह चैहान, जयप्रकाश जांगिड, एल.के. व्यास, टीकमसिंह चैहान, सिकंदर अली, सुश्री संतोष अग्रवाल, रघुवीरसिंह शेखावत, भरत सांखला, नरेन्द्र र्शमा, शेलेन्द्र गण्डेर एवं अन्य समस्त अधिवक्तागण का विशेष योगदान रहा।
राष्टींय लोक अदालत में सहयोग करने के लिए तालुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष एवं अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश प्रेम राजेश ने विभिन्न बीमा कम्पनी के अधिकारीगण, बैंक अधिकारीगण तथा बार संघ के समस्त सदस्यगण तथा आमजन का आभार व्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित किया।

सामाजिक सुरक्षा एवं जन कल्याणकारी योजनाओं पर सिटीजन रिपोर्ट कार्ड तैयार किया गया
अजमेर, 14 दिसम्ब्र। सेन्टर फॉर एडवोकेसी एण्ड रिसर्च संस्था (सीएफएआर) के सहयोग से संचालित ‘सहाय‘ एकल खिडकी द्वारा सामाजिक सुरक्षा एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी, आवेदन प्रक्रिया, उपयोगिता, प्रक्रिया, सेवा प्रदाता की जिम्मेदारी, महत्वता, पात्रता, अपात्रता, गुणवत्ता, शिकायत निवारण प्रक्रिया को अंको द्वारा रेटिंग द्वारा आकलन करने के उद्धेश्य से समुदाय स्तरीय गतिविधि वार्ड संख्या 5, 6, 18, 19, 33, और वार्ड 34 में आयोजित की गयी। वार्ड स्तरीय गतिविधि के दौरान समुदायिक महिला कार्यकर्ताओं द्वारा फोकस ग्रुप डिस्कशन एवं लाभार्थियों से बात कर उनके 150 नागरिकों के अनुभव एवं प्रतिक्रिया के आधार पर योजनाओं की उपयुक्तता एवं पात्र लाभार्थियों तक पहुंच का आकलन कर सिटीजन रिपोर्ट कार्ड तैयारी किया गया जिसे सम्बन्धित विभाग व जिम्मेदारी अधिकारियों को प्रेषित किया जायेगा जिससे वंचित समुदाय, असंगठित क्षेत्र के लोगों और पात्र व्यक्तियों तक सामाजिक सुरक्षा एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच को सुगम बनाया जा सके।

पंचायत राज संस्थाओं के पदो के आरक्षण प्रक्रिया निर्धारण के संबंध में बैठक आयोजित
अजमेर, 14 दिसम्बर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा की अध्यक्षता में पंचायत राज संस्थाओं के पदो के आरक्षण प्रक्रिया निर्धारण के संबंध में बैठक आयोजित हुई। इसमें श्रेणीवार आवंटन के संबंध में आयोग के द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार कार्य करने के लिए कहा।
श्री शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की अधिसूचना के द्वारा पंचायत आम चुनाव-2020 के लिए राजस्थान पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा-15, 16 एवं पंचायती राज (निर्वाचन) नियम, 1994 के नियम-5 से 9 के प्रावधानों के तहत समस्त जिला कलेक्टरर्स को अपने क्षेत्रधिकार में आने वाली पंचायत समितियों व जिला परिषद के वाडार्ें (एकल निर्वाचन क्षेत्रें) के आरक्षण तथा प्रधानों के आरक्षण का निर्धारण कर श्रेणीवार आवंटन करने के लिए तथा समस्त उपखण्ड अधिकारियों को अपने क्षेत्रधिकार में आने वाली पंचायतों के वार्डों (एकल निर्वाचन क्षेत्रें) के आरक्षण तथा सरपंचों के आरक्षण का निर्धारण कर श्रेणीवार आवंटन करने के लिए पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा-98 के तहत अधिकृत किया गया है। आरक्षण की सम्पूर्ण प्रक्रिया 22 दिसम्बर तक पूर्ण की जाए। साथ ही आरक्षण की सूचना 23 दिसम्बर तक पंचायती राज विभाग एवं राज्य निर्वाचन आयोग को भिजवायी जानी आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि जनसंख्या के आधार पर सीटों का श्रेणीवार निर्धारण एवं उनका आवंटन दो अलग-अलग प्रक्रिया है। जनसंख्या आधारित आरक्षण के लिए सीटों का निर्धारण 2011 की जनसंख्या के आधार पर किया जाना है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए श्रेणीवार आवंटन वर्तमान चक्रानुक्रम (साईकिल) जिसके आधार पर गत चुनाव सम्पन्न करवाये गये थे, के अनुसार ही किया जाएगा, जब तक कि वह पूर्ण नही हो जाता है।
उन्होंने कहा कि हाल ही में अधिसूचना जारी कर राज्य में नई ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों का नवसृजन किया गया है। इन नवसृजित ग्राम पंचायतों के सरपंच पदों एवं नवसृजित पंचायत समितियों के प्रधान पदों का वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर श्रेणीवार निर्धारण एवं आवंटन वर्तमान चक्रानुक्रम (साईकिल) जिसके आधार पर गत चुनाव सम्पन्न करवाये गये थे, के अनुसार ही किया जाएगा। जिन पंचायती राज संस्थाओं (ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों) का पुनर्गठन एवं नवसृजन कर वार्डो का पुनर्गठन/नवसृजन किया गया है, के वार्डों का आरक्षण वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर नये चक्रानुक्रम (साईकिल) से किया जावेगा। यदि कोई स्थान (सीट) अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति दोनों वर्गों के लिए आरक्षण में आ रहा है। तो जिस श्रेणी का जनसंख्या प्रतिशत अधिक होगा, वह स्थान उसी वर्ग के लिए आरक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं का आरक्षण वर्ष 2015 के आम चुनाव के अनुसार सभी वर्गों में 50 प्रतिशत रखा जाएगा। आरक्षित पदों के निर्धारण हेतु किसी भी प्रकार की प्रक्रियात्मक या विधिक कठिनाई आने पर कृपया, राजस्थान पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा-15 व 16 और पंचायती राज नियम, 1994 के नियम-5 से 9 का संदर्भ लिया जाएगा। इस कार्यवाही में जहां आरक्षण के लिए लॉटरी निकाली जाएगी, वहां नियम-7 (11) की पालना में लॉटरी के लिए निर्धारित समय, स्थान व तिथि की सूचना संबंधित विधानसभा सदस्य को दी जानी है। यदि किसी विधानसभा क्षेत्र में एक से अधिक पंचायत समितियां है तो समय, स्थान व तिथियों का निर्धारण इस प्रकार किया जाएगा कि प्रत्येक विधानसभा सदस्य को प्रत्येक लॉटरी के समय उपस्थित रहने का अवसर मिल सके।
उन्होंने कहा कि पंचायत समिति/ग्राम पंचायत के वार्डों को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या के प्रतिशत अनुसार अवरोही क्रम में व्यवस्थित कर अधिकतम प्रतिशत वाले वार्डों का अनुसूचित जाति/ जनजाति वर्ग के लिए आरक्षण किया जायेगा। कुल जनसंख्या का 21 प्रतिशत अन्य पिछडा वर्ग के लिए पदो (वार्डों की संख्या) का निर्धारण किया जायेगा तथा लॉटरी द्वारा अन्य पिछडा वर्ग के वार्डों का चयन किया जायेगा। महिलाओं के लिए आरक्षित पदों (वार्डों की संख्या) का प्रतिशत 50 रहेगा जो लॉटरी प्रक्रिया द्वारा निर्धारित किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि प्रधान, जिला परिषद सदस्य, अजमेर ग्रामीण, श्रीनगर, पीसागन, सरवाड़ एवं केकड़ी के पंचायत समिति सदस्यों के लिए आरक्षण का निर्धारण 20 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर सभागार में किया जाएगा। यहीं 21 दिसम्बर को भिनाय, मसूदा, जवाजा, अरांई एवं किशनगढ़ पंचायत समितियों के सदस्यों के लिए आरक्षण का निर्धारण होगा।
उन्होंने कहा कि उपखण्ड अधिकारियों द्वारा उनके क्षेत्राधिकार में आने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं वार्डपंचों के पदो के आरक्षण के निर्धारण एवं श्रेणीवार आवंटन के लिए भी कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। आगामी 18 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में अजमेर ग्रामीण, संबंधित पंचायत समिति सभागार में पीसांगन, अरांई, सरवाड़ एवं भिनाय में आरक्षण निर्धारित होगा। इसी प्रकार 19 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे उपखण्ड अधिकारी सभागार ब्यावर में जवाजा तथा संबंधित पंचायत समिति सभागार में श्रीनगर, मसूदा, किशनगढ़ एवं केकड़ी के उपखण्ड अधिकारी द्वारा सरपंच एवं वार्डपंचों के पदो के लिए आरक्षण निर्धारित किया जाएगा।
इस अवसर पर राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री भगवत सिंह, ब्यावर उपखण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु, अजमेर उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अर्तिका शुक्ला सहित निर्वाचन से संबंधित समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय कृषक मेले में जिले से भाग लेंगे 2500 किसान
अजमेर, 14 दिसम्बर। कृषि ज्ञानधारा कार्यक्रम के तहत राज्य स्तर पर कृषक मेले का आयोजन 17 दिसम्बर को विद्याधर नगर स्टेडियम, जयपुर में आयोजित किया जा रहा है इस मेले में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के अतिरिक्त राजस्थान सरकार के मंत्रीगण, सांसदगण एवं विद्यायकगण आदि भाग लेंगे। कार्यक्रम में अजमेर जिले से 2 हजार 500 किसान भाग लेंगे।
कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि मेले में कृषि एवं कृषि से संबंधित सभी विभागों की तकनीकी जानकारी के साथ-साथ क्षेत्र में किये जा रहे नवाचार आदि के लाइव मॉडल प्रदर्शित कर उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषकों को जागरूक किया जायेगा। इस मेले का राज्य के अधिक से अधिक किसानों को लाभ पहुंचानें के लिए कार्यक्रम का सजीव प्रसारण वेब कास्टिंग के माध्यम से जिला स्तर पर स्थापित जनसूचना केन्द्र, डिजिटल विडियों वॉल तथा ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर स्थापित राजीव गांधी केन्द्रों पर प्रसारण किया जायेगा। सजीव प्रसारण दोपहर 12.00 बजे से प्रारम्भ किया जायेगा।

error: Content is protected !!