द्वितीय चरण का निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न

अजमेर, 22 जनवरी। पंचायत आम चुनाव, 2020 के द्वितीय चरण के तहत आज जिले की पंचायत समिति अरांई एवं मसूदा एवं श्रीनगर (आंशिक)के क्षेत्रों में सरपंच एवं वार्ड पंचों के लिए निर्विघ्न तथा शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। पूरे जिले में लोगों ने उत्साह के साथ गांव की सरकार बनाने मे अपनी अहम भूमिका अदा की। मतदान केन्द्रों पर कतारें लगी रही। प्रशासन ने व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रखी।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि बुधवार को पंचायत समिति अरांई की 22 ग्राम पंचायतों के 85 मतदान बूथों, मसूदा पंचायत समिति की 40 ग्राम पंचायतों के 171 मतदान बूथों तथा श्रीनगर की 18 ग्राम पंचायतों के 71 मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। सायं पांच बजे मतदान समाप्ति के पश्चात सरपंच एवं वार्ड पंचों के लिए मतगणना का कार्य प्रारंभ हुआ।
जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में आज द्वितीय चरण के लिए 80 ग्राम पंचायतों के मतदान केन्द्रों पर मतदान निर्विघ्न सम्पन्न हुआ। कहीं भी किसी तरह की अप्रिय स्थिति सामने नहीं आयी है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक कुं.राष्ट्रदीप ने व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रखी। मतदान के प्रति लोगों में ग्रामीण क्षेत्र में विशेष उत्साह देखा गया। महिलाएं विशेष परिधान पहनकर समूह के रूप में मतदान पहुंची और अपना मतदान किया। कई बूथों पर लम्बी -लम्बी कतारें देखी गई। क्षेत्रों में एरिया मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट तथा अन्य अधिकारियों ने मतदान पर नजर बनाए रखी। पूरे जिले में शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ।

उप सरपंच का चुनाव गुरूवार को
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पंचायत आम चुनाव के द्वितीय चरण के तहत जिले के 80 ग्राम पंचायतों में उप सरपंच का चुनाव गुरूवार को होगा।

सामग्री जमा कराने के लिए होगी विशेष व्यवस्था
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पंचायतराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत पंच सरपंच पदों के द्वितीय चरण के निर्वाचन के बाद मतदान दल 23 जनवरी को उप सरपंच का निर्वाचन करवाकर सामग्री संग्रहण के लिए प्रातः 11.30 बजे के बाद ग्राम पंचयत मुख्यालय से रवाना होकर राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज में सामग्री जमा कराने पहुंचेंगे। मतदान दलों से सामग्री जमा करने की व्यवस्था पंचायत समिति के रिटर्निंग ऑफिसर के पर्यवेक्षण में की जाएगी।
पोलोटेक्निक कॉलेज में श्रीनगर पंचायत समिति की 18 ग्राम पंचायतों के 71 बूथों के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लॉक के बाहर 3, अरांई पंचायत समिति की 22 ग्राम पंचायतों के 85 बूथों के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लॉक के बाहर 3 तथा मसूदा पंचायत समिति की 40 ग्राम पंचायतों के 171 बूथों के लिए सिविल ब्लॉक के बाहर 6 काउंटर स्थापित किए गए हैं। इन काउंटरों पर काउंटर संख्या एक पर लिफाफे तथा 2 और 3 पर अन्य सामग्री जमा होगी।

द्वितीय चरण का मतदान प्रतिशत
अजमेर, 22 जनवरी। पंचायत आम चुनाव 2020 के तहत द्वितीय चरण का मतदान शान्तिपूर्वक सम्पन्न हुआ। जिला चुनाव नियंत्रण कक्ष के अनुसार अरांई पंचायत समिति में प्रातः 10 बजे तक 11 प्रतिशत, 12 बजे तक 26 प्रतिशत तथा 3 बजे तक 54.48 प्रतिशत, मसूदा पंचायत समिति में प्रातः 10 बजे तक 10 प्रतिशत, 12 बजे तक 26 प्रतिशत तथा 3 बजे तक 53.96 प्रतिशत एवं श्रीनगर पंचायत समिति में प्रातः 10 बजे तक 14 प्रतिशत, 12 बजे तक 32 प्रतिशत तथा 3 बजे तक 61.54 प्रतिशत मतदान हुआ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!