उर्स मेला अवधि में समस्त व्यवस्थाएं रखें चाक चौबंद

अजमेर, 20 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि गरीब नवाज ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 808 वें सालाना उर्स के दौरान सभी अधिकारी समन्वय एवं टीम भावना से कार्य करें। दरगाह क्षेत्र में पानी, बिजली एवं सफाई की व्यवस्थाएं चाक चौबंद की जानी चाहिए। ताकि किसी जायरिन को कोई कठिनाई ना हों।

जिला कलक्टर उर्स की तैयारियों की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित विभागों एवं संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक ले रहे थे। जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि सभी संबंधित विभाग अपने अपने जिम्मे का कार्य दरगाह के अन्तर्राष्ट्रीय पहचान को कायम रखते हुए निर्धारित समय पर पूर्ण करें ताकि उर्स मेले के दौरान जायरिनों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं आयें। जिला कलक्टर ने मेले के दौरान दरगाह क्षेत्र में पेयजल की अतिरिक्त आपूर्ति की जानी चाहिए। इसमें दरगाह क्षेत्र के अलावा शहर के अन्य क्षेत्रों में भी नियमित जलापूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली में उर्स के दौरान पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। उर्स के दौरान शहर की सामान्य जलापूर्ति में व्यवधान नहीं आना चाहिए। दरगाह के अन्दरूनी क्षेत्र में पानी की टंकियां पर्याप्त मात्रा में रखाई जाकर टेंकर के माध्यम से भरा जाये।

उन्होंने कहा कि उर्स की समयावधि में 24 घण्टे बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। बिजली की लाईनों की मरम्मत समय पूर्व ही पूर्ण कर ली जाए। दरगाह एवं विश्राम स्थली पर जनरल लाईट वॉयरिंग की जांच कर ली जाए तथा इस संबंध में आवश्यक प्रमाण पत्र भी दिया जाए। उन्होंने नगर निगम को अस्थायी लाईटिंग व्यवस्था दरगाह बाजार के प्रमुख मार्गों पर करने के भी निर्देश दिए। बैठक में सुरक्षा की दृष्टि से विश्राम स्थली तथा जहां आवश्यक हो वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए भी दरगाह कमेटी को निर्देश दिए गए। दरगाह कमेटी द्वारा नियुक्त सेवकों की नियुक्ति भी की जाएगी। दरगाह क्षेत्र के समस्त होटलों एवं रेस्टोरेन्ट में सुरक्षा के फायर सेफ्टी सिस्टम लगे होने चाहिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम द्वारा मोतीकटला में समय पर कैम्प लगाया जाए तथा 24 घण्टे सफाई की व्यवस्था रखी जाए। इस क्षेत्र में सड़कों के पैचवर्क तथा आवारा पशुओं को पकड़ने का कार्य भी किया जाए। दरगाह क्षेत्र में जायरीनों की चिकित्सा सुविधा के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अस्थायी डिस्पेंशरी लगाने के भी निर्देश दिए। साथ ही शहर में ब्लीचिंग पावडर से प्रतिदिन वाईट लाईन अंकित की जाये।उन्होंने कहा कि विश्राम स्थली क्षेत्र में छोटे घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग रेस्टोरेंट एवं जायरीनों द्वारा अलग से नहीं किया जाए। वहां वाणिज्यिक सिलेंडरों का उपयोग नहीं हो इसकी सख्ती से जांच की जाये। साथ ही खाद्य निरीक्षक द्वारा खाद्य पदार्थो की जांच का कार्य अभी से शुरू कर दिया जाये। मेला क्षेत्र कायड विश्राम स्थली पर रसद विभाग द्वारा उचित मूल्य की दुकान तथा भोजन के पैकिट की व्यवस्था निर्धारित दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगे। डेयरी द्वारा भी 24 घंटे दूध की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होंने कहा कि जायरिनों की सुविधा के लिए निर्धारित किराए पर रोडवेज बसों के माध्यम से दरगाह एवं विश्राम स्थली आने वाले जायरीन के लिए बस की व्यवस्था उपलब्ध करवायी जाएगी। मदार एवं दौराई रेलवे स्टेशनों से भी शहर की कनेक्टिीविटी के लिए पर्याप्त मात्रा में सिटी बसों का संचालन किया जाएगा। प्रत्येक सिटी बस में यात्री किराया दरों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली तथा दरगाह के मध्य रोडवेज द्वारा पर्याप्त मात्रा में यातायात सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी। उन्होंने परिवहन विभाग को भी निर्देश दिये कि वे किराया सूची निर्धारित कर सभी जगह प्रदर्शित करने की व्यवस्थाएं करें। इसके पेम्पलेट भी छपवाएं जाये तथाा प्री पेड टैक्सी सुविधा भी उपलब्ध करायें।

उन्होंने कहा कि अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों द्वारा पेश की जाने वाली चादर मेले के प्रथम तीन दिवसों में पेश की जा सकेगी। दरगाह क्षेत्र में जगह-जगह साईन बोर्ड लगाए जाए ताकि जायरिनों को कोई कठिनाई ना हो। बैठक में निर्देश दिए गए कि दरगाह क्षेत्र में अतिक्रमणों को तत्काल हटायाा जाये। इसके लिए पुलिस की मदद भी ली जा सकती है। मेला क्षेत्र में साफ सफाई, नाली निर्माण एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए नगर निगम दरगाह कमेटी के साथ संयुक्त निरीक्षण करें।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक कुं. राष्ट्रदीप ने दरगाह क्षेत्र में मजबूत बेरिकेटिग करने, खादिमों के परिचय पत्र जारी करने, टेम्पो वालों का रूट का निर्धारण करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि तारागढ़ पर सुरक्षा की दृष्टि से यातायात की व्यवस्था की जायेगी। एक सीमा से अधिक वाहनों को तारागढ़ नहीं जाने दिया जायेगा। इस दौरान ओवरलोडिंग वाहनों को सीज करने की कार्यवाही भी अमल में लायी जायेगी।

प्रारम्भ में दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम डॉ. मोहम्मद आदिल ने उर्स मेले का प्रस्तावित कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी एवं दरगाह कमेटी द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं को बताया।

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री सत्तार खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री सुरेश कुमार सिंधी, श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, श्री हीरालाल मीणा, दरगाह कमेटी के नाजिम श्री शकील अहमद, अंजुमन, दरगाह एवं तारागढ़ की विभिन्न कमेटियों के पदाधिकारी सहित पुलिस एवं प्रशासन के विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!