निष्पक्ष व भयमुक्त माहौल में चुनाव कराने के लिए जुट जाएं अधिकारी

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली चुनाव की तैयारियों संबंधी बैठक
अजमेर, 28 दिसम्बर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने कहा कि जिले के अधिकारी आगामी दिनों में होने वाले पंचायती राज चुनाव के लिए जुट जाएं। जिले में तीन चरणों में होने वाले चुनाव को निष्पक्ष व भयमुक्त माहौल में सम्पन्न कराना है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में पंचायतीराज चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में तीन चरणों में होने वाले चुनाव के लिए समय काफी कम है, ऎेसे में इनके लिए हमें वृहद स्तर पर तैयारियों में जुटना होगा।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वार्ड पंचों व सरपंचों के चुनाव में बहुत सारे अभ्यर्थी होते है ऎसे में माइक्रो लेवल पर निगरानी रखनी होगी। निर्वाचन संबंधी कार्याें, चुनाव से संबंधित सामग्री क्रय करना, कानून एवं शांति व्यवस्था, एरिया व जोनल मजिस्ट्रेटों के क्षेत्रों का निर्धारण, नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, मतदान एवं मतगणना दलों का गठन, एवीएम को तैयार करने, स्ट्रांग रूम तैयार करने, मतपत्र छपाई, वाहनों का अधिग्रहण, अन्य व्यवस्थाओं संबंधी टेन्डर प्रक्रिया समय पर करने के लिए प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी तुरन्त शुरू कर दें। वे अपने जिम्मे का कार्य समयबद्धता के साथ संपादित करें।
उन्होंने बताया कि जिले में तीन चरणों में चुनाव होंगे। प्रथम चरण का मतदान 17 जनवरी को, द्वितीय चरण का 22 जनवरी को तथा तृतीय चरण का मतदात 29 जनवरी को होगा। प्रथम चरण में पीसांगन पंचायत समिति की 24 ग्राम पंचायतों के 264 वार्डों, भिनाय की 25 ग्राम पंचायतों के 271 वार्डों, जवाजा की 46 ग्राम पंचायतों के 396 वार्डों तथा अजमेर ग्रामीण की 30 ग्राम पंचायतों के 332 वार्डों में चुनाव होंगे। इसी प्रकार द्वितीय चरण में श्रीनगर पंचायत समिति की 25 ग्राम पंचायतों के 273 वार्डों, अरांई की 22 ग्राम पंचायतों के 232 वार्डों, मसूदा पंचायत समिति की 40 ग्राम पंचायतों के 386 वार्डों में निर्वाचन होगा। तृतीय चरण में किशनगढ़ पंचायत समिति की 33 ग्राम पंचायतों के 365 वार्डों में चुनाव होंगे।
बैठक में मतदान दलाें को प्रशिक्षण के लिए 4 से 6 जनवरी की तिथि तय की गयी। साथ ही मतदान दलों की रवानगी पॉलोटेक्निक कॉलेज से की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त व्यवस्थायें माकूल हो तथा समय पर पूर्ण की जायें। उन्होंने कहा कि जिन प्रकोष्ठों में कार्मिक लगाये गये है उसकी सूची एनआईसी में तत्काल उपलब्ध करायें ताकि कार्मिकों की दोहरी ड्यूटी नहीं लगें।

मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन दिनांक 03 जनवरी 2010 को
उन्होंने बताया कि पंच एवं सरपंच के आगामी आम चुनाव के लिए मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन 03 जनवरी 2010 को किया जाएगा। अन्तिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची पंचायत समित एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय में निःशुल्क निरीक्षण के लिए उपलब्ध रहेगी। अन्तिम प्रकाशन के बाद भी पात्र व्यक्ति सामान्य प्रक्रिया के तहत अधिसूचना जारी होने तक अपना नाम जुड़वाने, हटवाने अथवा शुद्ध करवाने के लिए आवेदन कर सकता है। इस प्रकार जोड़े, हटाए या शुद्ध किए गए नामों की पूरक सूची – 2 भी समय पर तैयार की जायें।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड, महानिरीक्षण पंजीयन एवं मुद्रांक श्री भगवत सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री मुरारी लाल वर्मा एवं श्री सुरेश सिंधी, जिला कोषाधिकारी नेहा शर्मा सहित समस्त प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!