प्रथम चरण के मतदान दल होंगे गुरूवार को रवाना

अजमेर, 15 जनवरी। पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत प्रथम चरण के लिए नियुक्त मतदान दलों की रवानगी गुरूवार को होगी। मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण 16 जनवरी को प्रातः 8 बजे से राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज, अजमेर में दिए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण के उपरान्त मतदान दल मतदान सामग्री प्राप्त कर संबंधित ग्राम पंचायत के मतदान केन्द्रों के लिए प्रस्थान करेंगे। मतदान दलों के प्रशिक्षण मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित करने एवं मतदान दलों के रवानगी स्थल पर समस्त प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के प्रभारी सुश्री चिन्मयी गोपाल आयुक्त नगर निगम अजमेर एवं सहप्रभारी श्री अशोक कुमार मीणा उपायुक्त प्रशासन नगर निगम अजमेर को नियुक्त किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में पीसांगन, जवाजा, भिनाय एवं श्रीनगर (आंशिक) के मतदान दलों का प्रशिक्षण गुरूवार 16 जनवरी को होगा। पंचायत समिति भिनाय के लिए मतदान दल संख्या 137 से 256, जवाजा के लिए 257 से 413, पीसांगन के लिए 414 से 518, श्रीनगर के लिए 519 से 558 गुरूवार को प्रस्थान करेंगे। इसी प्रकार आरक्षित मतदान दल भी गठित किए गए है। पंचायत समिति भिनाय के लिए मतदान दल संख्या 1049 से 1066, जवाजा के लिए 1067 से 1090, पीसांगन के लिए 1091 से 1106, श्रीनगर के लिए 1107 से 1112 तक आरक्षित मतदान दल होंगे।

वाहनों की पार्किंग एवं वाहन आवंटन व्यवस्था
राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज, अजमेर के प्रवेश द्वार नम्बर 1 में प्रवेश कर सिविल ब्लॉक के पीछे मैदान में पंचायत समिति जवाजा के वाहन पार्क होंगे। राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज के प्रवेश द्वार नम्बर 2 में प्रवेश कर कलेक्ट्रोनिक ब्लॉक के पीछे मैदान में पंचायत समिति भिनाय, पीसांगन एवं श्रीनगर के वाहन पार्क होंगे। इसी प्रकार मतदान दलों को वाहन आवंटन, रूटचार्ट, पीओएल के कूपन, वाहन लॉगशीट इत्यादि के वितरण हेतु वाहन पार्किंग स्थल के पास ही टेन्ट लगाकर व्यवस्था की जाएगी।

चैक पोस्ट
मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित करने के क्रम में राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज के सिविल ब्लॉक के पास वाले मुख्य द्वार पर चैक पोस्ट प्रभारी अधिकारी रूटचार्ट एवं चैक पोस्ट द्वारा स्थापित की जाएगी।

पुलिस व्यवस्था
मतदान दलों के साथ जाने वाले पुलिस कार्मिकों के पोलोटेक्निक कॉलेज के सिविल ब्लॉक के पीछे वाहन पार्किंग स्थल के पास टेन्ट लगाकर बैठने की व्यवस्था रहेगी। इस काउंटर से मतदान दलों को जाब्ता उपलब्ध कराया जाएगा।

जोनल मजिस्ट्रेट
जोनल मजिस्ट्रेट के बैठने की व्यवस्था राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर के ग्राउण्ड में मतदान दलों के प्रशिक्षण स्थल के पास ही संबंधित पंचायत समिति के टेन्ट में रहेगी। इनकी उपस्थिति संबंधित प्रभारी अधिकारी कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।

यातायात व्यवस्था
गुरूवार को प्रातः 7 बजे से राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर तक मतदान दलों को पहुंचाने हेतु सभी रूटों की सिटी बसें नियमित चालू रहेगी ताकि मतदान दल सुविधापूर्वक राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर पहुंच सके। निर्धारित दर के अनुसार किराए की राशि का भुगतान संबंधित मतदान दलों के कार्मिकों द्वारा किया जाएगा।

पूछताछ केन्द्र एवं विडियोग्राफी व्यवस्था
प्रभारी अधिकारी नियंत्रण कक्ष द्वारा राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज, माखुपुरा में प्रातः 6 बजे की पारी से ही पूछताछ केन्द्र की स्थापना की जाएगी। प्रभारी अधिकारी विडियोग्राफी व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा पंचायत समिति क्षेत्रों में क्रिटीकल मतदान केन्द्रों पर विडियोग्राफर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

मतदान दलों को लेखा भुगतान
मतदान दलों की अग्रिम राशि भुगतान उनके बैंक खातों में मतदान दलों के रवानगी से पूर्व प्रभारी अधिकारी लेखा भुगतान प्रकोष्ठ द्वारा की जाएगी। मतदान दलों की समस्या के निराकरण हेतु प्रभारी अधिकारी लेखा भुगतान प्रकोष्ठ द्वारा काउंटर लगाए जाएंगे।

आरक्षित मतदान दल
आरक्षित दलों की राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर के प्राचार्य कार्यालय के पीछे टेन्ट में बैठने की व्यवस्था की गयी है। जिसकी व्यवस्था प्रभारी अधिकारी मतदान दल गठन व्यवस्था प्रकाष्ठ द्वारा की जाएगी। पंचायत समिति क्षेत्र की तहसील मुख्यालयों पर आरक्षित मतदान दलों को संख्यावार भिजवाने की कार्यवाही प्रभारी अधिकारी मतदान दल गठन प्रकोष्ठ द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहन द्वारा की जाएगी। आरक्षित मतदान दलों का मुख्यालय जवाजा के लिए पंचायत समिति कार्यालय तथा अन्य स्थानों के लिए संबंधित तहसील रहेगी। जिला स्तरीय आरक्षित दल जिला नियंत्रण कक्ष के अधीन महाराजा अग्रसेन विद्यालय पटेल मैदान के सामने उपलब्ध रहेंगे।

मतदान दलों को सरपंच पद हेतु ईवीएम वितरण काउंटर नम्बर 1
संबंधित पंचायत समिति क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम द्वारा अपनी देखरेख में पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के लिए निर्धारित स्थानों पर मतदान दलों को सरपंच पद हेतु ईवीएम का वितरण काउंटर लगाकर किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक ब्लॉक के बाहर पंचायत समिति पीसांगन के 4, भिनाय के 4, श्रीनगर के 2 तथा सिविल ब्लॉक के बाहर जवाजा के 5 काउंटर स्थापित किए जाएंगे। निर्धारित काउंटर पर ईवीएम का वितरण मतदान दलों को मतदान केन्द्रवार आवंटित ईवीएम का वितरण कर प्राप्ति रसीद निर्धारित प्रारूप में प्राप्त की जाएगी।

मतपत्र मतदाता सूची की कार्यकारी प्रति, पिंक पेपर सील आदि का वितरण काउंटर नम्बर 2
पंचायत समितिवार राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर के ग्राउण्ड में टेन्ट लगाकर पर्याप्त काउंटर से कार्मिकों की नियुक्ति पर मतदान दलों को मतपत्र, मतदाता सूची की कार्यकारी प्रति, पिंक पेपर सील आदि का वितरण प्रभारी अधिकारी मतपत्र मुद्रण एवं वितरण प्रकोष्ठ द्वारा किया जाएगा।

मतदान दलों की मतपेटी एवं मतदान सामग्री का वितरण काउंटर नम्बर 3
मतदान दलों को मतपेटी एवं मतदान सामग्री का बैग राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज के प्रिन्टिंग ब्लॉक के बाहर पंचायत समितिवार पर्याप्त काउंटर लगाकर वितरण किया जाएगा। इसके प्रभारी अधिकारी जिला रसद अधिकारी अजमेर रहेंगे।

मतदान दलों के कार्मिकों के आवास एवं पार्किंग व्यवस्था
बाहर से आने वाले मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों के लिए आवास व्यवस्था राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माखुपुरा एवं आईटीआई अजमेर में की गई है। जहां मतदान दलों के कार्मिक रात्रि विश्राम कर सकेंगे। मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों के वाहन की पार्किंग व्यवस्था आईटीआई अजमेर में की जाएगी। इसके प्रभारी अधिकारी, आयुक्त नगर निगम अजमेर रहेंगे।

केन्टिन व्यवस्था
मतदान दलों के चाय, नाश्ते की निर्धारित दर पर केन्टिन की व्यवस्था जिला रसद अधिकारी द्वारा मतदान रवानगी स्थल पर की जाएगी। जिस पर उत्तम क्वालिटी के चाय, नाश्ता, छाछ, पानी की बोतल एवं दैनिक उपयोग में आने वाली सामग्री जैसे तेल, साबुन, कंघा इत्यादि सामग्री भी निर्धारित दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

कार्मिक कल्याण व्यवस्था
मतदान दलों की रवानगी के समय एम्बूलेंस/ फायर बिग्रेड एवं चिकित्सा परामर्श आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के प्रभारी अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजमेर होंगे।

ईवीएम का तृतीय रैण्डमाईजेशन आयोजित
अजमेर, 15 जनवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा की उपस्थिति में पंचायतराज आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण के लिए ईवीएम मशीनों का तृतीय रैण्डमाईजेशन बुधवार को संचार एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक श्री भगवती प्रसाद द्वारा एनआईसी कक्ष में किया गया।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि प्रथम चरण में कुल 102 ग्राम पंचायतों के चुनाव होंगे। इनके 422 मतदान केन्द्रों के लिए ईवीएम का तृतीय रैण्डमाईजेशन किया गया। पंचायत समिति पीसांगन की 24 ग्राम पंचायतों के 105 मतदान केन्द्रों, भिनाय की 25 ग्राम पंचायतों के 120 मतदान केन्द्रों, जवाजा की 46 ग्राम पंचायतों के 157 मतदान केन्द्रों तथा श्रीनगर की 7 ग्राम पंचायतों के 40 मतदान केन्द्रों के लिए ईवीएम का रैण्डमाईजेशन हुआ। इस अवसर पर जिले के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

वार्ड पंच का एक पद रिक्त
अजमेर, 15 जनवरी। पंचायतराज आम चुनाव के दौरान वार्ड पंच के लिए होने वाले चुनाव में निर्धारित समयावधि तक योग्य अभ्यर्थी का सही नामांकन प्राप्त नहीं होने के कारण एक पद रिक्त रहेगा।
भिनाय के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी संजू मीणा ने बताया कि पंचायतराज आम चुनाव 2020 के तहत 8 जनवरी 2020 को नामांकन के आवेदन प्राप्त किए गए साथ ही दिनांक 9 जनवरी को संविक्षा की गई। इस दौरान ग्राम पंचायत करांटी के वार्ड संख्या -15 से एक ही आवेदन प्राप्त हुआ था परन्तु संवीक्षा के दौरान उम्र कम होने के कारण संबंधित आरओ द्वारा खारिज कर दिया गया। अतः ग्राम पंचायत करांटी के वार्ड -15 का पद वर्तमान में रिक्त है।

error: Content is protected !!